सृजन घोटाला : भागलपुर के जिला कल्याण पदाधिकारी गिरफ्तार

भागलपुर : सृजन घोटाले में इओयू की टीम ने सोमवार की सुबह एसएसपी मनोज कुमार के नेतृत्व में खंजरपुर में जिला कल्याण पदाधिकारी अरुण कुमार के आवास पर छापेमारी की. टीम को वहां से आभूषणों की रसीद समेत कई अहम दस्तावेज हाथ लगे.

एक टीम अरुण कुमार के पटना में श्रीकृष्णपुरी स्थित भगवान कुंज अपार्टमेंट के फ्लैट छापेमारी कर रही है. अगर वहां कल्याण पदाधिकारी की पत्नी इंदु देवी पकड़ी गयीं, तो उसे भी गिरफ्तार किया जायेगा. एसएसपी मनोज कुमार ने प्रेस वार्ता कर इसकी जानकारी दी. एसएसपी ने बताया कि जिला कल्याण पदाधिकारी अरुण कुमार व कल्याण विभाग के नाजिर महेश मंडल को पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया है. वहीं, मनोरमा देवी का ड्राइवर विनोद भी पुलिस की गिरफ्त में आ गया है. विनोद ही प्रशासन का चेक मनोरमा देवी तक पहुंचाता था.

दूसरी ओर समाहरणालय में प्राय: सभी कर्मचारियों से इओयू की टीम ने घंटों पूछताछ की और कागजात की जांच की. 2016-17 में कल्याण विभाग की छह करोड़ की राशि बरारी की पीएनबी शाखा में गयी थी. बाद में यह राशि बैंक ऑफ बड़ौदा में ट्रांसफर करा दी गयी थी. एसएसपी ने बताया कि कल्याण पदाधिकारी की पत्नी को सृजन द्वारा 10 लाख रुपये का चेक बैंक ऑफ बड़ौदा में ट्रांसफर किया गया था.

उसके बाद करोड़ों रुपये का खेल चला. उन्होंने यह भी बताया कि कल्याण विभाग के नाजिर महेश मंडल के खिलाफ सूबत मिलने पर उसके जगदीशपुर के पिस्ता गांव स्थित मकान में छापेमारी कर उसे गिरफ्तार किया गया. उसके घर से 10 वाहनों के कागजात मिले हैं. इन वाहनों में ट्रक, इनोवा, सुमो गोल्ड, टवेरा आदि गाड़ियां शामिल हैं. उसके पास से कई चेक भी मिले, जिन पर सृजन के पदधारकों के हस्ताक्षर हैं. उसने भी इस फजीवाड़े से अकूत संपत्ति हासिल की है.

नाजिर महेश मंडल को पकड़ कर एसएसपी के आवास पर रखा गया था. दोपहर बाद उसके परिजनों ने वरीय पदाधिकारियों से अनुरोध किया कि उसका डायलिसिस होता है. एसएसपी आवास पर उसकी पत्नी, बेटी और उसके परिजनों ने बताया कि उसकी किडनी में प्रॉब्लम आ गया है. इसके बाद उसे पुलिस सुरक्षा में उसे लाजपत पार्क के समीप एक निजी अस्पताल में भरती कराया गया, जहां उसका डायलिसिस कराया गया.

हर दिन 10 लाख के गहने खरीदती थी इंदु

जिला कल्याण पदाधिकारी अरुण कुमार की पत्नी इंदु की हनक इतनी थी कि वह हर दिन 10 लाख रुपये की ज्वेलरी खरीदती थी. जिस समय उनके आवास में छापेमारी की गयी थी, तो उस समय वह मौजूद नहीं थी. उनका जो फोटो है, उसमें वह कम-से-कम एक करोड़ से अधिक की गहने शरीर पर पहनी हैं.

संपत्ति होगी जब्त

सृजन और सरकारी योजना के पैसे से करोड़ों रुपये की संपत्ति अर्जित करनेवाले इन रसूखदारों की संपत्ति हर हाल में जब्त होगी. एसएसपी ने कहा कि इस मामले में नाम आने वाले की संपत्ति जब्त की जायेगी. उन्होंने कहा कि इस मामले में हजारों नाम होंगे. 20 लाेगों की सूची भी तैयार है. पहले चरण का काम पूरा हो गया है. अब दूसरे चरण का काम शुरू होगा.

वहीं, नौ कांडाें की जांच के लिए तीन आइओ बनाये गये हैं. इसके अलावा इस टीम में तीन डीएसपी रैंक के अधिकारी, दो इंस्पेक्टर जो थानों में नियुक्त नहीं हैं उन्हें लगाया गया है. एसएसपी ने बताया कि जिन लोगों ने सृजन से लोन लिया है, उनके स्टेटस के बारे पता लगाया जा रहा है. लोन लेने वालाें को भी नोटिस भेजा जायेगा. सृजन के अब तक 10 खाते मिले हैं. इन सभी खातों को सील कर दिया गया है.
कल्याण पदाधिकारी की पत्नी इंदु के खाते में सृजन के खाते से करोड़ों रुपये ट्रांसफर
– पटना के श्रीकृष्णापुरी स्थित भगवान कुंज अपार्टमेंट के 205 नंबर फ्लैट में रहती हैं इंदु देवी
– कल्याण िवभाग का नाजिर महेश मंडल व मनोरमा देवी का चालक विनोद भी पकड़ाया
– नाजिर दर्जन भर गाड़ियों व आलीशान बंगले का मालिक निकला