स्कॉटलैंड ने इंग्लैंड को हरा दर्ज की ऐतिहासिक जीत

कैलम मैकलियोड के नाबाद शतक की बदौलत स्काटलैंड ने इंग्लैंड को एकमात्र वनडे मैच में 6 रन से मात देकर अपने क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत हासिल कर ली। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला इंग्लैंड को भारी पड़ा। स्कॉटलैंड के बल्लेबाज कैलम मैकलियोड ने 94 गेंद पर नाबाद 140 रन की पारी खेलकर इंग्लिश गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी और अपनी टीम को 371 के स्कोर तक पहुंचा दिया। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 48.5 ओवर में 365 रन बनाकर ढेर हो गई। मैकलियोड को इस शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

स्कॉटलैंड ने निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट पर 371 रन का रिकॉर्ड स्कोर खड़ा किया। यह किसी भी एसोसिएट नेशन द्वारा वनडे इंटरनेशनल में बनाया सबसे बड़ा स्कोर है। ऐसा करके स्कॉटलैंड ने अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया जो उसने साल 2015 में विश्वकप के दौरान क्राइस्टचर्च में कनाडा के खिलाफ बनाया था। उस मैच में स्कॉर्टलैंड ने 9 विकेट पर 341 रन का स्कोर खड़ा किया था।
372 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे इंग्लैंड की टीम जीत से महज 6 रन दूर रह गई। ओपनर जॉनी बेयर्स्टो की धुआंधार शतकीय पारी भी इंग्लैंड को जीत नहीं दिला सकी। बेयर्स्टो ने 59 गेंद में तेजी से 105 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके और 5 छक्के जड़े। उनके अलावा एलेक्स हेल्स(52), मोईन अली(46) और लियाम प्लंकेट ने नाबाद 47 रन की पारी खेली। इंग्लैंड की पूरी टीम 48.5 ओवर में 365 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। मार्क वाट स्कॉटलैंड के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 55 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। इसके अलावा ऐलेसडेयर इवांस  और रिची बैरिंगटन ने 2-2 विकेट हासिल किए।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी स्कॉर्टलैंड ने 15 वें ओवर तक दो विकेट पर 107 रन बना लिये थे। मैकलियोड ने इसके बाद शानदार शुरूआत की और जार्ज मुनसे (55) के साथ चौथे विकेट के लिये 107 रन की साझेदारी निभायी। 29 वर्षीय मैकलियोड ने महज 70 गेंद में शतक पूरा किया। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह उनका सातवां शतक है लेकिन सक्रिय टेस्ट देश के खिलाफ पहला। यह इंग्लैंड के खिलाफ स्काटलैंड के किसी भी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया पहला शतक है।