हज 2017: फार्म भरने की शुरुआत, आज से 24 जनवरी तक भरे जाएंगे फार्म

नई दिल्ली। हज कमेटी ऑफ इंडिया, अल्पसंख्यक मंत्रालय, भारत सरकार के अधिसूचना के अनुसार हज 2017 के हज फार्म का वितरण और जमा करने की प्रक्रिया आज से 24 जनवरी 2017 तक जारी रहेगा। दिल्ली स्टेट हज कमेटी के कार्यकारी अधिकारी अशफाक अहमद आरिफ की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार दिल्ली हज कमेटी आवेदकों को हज फार्म भरने और जमा करने के लिए पिछले वर्षों की तरह इस साल भी सारी आवश्यक और संभव सुविधाएं प्रदान करने के उपाय और व्यवस्था कर रही है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

न्यूज़ नेटवर्क समूह प्रदेश 18 के अनुसार हज कमेटी के कार्यालय हज मंजिल आसिफ अली रोड तुर्कमान गेट पर फार्म वितरण और जमा करने के लिए सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक संपर्क किया जा सकता है। लंच टाइम 1 बजे से 2 बजे तक होगा जबकि शुक्रवार को 12: 20 से 2 बजे तक होगा।

इस संबंध में दिल्ली स्टेट हज कमेटी की ओर से हज कमेटी के कार्यालय हज मंजिल आसिफ अली रोड, तुर्कमान गेट पर हज फार्म का वितरण, भरे हुए फार्म जमा करने, दस्तावेजों की फोटोकॉपी, फोटोग्राफी और दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से चिकित्सा प्रमाण पत्र के अलावा ऑफलाइन और ऑनलाइन फार्म भरने की सुविधा प्रदान की जाएगी। तथा इसके अलावा हाल के दिनों में सरकार की ओर से नोटबंदी को देखते हुए दिल्ली स्टेट हज कमेटी के कार्यालय में ही हज फार्म शुल्क ऑनलाइन जमा का आयोजन भी किया जा रहा है जहां क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग रखने वाले आवेदक अपने कार्ड से शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। जिनके पास कोई नकदी कार्ड नहीं है वह भी नकद जमा करके ऑनलाइन फीस जमा कर सकते हैं, दिल्ली हज कमेटी को इस के लिए सामाजिक संगठन महिला जन कल्याण सेवा समिति ने अपनी सेवाएं प्रदान की हैं।

उल्लेखनीय है ओनलाइन और मोबाइल एप्लिकेशन से अधिक से अधिक संख्या में हज फार्म भरने और जमा करने की मुहिम को बल देने के लिए दिल्ली स्टेट हज कमेटी की ओर से इस साल हज मंजिल में ऑफ़लाइन फार्म जमा करने के अलावा ऑनलाइन www.hajcommittee.gov.in फार्म भरने के लिए काउन्टर बनाये गये हैं।