स्त्री रोग ऑपरेटिंग कमरे में खुफिया कैमरा, दर्जनों महिलाएं एक अस्पताल पर कर रही हैं मुकदमा

कैलिफोर्निया : दर्जनों महिलाएं एक अस्पताल पर मुकदमा कर रही हैं जो गुप्त रूप से उनके स्त्री रोग के ऑपरेशन को रिकॉर्ड करता है. पिछले हफ्ते कैलिफोर्निया सुप्रीम कोर्ट में दायर एक शिकायत के अनुसार एक महिला कैलिफोर्निया के सैन डिएगो में शार्प ग्रॉसमॉन्ट अस्पताल पर मुकदमा कर रही है, यह जानने के बाद कि उन्हें गुप्त रूप से अस्पताल के स्त्रीरोग संबंधी ऑपरेटिंग कमरों में स्थापित गुप्त कैमरों द्वारा रिकॉर्ड किया गया था।

17 जुलाई 2012 से 30 जून 2013 तक, अस्पताल के महिला केंद्र में तीन ऑपरेटिंग कमरे में लगभग 1,800 महिलाएं दर्ज की गईं। मोशन-सेंसिंग कैमरों में जन्म के वीडियो, आपातकालीन सी-सेक्शन, गर्भपात, हिस्टेरेक्टॉमी, नसबंदी और कई अन्य प्रक्रियाएं दर्ज की गईं। वीडियो में महिलाओं के चेहरे को दर्शाया गया है क्योंकि वे अपने ऑपरेशन के लिए अस्पताल के कमरों में दाखिल हुई थीं, कुछ को अनिर्वाय दर्ज किया गया था, और कुछ अपनी प्रक्रियाओं के दौरान बेहोश थीं। महिलाओं में से किसी को भी नहीं बताया गया था कि उन्हें कैमरे में रिकॉर्ड किया जा रहा है।

बज़फीड न्यूज ने कहा, “यह मरीज की गोपनीयता का चौंकाने वाला उल्लंघन है,” मामले में महिलाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील एलिसन गोडार्ड ने कहा “मैंने उन सैकड़ों महिलाओं से बात की है जो इससे प्रभावित थीं। प्रतिक्रिया लगभग सार्वभौमिक है: वे बस विश्वास नहीं कर सकते कि ऐसा हुआ है।”

शार्प ग्रॉसमोंट के प्रवक्ता जॉन सिहोमस्की ने बज़फीड न्यूज को बताया कि ऑपरेटिंग कमरे में एनेस्थीसिया गाड़ियों पर लैपटॉप कैमरे लगाए गए थे। सिहोमस्की ने कहा, “तीन कैमरों का उद्देश्य गाड़ियों से गायब होने वाली दवाओं के कारण का निर्धारण करके रोगी की सुरक्षा सुनिश्चित करना था।”

मुकदमा लंबित होने के कारण, सिहोमस्की ने इस मामले पर आगे टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। अस्पताल के खिलाफ एक वर्ग कार्रवाई का मुकदमा मूल रूप से 2016 में दायर किया गया था। अदालत ने अपने वर्ग प्रमाणीकरण के साथ-साथ सारांश निर्णय के लिए अस्पताल के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया, इसलिए पिछले सप्ताह 81 अभियोग दर्ज किए गए। गोडार्ड ने कहा कि वे मुकदमों में शामिल होने के लिए अधिक महिलाओं की उम्मीद कर रहे थे।

महिलाओं को उनकी सहमति के बिना फिल्माने में शामिल गोपनीयता के उल्लंघन के अलावा, शिकायत में यह भी आरोप लगाया गया है कि रिकॉर्डिंग को संग्रहीत करने और सुरक्षा करने में अस्पताल “घोर लापरवाही” था।

वीडियो डेस्कटॉप कंप्यूटर पर संग्रहीत किए गए थे, जिनमें से कुछ पासवर्ड-संरक्षित नहीं थे । इसके अलावा, अस्पताल ने लॉग ऑन नहीं किया, जिन्होंने रिकॉर्डिंग एक्सेस की, या जब उन्होंने इसे एक्सेस किया। इसके अलावा, अस्पताल ने कम से कम आधी रिकॉर्डिंग को नष्ट कर दिया, लेकिन यह पुष्टि नहीं कर सका कि फाइलें पुनर्प्राप्त करने योग्य थीं या नहीं।

शिकायत के अनुसार “शार्प ने निजता के अधिकार का उल्लंघन किया और गुप्त रूप से उन्हें रिकॉर्ड करके सबसे अहंकारी तरीके से अपनी कर्तव्यनिष्ठा का उल्लंघन किया, गैर-चिकित्सा कर्मियों को रिकॉर्डिंग को देखने के लिए बिना किसी प्रयास के रिकॉर्डिंग को देखने की अनुमति दी, जो उन्हें देख रहा था, और फिर कुछ रिकॉर्डिंग को नष्ट कर रहा था, “।

गोडार्ड ने कहा कि आमतौर पर वीडियो को महिलाओं के सिर के पीछे से फिल्माया जाता है, कभी-कभी महिलाओं की जांघों के ऊपर का चित्रण होता है। कुछ वीडियो में, सर्जरी दिखाई देती है, साथ ही माता-पिता पहली बार अपने बच्चों से मिलते हैं। गोडार्ड ने कहा “कुछ महिलाओं के लिए यह उनके जीवन का सबसे खुशी का दिन था, और कुछ के लिए यह सबसे दुखद था,”