हजारीबाग से 40 लाख रुपया बरामद

जिले में लोकसभा इंतिख़ाब के मद्देनजर पीर को गाड़ियों की जांच के दौरान दो कारों से 41 लाख 60 हजार रुपए बरामद किए गए। पदमा में चेकिंग के दौरान बैरियर पर दो ऑल्टो कारों से पुलिस ने 40 लाख रुपए बरामद किए। ये रुपए नोट लेकर जा रहे लोगों ने अफसरों को बताया कि पैसा यूनियन बैंक तिलैया का है, जिसे वे रांची के कांटाटोली ब्रांच लेकर जा रहे थे।

डीसी सुनील कुमार ने इस मामले में जांच का हुक्म दिया है। पुलिस पता लगा रही है कि कैसे दो प्राइवेट कारों में इतनी बड़ी रकम ले जाई जा रही थी। एक दीगर वाकिया में पुलिस ने पेलावल के ढेंगुरा में एक सख्स से 1 लाख 60 हजार रुपया बरामद किए। पुलिस को मुताबिक उसने इस मामले में झामुमो का नाम बताया है। डीडीसी रविंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि इसकी जांच शुरू कर दी गई है। 1 लाख 98 हजार की बरामदगी के एक मामले में भी जांच चल रही है।
साबिक़ में पांच लाख रुपया 27 मार्च को जब्त हुआ था, जिसमें चीफ़ एलेक्शन कमीशन को रिपोर्ट की जा चुकी है। सड़क रास्ते पर सख्त नगिरानी के साथ बैंकों की मदद से पैसों के एक- दूसरे खाते में ट्रांसफर पर भी नजर रखी जा रही है। जिसमें डीसी के मुताबिक कई मामले पकड़ में आने के बाद उसमें जांच चल रही है और जल्द ही कार्रवाई की अमल भी शुरू होगी। डीडीसी ने बताया कि लोकसभा इंतिख़ाब की वजह से इस वक़्त 50 हजार रुपए से जायदाद रकम लेकर चलने पर उसके मुतल्लिक़ वगैरह के बारे में पुलिस पूछताछ कर रही है।

वाजिब जवाब नहीं मिलने पर रुपए जब्त कर लिए जाते हैं। चीफ़ एलेक्शन कमीशन जता चुके हैं रुपए के बोलबाले की खदशा – इतवार को रांची में भारत के चीफ़ एलेक्शन कमिश्नर वीएस संपत ने खदशा जताई थी कि लोकसभा इंतिख़ाब में पैसे और शराब का इस्तेमाल हो सकता है। उन्होंने अफसरों को चौकस रहने की हिदायत दिया था। एलेक्शन कमिश्नर के मुताबिक खर्च के हिसाब से कुछ सीटें संवेदनशील हैं। कमीशन इसके लिए इन्कम टैक्स और बैंक अफसरों के राब्ते में है।
एलेक्शन कमीशन के मुताबिक लोकसभा इंतिख़ाब के पहले रियासत भर में अब तक 52 लाख रुपए पकड़े जा चुके हैं। गिफ्ट, सामान के साथ भारी मिक़दार में शराब भी बरामद हुई है।

11.25 लाख रुपए इतवार को हुए थे बरामद गिरीडीह और बोकारो जिले में मुखतलिफ़ लोगों से करीब सवा ग्यारह लाख रुपए जब्त किए गए थे। इनमें डेढ़ लाख रुपए आरएसएस के एक कारकुनान की गाड़ी से मिले।