हज 2016 के लिए दरख़ास्तों की इजराई और वसूली

स्पेशल ऑफीसर तेलंगाना स्टेट हज कमेटी प्रोफ़ेसर एस ए शकूर ने ऐलान किया है कि हज सीज़न 2016 का माह जनवरी से आग़ाज़ हो रहा है। 14 जनवरी से हज 2016 के लिए दरख़ास्तें जारी और दाख़िल करने का सिलसिला शुरू हो जाएगा जो 8 फ़रवरी तक जारी रहेगा। दरख़ास्तें ऑनलाइन वसूल की जाएंगी, जिस के लिए तेलंगाना स्टेट हज कमेटी मुनासिब इंतेज़ामात कर रही है।

तेलंगाना स्टेट हज कमेटी की जानिब से इस साल भी आंध्र प्रदेश के आज़मीने हज की दरख़ास्तों की वसूली से लेकर उनकी रवानगी और वापसी के इंतेज़ामात किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि आज़मीने हज के इंतिख़ाब के लिए 15 मार्च से 23 मार्च तक कभी भी क़ुरआ अंदाज़ी होगी। जिन दरख़ास्त गुज़ारों का इंतिख़ाब अमल में आएगा उनको पहली क़िस्त की रक़म अदा करने के लिए 8 अप्रैल तक मोहलत दी जाएगी।

15 अप्रैल तक पासपोर्ट, बैंक चालान और मेडिकल सर्टीफ़िकेट दाख़िल किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस साल वक़ूफ़ अर्फ़ात यानी हज 10 सितंबर को मुक़र्रर है। दरख़ास्तें ऑनलाइन दाख़िल करने की सहूलत भी फ़राहम रहेगी जिसकी वजह से दरख़ास्त गुज़ारों को बड़ी सहूलत होगी और उनको फ़ार्म हासिल करने और दाख़िल करने के लिए हज हाउज़ या डिस्ट्रिक्ट हज सोसाइटियों के दफ़्तर तक आने की ज़हमत नहीं होगी।