हार्ले-डेविडसन अमेरिका छोड़कर विदेशों में उत्पादन करने के लिए हुआ तैयार

यूएस-यूरोपीय व्यापार झगड़े ने हार्ले-डेविडसन को देश से बाहर अपने कुछ उत्पादन को स्थानांतरित करने के लिए पहले ही संकेत दिया था और अब मिनेसोटा स्थित मोटरसाइकिल कंपनी पोलारिस ने अमेरिकी आयात पर लगाए गए कठोर प्रतिशोध शुल्क पर बढ़ती चिंताओं के बीच उत्पादन को अमेरिका से बाहर ले जाने की घोषणा यूरो है।

मिनेसोटा स्थित मोटरसाइकिल कंपनी पोलारिस ने शुक्रवार को कहा कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका से अपने भारतीय ब्रांड मोटरसाइकिलों के उत्पादन को लेकर चिंतित था। पोलारिस के प्रवक्ता जेस रोजर्स ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि “कुछ भी निश्चित नहीं है।” उनके अनुसार, कंपनी कुछ 650 लोगों को रोजगार देती है, आयोवा “शीतलन योजनाओं की एक श्रृंखला को देख रही है,” इसके कुछ आउटपुट पोलैंड में ले जा रहे हैं।

अमेरिकी स्टेटस मोटरसाइकिल निर्माता, एकमात्र प्रमुख अमेरिकी आधारित मोटरसाइकिल निर्माता हार्ले-डेविडसन ने घोषणा की कि यह मोटरसाइकिल आयात पर यूरोप के नए टैरिफ के प्रभावों को कम करने के लिए विदेशों में अपनी कुछ बाइकों का उत्पादन करेगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हार्ले के कदम पर हमला किया था, जिन्होंने दावा किया था कि कंपनी यूरोप के नए करों का उपयोग “निर्माण” में कर रही है ताकि निर्माण में बदलावों को उचित ठहराने के लिए पहले से ही योजना बनाई जा सके।

यूरोपीय संघ ने घोषणा की कि व्हाइट हाउस ने धातु आयात पर नए घोषणा के बाद जुलाई में शुरू होने वाले टैरिफ के साथ मोटरबाइक, जींस और बोरबोन सहित अमेरिकी आयातों की एक श्रृंखला को प्रभावित होगा।

संयुक्त राज्य अमेरिका और इसके दीर्घकालिक ट्रांस-अटलांटिक भागीदारों के बीच चल रही व्यापार पंक्ति यूरोपीय संघ, कनाडा और मेक्सिको से स्टील और एल्यूमीनियम आयात पर टैरिफ लगाने के वाशिंगटन के फैसले से “राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं” का हवाला देते हुए ट्रिगर हुई थी।

20 वीं शताब्दी की शुरुआत में इंडियन के लिए एक प्रतिष्ठित मोटरसाइकिल ब्रांड था; 2011 में पोलारिस ने ब्रांड को खरीदा, जिससे यह दूसरे सबसे प्रमुख अमेरिकी मोटरसाइकिल निर्माता बन गया, हालांकि अमेरिकी बाजार हिस्सेदारी 6 प्रतिशत से भी कम थी। फोर्ब्स के मुताबिक हार्ले डेविडसन का Q 3 2017 के रूप में 53.1 प्रतिशत अमेरिकी बाजार हिस्सेदारी थी।