हम फलस्तीन को आजाद होने तक समर्थन करते रहेंगे- ईरान

तेहरान का कहना है इस्लामी गणतंत्र ईरान हमेशा फ़िलिस्तीनी जनता के साथ खड़ा रहेगा और उनके अधिकारों का समर्थन करता रहेगा। शनिवार को तेहरान में ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने फ़िलिस्तीन के प्रतिरोधी गुट जिहादे इस्लामी आंदोलन के महासचिव ज़ियाद अन्नख़ाला के साथ मुलाक़ात में कहा, फ़िलिस्तीन का समर्थन ईरान के मौलिक सिद्धांतों में से एक है।

इस मुलाक़ात में जिहादे इस्लामी आंदोलन के महासचिव ज़ियाद अन्नख़ाला ने फ़िलिस्तीनियों के समर्थन के लिए ईरान का अभिवादन करते हुए कहा, ईरान फ़िलिस्तीनियों के अधिकारों का वास्तविक समर्थक है।

ग़ौरतलब है कि कुछ ही दिन पहले हमास के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख इस्माईल हनिया के पत्र के जवाब में ईरान की इस्लामी क्रांति के वरिष्ठ नेता ने भी फ़िलिस्तीन के पूर्ण समर्थन पर बल दिया था।

वरिष्ठ नेता का कहना था कि धोखेबाज़, झूठे और अतिक्रमणकारी शासन से वार्ता एक गंभीर ग़लती है, जिसकी वजह से फ़िलिस्तीनियों को सफलता प्राप्त होने में देरी हो रही है और इससे सिर्फ़ नुक़सान पहुंच रहा है।

निःसंदेह फ़िलिस्तीनी साम्राज्यवाद का मुक़ाबला करके ही अपना उद्देश्य प्राप्त कर सकते हैं। साम्राज्यवाद के मुक़ाबले में फ़िलिस्तीन का मुद्दा सर्वोपरि है।

पवित्र बैतुल मुक़द्दस की रक्षा समस्त इस्लामी देशों की विदेश नीति में सर्वोपरि होनी चाहिए। यह प्राथमिकता फ़िलिस्तीन के भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

इसलिए ऐसा कोई भी कार्य जो ज़ायोनी शासन के ख़िलाफ़ प्रतिरोध को सही मार्ग से भटकाएगा, उसे मुस्लिम जगत के साथ बग़ावत माना जाएगा।

साभार- ‘parstoday.com’