हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ो के लिए एहतियात

नई दिल्ली, 30 दिसंबर: हाई ब्लड प्रेशर से आज हर दस में से एक शख्स परेशान है। हाई बीपी के मरीज़ो को खाने पीन पर एहतियात बरतना भी जरूरी है।

हाई बीपी के मरीज़ो को अपने खानपान में ऐसे कौन से बदलाव करने चाहिए जिनसे उनका बीपी मामूल रहे …..

हाई बीपी के मरीज़ों को बहुत ज़्यादा नमक खाने में नहीं लेना चाहिए। इसके अलावा, प्रोसेस्ड डाइट या बाहर के खाने में भी सोडियम (नमक) का इस्तेमाल ज़्यादा होता है। दरअसल, जिस्म के लिए रोज़ाना दो ग्राम से कम नमक का इस्तेमाल ही बेहतर है।

शराब पीने वाले लोगों को भी हाई ब्लड प्रेशर का खतरा ज़्यादा होता है। खासतौर पर मर्दों के लिए एल्कोहल का इस्तेमाल बीपी के तवाज़ुन को बिगाड़ने का काम ज़्यादा करता है। ऐसे में बीपी के मरीज़ों को शराब से बचना चाहिए।

खासतौर पर फल और सब्जियों को डाइट में ज़्यादा लेने से हाई बीपी पर कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आप गोश्त के बहुत शौकीन हैं तो साथ में लो कैलोरी दूध के प्रोडक्ट व हरी सब्जियों का इस्तेमाल ज़्यादा करें।

वैसे तो Fiber-rich खाना सेहत की नजर से बहुत फायदेमंद है लेकिन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए डाइट में फाइबर की मिकदार बढ़ाना बहुत जरूरी है। हाई बीपी के रोगी को रोज़ाना 20 से 35 ग्राम Fiber-rich डाइट जरूर लेना चाहिए। अनाज, दलहन, रेशेदार फल, अंकुरे हुए अनाज फाइबर के अच्छे वसाइल हैं।

अगर आप Non Veg हैं तो डाइट में मछली का इस्तेमाल बढ़ाएं क्योंकि मछली खाने से ब्लड प्रेशर घटता है। खासतौर पर वजन कम करने के लिए तो यह काफी फायदेमंद है।

चॉय-कॉफी के इस्तेमाल से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ऐसे में रोज़ाना दो कप से कम कॉफी या चाय का इस्तेमाल करना ही फायदेमंद है, खासतौर पर हाई बीपी के मरीज़ों के लिए।