सूडान में रोटी को लेकर प्रदर्शन, आठ लोगों की मौत!

अफ्रीकी देश सूडान में रोटी की कीमत बढ़ने के बाद हालात बेकाबू हो गए हैं। कीमत बढ़ने के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों के दूसरे दिन देश के पूर्वी हिस्से में प्रदर्शनकारियों और दंगा-निरोधी पुलिस के बीच हुई झड़प में 8 लोगों की मौत हो गई है।

आपको बता दें कि रोटी की कीमत एक सूडानी पौंड (लगभग एक रुपये 40 पैसे) से बढ़ाकर 3 सूडानी पौंड (लगभग 4.4 रुपये) करने के सरकारी फैसले का बुधवार से ही विरोध हो रहा है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि गुरुवार को प्रदर्शन सूडान की राजधानी खारतूम तक पहुंच गया जहां राष्ट्रपति भवन के पास एकत्र भीड़ को तितर-बितर करने के लिए दंगा-निरोधी पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्वी शहर अल-कदरीफ, अलतैयब अल-अमीन ते में ‘6 लोग मारे गए हैं और कई अन्य घायल हुए हैं। इन मरने वालों में विश्वविद्यालय का छात्र भी शामिल है। सूडान की राजधानी खारतूम में भी बड़े पैमाने पर विरोद-प्रदर्शन हो रहे हैं और पुलिस भी उनसे कड़ाई से पेश आ रही है।

शहर के सांसद मुबारक अल-नूर का कहना है कि अल-कदरीफ में हालात काबू से बाहर हैं और छात्र मोयद अहमद महमूद की मौत हुई है। अल-नूर ने अनुरोध किया है कि प्रदर्शनकारियों के खिलाफ बल प्रयोग ना किया जाए क्योंकि वह शांतिपूर्ण तरीके से विरोध कर रहे हैं।

कुछ साल पहले तक गृह युद्ध की आग में जलने वाले इस देश को फिलहाल आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, जिसके चलते अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है।

साभार- ‘इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम’