स्कूल या फिर मदरसा ! लड़ पड़े हिन्दू-मुसलमान

फरीदाबाद: हरियाणा के एक गांव में स्कूल को मदरसा में बदलने को लेकर अक्सरियती तब्के और अक्लियती तब्के के लोगों में जुमे के रोज़ झड़प हो गई। पुलिस ने कहा कि दो फिर्को में झड़प हो गई। हालात को काबू में करने के लिए इलाके में इजाफी पुलिस तैनात करनी पड़ी। वाकिया फरीदाबाद जिले के अटाली गांव की है।

यहां परतकरीबन 6,000 लोग रहते हैं। गांव में इस महीने की शुरुआत से ही एक इमारत को लेकर तनाव है। ज़राये ने कहा कि अक्लियती मुस्लिम तब्के के लोग चाहते हैं कि स्कूल की इमारत को मदरसे में बदल दिया जाए, जबकि अक्सरियत हिंदू फिर्का के लोग उनकी इस मांग का एहतिजाज कर रहे हैं। इस हफ्ते की शुरुआत में मामले ने झगड़े का शक्ल ले लिया जिसमें तकरीबन 10 लोग ज़ख्मी हो गए थे और कई घरों में आग लगा दी गई थी।

पुलिस ने कहा कि जुमे के रोज़ उस वक्त एक नई परेशानी आ पड़ी, जब अक्लियती तब्के के लोगों ने अक्सरियती फिर्के के एहतिजाज के बावजूद पूजा किये। एक आफीसर ने बताया कि दो फिर्को के रुकन में झड़प हो गई। तशद्दुद को रोकने के लिए इजाफी पुलिस फोर्स को ज़ाय वाकिया की ओर रवाना कर दिया गया है।

गांव में हालात तनावज़दा बनी हुई है लेकिन काबू में है। जिलामजिस्ट्रेट देवेंद्र शर्मा ने कहा, ‘दो फिर्को के बीच तनाव के बाद 1,500 पुलिसअहलकारों को गांव में तैनात किया गया है।’ फरीदाबाद पुलिस कमिश्नर सुभाष यादव के दफ्तर में एक आफीसर ने बताया कि, ‘हालात तनावज़दा है लेकिन काबू में हैं। सेक्युरिटी फोर्स कड़ी निगरानी रख रहे हैं।’