भाजपा को हराने की तुलना में यूपी में पार्टी के पुनर्निर्माण में अधिक रुचि रखते हैं कांग्रेस : अखिलेश

गुरुवार को मेरठ में पीएम नरेंद्र मोदी की रैली को देखते हुए, समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव खुश नजर आए। एक साक्षात्कार में, उन्होंने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि मोदी की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), जिसने एक सहयोगी के साथ मिलकर 2014 में यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से 73 पर जीत हासिल की, आने वाले चुनावों में बड़ी संख्या में उन्हें खो देगी। संपादित अंश:

प्रश्न: क्या आपके पिता और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव बीएसएफ प्रमुख मायावती के साथ अपने फैसले से खुश हैं, जिनके साथ लगभग दो दशक पहले उनका राजनीतिक ब्रेक-अप था?

हाँ, वह निश्चित रूप से खुश हैं और मैनपुरी से चुनाव लड़ रहे हैं। वह यह भी जानते हैं कि यह गठबंधन देश को संकट और आसन्न खतरे से बचाने के लिए है।

प्रश्न: आप मैनपुरी में मायावती के साथ एक संयुक्त रैली की योजना बना रहे हैं। क्यों, और क्या वह मुलायम को शेयर करेगा?

हमने राज्य भर में कई संयुक्त रैलियों की योजना बनाई है जिसमें मैनपुरी भी शामिल है। वह रैली साझा करेंगे।

प्रश्न: क्या मुलायम ने हाल के दिनों में मायावती से बात की है?

नहीं, हाल के दिनों में नहीं, लेकिन उन्होंने गोरखपुर और अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में लोकसभा उपचुनावों में हमारी जीत पर उन्हें बधाई देने के लिए फोन किया।

प्रश्न: आपको नहीं लगता कि फिरोजाबाद दो पारिवारिक सदस्यों – राम गोपाल यादव के बेटे अक्षय प्रताप सिंह और मुलायम के भाई शिवपाल सिंह यादव के साथ राजनीतिक शर्मिंदगी का कारण बनेगा – एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं? और क्या आप और मुलायम प्रचार करेंगे?

नहीं, कोई शर्मिंदगी नहीं होगी। वास्तव में हम एक बड़े अंतर से सीट जीतने जा रहे हैं। मैं प्रचार करूंगा, नेताजी [मुलायम] भी निर्वाचन क्षेत्र का दौरा कर सकते हैं। वह पहले ही अक्षय को आशीर्वाद दे चुके हैं।

प्रश्न: क्या भाजपा शिवपाल सिंह यादव (अखिलेश के चाचा) का समर्थन कर रही है?

मैं उस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता। लेकिन हां, जब हमें अपने आधिकारिक आवासों से निकाला जा रहा था, योगी [आदित्यनाथ] सरकार ने तुरंत उन्हें मुख्यमंत्री का बंगला दिया था। हम यह भी जानते हैं कि कुछ विपक्षी नेता मुख्यमंत्री से उनके सरकारी बंगले में देर रात तक मिलते रहे हैं।

प्रश्न: क्या आपको नहीं लगता कि त्रिकोणीय मुकाबले से बीजेपी को फायदा होगा? क्या यह मायावती ही थीं जिन्होंने तीनों दलों (सपा, बसपा और कांग्रेस) के बीच महागठबंधन बनाने में आनाकानी की?

नहीं, उसने इसमें स्पैनर नहीं फेंका। यह कांग्रेस और उसका अहंकार है जो इसके लिए जिम्मेदार है। कुछ मायनों में, भाजपा और कांग्रेस अन्य दलों के साथ अपने व्यवहार में समान हैं। वे [दूसरों] को सम्मान देना नहीं जानते।

प्रश्न: क्या राहुल गांधी या प्रियंका गांधी वाड्रा ने आपसे बात की? क्या अब भी किसी सामरिक समझ की संभावना है?

