सोने और चांदी के दाम चढ़े, शेयर बाज़ार और रुपये में भी तेजी

नई दिल्ली: सोमवार को सोने-चांदी के दामों में आई भारी गिरावट से जहां निवेशकों के लिए खरीदारी के बढ़िया अवसर मिल रहे हैं, वहीं सटोरियों को भारी धक्का लगा है। लेकिन मंगलवार को शुरुआती कारोबार में सोने और चांदी के दाम में इजाफा देखा जा रहा है। 11 बजे एमसीएक्स पर सोना 570 रुपये चढ़कर 26,257 और चांदी वायदा 1518 रुपये उछलकर 53,095 पर बनी हुई है।

लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि दोनों बहुमूल्य धातुओं के दाम अभी और गिरेंगे। उनका मानना है कि इनके दाम जरूरत से ज्यादा बढ़ गए थे और इसमें गिरावट स्वाभाविक है।

भारतीय शेयर बाज़ार में तीन दिनों की गिरावट के बाद मंगलवार को तेजी दिखी। सुबह 9:55 बजे निफ्टी में 77.90 अंक का सुधार देखा गया। यह 4913.30 के स्तर पर था। वहीं, बीएसई का सेंसेक्स 280.74 चढ़कर 16331.84 के स्तर को छू गया। यह तेजी दुनिया भर के शेयर बाज़ारों में सकारात्मक संकेत के बाद दिख रही है।

वहीं, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में भी आज सुधार दिखा। शुरुआती कारोबार के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबलरे रुपये में 28 पैसे का सुधार देखा गया और यह 49.17 के स्तर पर आ गया। इसकी वजह अमेरिकी मुद्रा की तुलना में यूरो में सुधार और भारतीय शेयर बाज़ार में लौटी रौनक को माना जा रहा है।

जानकारों की राय में सोने के साथ समस्या है कि उसका गहनों के अलावा और कोई औद्योगिक इस्तेमाल नहीं है। लेकिन चांदी का उद्योगों में इस्तेमाल तो होता है, लेकिन उसकी भी अपनी सीमाएं हैं और इस स्तर पर तो उसका भी कोई बड़ा व्यापारिक इस्तेमाल फायदे का सौदा नहीं है। एसएमसी कॉमट्रेड के चेयरमैन डीके अग्रवाल का कहना है कि फिलहाल सोने-चांदी के दाम और गिरेंगे। उनका कहना है कि सोना जल्द ही और नीचे जाएगा और 21,000 रुपये से 22,000 रुपये के रेंज में रहेगा। यह रेंज अगले साल की पहली तिमाही तक रहेगा। उसके बाद यह नीचे चला जाएगा।

इंडिया इन्फोलाइन के विशेषज्ञ का भी यही कहना है। उनका कहना है कि चांदी तो 40,000 रुपये तक जाएगी। बुलियन मर्चेंट्स एसोसिएशन के श्रीकृष्ण गोयल चांदीवाला ने कहा कि इस बारे में हमने पहले ही कहा था कि ये कीमतें अधिक हैं और बहुमूल्य धातुओं के दाम गिरेंगे ही। अंतरराष्ट्रीय सटोरिये इनकी कीमतें बढ़ा रहे हैं और स्थिति 1980 वाली ही होगी जब इनके दाम धड़ाम हो गए थे। चांदी के दाम तो इतनी तेजी से गिरे हैं कि एससीएक्स को सोमवार को चार बार सर्किट ब्रेकर लगाना पड़ा था।