स्टेट ऑफ़ द यूनियन संबोधित किया ट्रंप, ग्वांतानामो बे फिर से खोलने की बात कही

वाशिंगटन : अमरीका राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने बुधवार को पहली बार ‘स्टेट ऑफ़ द यूनियन’ को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने रोज़गार, अर्थव्यवस्था, आव्रजन, आतंकवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा सहित कई मुद्दों पर अपनी बात रखी. अमरीकी राष्ट्रपति ने अपने कार्यकाल के एक साल पूरा होने के मौक़े पर राष्ट्र को संबोधित किया. ‘स्टेट ऑफ़ द यूनियन स्पीच’ कहा जाने वाला ये भाषण हाउस ऑफ़ रिप्रेज़ेन्टेटिव में होता है. इस दौरान कांग्रेस के दोनों सदनों के सदस्य मौजूद थे.

उन्होने कहा आतंकवादी केवल अपराधी नहीं बल्कि वो गैरक़ानूनी शत्रु लड़ाके हैं. और जब वो विदेशों में पकड़े जाते हैं तो उनके साथ आतंकवादियों की तरह व्यवहार किया जाना चाहिए. हमने पहले भी सैकड़ों आतंकवादियों को मूर्खतापूर्वक रिहा कर दिया, लेकिन उन्हें वापस युद्ध भूमि पर मुलाकात हुई. जैसे- आईएसआईएस के लीडर अल बगदादी. मैंने अभी अभी सेक्रेटरी मैटिस से सेना के ग्वांतानामो खाड़ी वाले डिटेंशन सेंटर को दोबारा खोलने को कहा है.

ग्वांतनामो बे जेल बंद न करने को लेकर अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किया है. ट्रंप ने इसकी घोषणा संघीय संबोधन में की है. ट्रंप की यह घोषणा पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के उलट है. ओबामा ने कहा था कि वो विवादित ग्वांतनामो बे को जल्द से जल्द बंद करना चाहते हैं. क्यूबा स्थित इस जेल को दुनिया की सबसे ख़तरनाक जेल कहा जाता है. इसे 2001 में 11 सितंबर को अमरीका में चरमपंथी हमले के बाद शुरू किया गया था.

ग्वांतनामो बे के लिए दुनिया भर में अमरीका की आलोचना होती है. ट्रंप ने मंगलवार को दिए अपने भाषण में कहा, ”आतंकवादी महज़ एक अपराधी नहीं हैं. ये हमारे दुश्मन हैं. इन्हें विदेशी ज़मीन से पकड़ा गया है. इनके साथ एक आतंकवादी की तरह ही व्यवहार किया जाएगा. अतीत में मूर्खतापूर्ण फ़ैसले के बाद कई ख़तरनाक आतंकवादियों को छोड़ा गया है.” गौरतलब है कि 2009 में ओबामा ने इस डिटेंशन सेंटर को बंद कर दिया था.