कोई टिप्पणी नहीं। अब, मैं कह सकता हूं कि हम कांग्रेस के साथ कभी नहीं रहेंगे। वे भाजपा को हराने / रोकने की तुलना में राज्य में अपनी पार्टी के पुनर्निर्माण में अधिक रुचि रखते हैं। मुझे लगता है कि हमारा गठबंधन भाजपा को मजबूत करने के लिए काफी मजबूत है, जो नर्वस है, जो स्पष्ट रूप से अधिकांश मौजूदा सांसदों को त्यागने के उनके निर्णय में परिलक्षित होता है। उन्होंने केवल दलित सांसदों को गिराया है।

प्रश्न: कई लोग मानते हैं कि आप मायावती के लिए दूसरी भूमिका निभा रहे हैं। क्या यह सही है?

यह भाजपा का प्रचार है। मैं कई राष्ट्रीय नेताओं से मिला, जिनका मानना ​​था कि सपा-बसपा को भाजपा के विजय मार्च को रोकने और देश को एक गहरे संकट से बचाने के लिए एक साथ आना चाहिए। राजनीति में सीनियर या जूनियर कुछ भी नहीं है। आपसी सम्मान पर गठजोड़ बनाया जाता है।

प्रश्न : आपने सुना है कि पीएम ने आपके गठबंधन को “SARAB” (शराब), समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय लोक दल और बहुजन समाज पार्टी के लिए एक संक्षिप्त विवरण बताया। आपकी टिप्पणी?

खैर, यह किसानों और गरीबों का गठबंधन है। बीजेपी उलझन में है क्योंकि उसे पता है कि पार्टी को विकास पर वोट नहीं मिल रहे हैं। इसीलिए वे राष्ट्रवाद, हिंदुत्व और सांप्रदायिक ध्रुवीकरण जैसे मुद्दों का परीक्षण कर रहे हैं।

केंद्र और यूपी में एक ही पार्टी की सरकार होने के बावजूद, वे जाटों को नौकरी और कोटा देने में विफल रहे हैं। वे काले धन की जांच करने में विफल होने के कारण विमुद्रीकरण पर चुप हैं। मात्र नारे लगाने से लोगों को मदद नहीं मिलेगी क्योंकि लोग बदलाव चाहते हैं क्योंकि उन्होंने [मोदी] उन्हें उन वादों पर धोखा दिया है जो उन्होंने 2014 में किए थे। हमारा किसान और गरीबों का गठबंधन है।

हमारा गठबंधन देश के बहुसांस्कृतिक चरित्र का प्रतिनिधित्व करता है।

प्रश्न : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनकी सरकार ने कल्याणकारी योजनाओं के कार्यान्वयन में कोई भेदभाव नहीं किया है। आपका क्या कहना है?

मैं चाहता हूं कि भाजपा आलाकमान लोगों को बताए कि पिछड़े वर्गों से कितने राज्यपाल, मुख्यमंत्री और विश्वविद्यालय के कुलपति चुने गए।

प्रश्न: सीएम ने कहा कि बसपा शून्य हो जाएगी और यहां तक ​​कि सपा भी अधिक बढ़त नहीं बनाएगी।

वह गोरखपुर लोकसभा सीट के भाग्य के बारे में नहीं जानते कि उपचुनाव में वे लंबे समय से प्रतिनिधित्व कर रहे थे, जब तक कि वे इसे नहीं खो देते।

प्रश्न: आम धारणा यह है कि यादव वोट बीएसपी को हस्तांतरित नहीं हुए।

यह एक गलत धारणा है। गठबंधन ऊपर से जमीनी स्तर तक मजबूत है।

प्रश्न: आप लखनऊ में एक मजबूत उम्मीदवार खड़ा करना चाहते हैं। क्यूं ?

हम यह चुनाव विकास के नारे पर लड़ रहे हैं और मेरी सरकार ने लखनऊ में जबरदस्त विकास कार्य किया है।