सोनिया गांधी का मोदी सरकार पर हमला, कहा-पांच वर्षों से देश की आत्मा को कुचला जा रहा है

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने शनिवार को मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला। सोनिया ने कहा कि सरकार जो भी बात कहती है उसमें वजन होना चाहिए।

नई दिल्ली में ‘जन सरोकार 2019’ को संबोधित करते हुए उन्होंने मोदी सरकार पर पिछले पांच वर्षों के दौरान ‘संस्थानों को तहस-नहस’ करने का आरोप लगाया।

सोनिया ने कहा- “बड़े ही सुनियाजित तरीके से पिछले कुछ वर्षों से जिस तरह देश की आत्मा को कुचला जा रहा है यह विशेष चिंता की वजह है। मौजूदा सरकार उन कल्याणकारी योजनाओं को कमतर कर रही है जिसका खाका पिछले 65 वर्षों में तैयार किया गया।”

यूपीय चेयरपर्सन ने बीजेपी पर भारत की विविधता का सम्मान नहीं करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा- “देशभक्ति का नया पाठ आज हमें सिखाया जा रहा है। जो विविधता का विरोध कर रहे हैं उन्हें देशभक्ति कहा जा रहा है। हमारे देश के नागरिकों को उनकी जाति, धर्म और विचारधारा के आधार पर भेदभाव किया जा रहा है।”

यूपीए अध्यक्ष की तरफ से बीजेपी की अगुवाई सरकार पर यह हमला उस वक्त किया गया है जब हाल ही में बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने इसी तरह का हवाला दिया था।

ब्लॉग में आडवाणी ने लिखा कि उनकी पार्टी ने कभी भी राजनीतिक रूप से असहमति रखनेवालों को ‘देशविरोधी’ या ‘दुश्मन’ नहीं करार दिया। कई जानकार आडवाणी के ब्लॉग पर व्यक्त किए गए इन विचारों को बीजेपी की मौजूदा नेतृत्व के लिए संदेश मान रहे हैं।