स्वच्छ पानी के लिए अंटार्कटिक से मध्य पूर्व तक आइसबर्ग को खींचेगा संयुक्त अरब अमीरात

दुबई : संयुक्त अरब अमीरात के लिए पानी की कमी सबसे अधिक चिंता वाली बातों में से एक है, इसलिए स्थानीय फर्म ने अंटार्कटिक से झुलसा देने वाले देश के तटों में आइसबर्ग लाने के लिए एक पहल की है। यह सब सिरियसली हो रहा है क्योंकि फर्म ने एक वेबसाइट लॉन्च कर दी है और विशेषज्ञों की टीम मदद के लिए शामिल किया जा रहा है।
एक संयुक्त अरब अमीरात स्थित फर्म नेशनल एडवाइजर ब्यूरो लिमिटेड ने एक विशेष रूप से महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए एक वेबसाइट लॉन्च की है – अंटार्कटिक से दक्षिणी अमीरात फुजैराह के तट की ओर लेविथान आइस माउंटेन खिंचने के लए। तब आइसबर्ग को ताजा पानी के लिए खनन किया जाएगा।
कंपनी के प्रबंध निदेशक अब्दुल्ला मोहम्मद सुलेमान अल शेही ने कहा, फर्म 2019 की शुरुआत में एक छोटी पायलट चलाने की योजना बना रही है। पायलट चरण 2019 की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया या दक्षिण अफ्रीका के दक्षिणी तट पर एक आइसबर्ग की यात्रा देखने को मिलेंगे।
अल शेही ने रविवार को एक साक्षात्कार में कहा, “हम पिछले साल परियोजना पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं और अगले चरणों में आगे बढ़ रहे हैं।”
उद्यमी ने निवेश में अपने प्रयासों को आकर्षित करने के लिए ब्रिटेन में पेटेंट दायर कर दिए हैं। उनका मानना ​​है कि उनकी आइसबर्ग परियोजना सफल हो सकती है क्योंकि औसत एक बड़े हिमशैल में दस लाख लोगों के लिए पांच साल के लिए स्वच्छ पानी की आपूर्ति  की जा सकती है।
कंपनी ने कहा कि यह एक ऐसे फर्म बॉडी का निर्माण कर रहा था जिसमें वैज्ञानिक, विशेषज्ञ और संबंधित विशेषज्ञ शामिल होंगे। जो दावा है करते हैं कि दुनिया भर में जल शोध केंद्रों और विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग करना शुरू हो गया है।
योजनाओं को सरकार में समर्थन मिल सकता है क्योंकि देश की अधिकारियों के लिए पानी की कमी एक बड़ी चिंता रही है। मार्च में, संयुक्त अरब अमीरात के ऊर्जा मंत्री सुहेल अल Mazrouei संघीय राष्ट्रीय परिषद के सदस्यों को बताया कि समाज के हर सदस्य को पानी की खपत को कम करने में अपना जवाबदेही लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि “हम पानी की खपत को कम करने के लिए वैकल्पिक समाधान खोजने की कोशिश कर रहे हैं।”