स्वाइन फ्लू : वजीरे आला ने नीतीश कुमार ने मरकज़ से मांगी मदद

स्वाइन फ्लू को लेकर वजीरे आला नीतीश कुमार ने जुमेरात को मरकज़ी सेहत वज़ीर जेपी नड्डा से फोन पर बात की। सीएम ने कहा कि मरकज़ी सेहत वजीर को हालत के बारे में बता दिया गया है। उनसे दरख्वास्त किया गया है कि वह अपने सतह से भी जानकारी ले लें । अब बिहार भी स्वाइन फ्लू की चपेट में है। ऐसे में वैक्सीन और दवाओं की मौजूदगी यकीन दिहानी होनी चाहिए। इस पर मरकज़ी सेहत वज़ीर ने यकीन दिया है कि वह इस सिम्त में जल्द कार्रवाई करेंगे।

वजीरे आला ने कहा कि स्वाइन फ्लू को लेकर हमने अलर्ट मुहिम चलाने, अस्पतालों में अलग से वार्ड बनाने और स्टेशनों पर कैंप लगाने की हिदायत दिया है। इसका पालन हो रहा है और सेहत महकमा के प्रिन्सिपल सेक्रेटरी खुद इसकी मॉनीटरिंग कर रहे हैं। अगर किसी इलाके में स्वाइन फ्लू के मरीज की शिनाख्त होती है, तो पूरे इलाके में वैक्सिनेशन की अमल चल रही है।

दवाएं हैं, लेकिन इस बीमारी के बढ़ने पर जितनी दवाओं की जरूरत होगी, उस हिसाब से दवाओं की मौजूदगी में कमी होगी। इसके लिए मरकज़ के साथ-साथ दवा कंपनियों से भी कहा गया है। सीएम ने कहा कि रेलवे स्टेशनों पर कैंप लगाये जा रहे हैं और गुजरात, दिल्ली, राजस्थान समेत दीगर रियासतों से आनेवाले बिहार के लोगों की जांच की जा रही है। 2009 में स्वाइन फ्लू का असर हुआ था। उस वक़्त बिहार में जांच भी नहीं होती थी और अब तो आरएमआरआइ, पटना में जांच मुमकिन हुआ है। दवाओं के लिए कई अफसर दिल्ली भी गये हुए हैं और उन्होंने सेहत महकमा को मरकज़ी सेहत वुजरा से मुसलसल राब्ता में रहने का भी हिदायत दिया है।