हिंदूस्तानी जुट फ्यूल दरामद करने से पाकिस्तान का इन्कार

पाकिस्तान ने सेक्युरीटी वजूहात की वजह से हिंदूस्तान से हाई स्पीड डीज़ल जुट फ्यूल दरामद करने से इन्कार कर दिया है और अंदेशा ज़ाहिर किया कि रसदात रोकी भी जा सकती हैं।

सुत्रो के मुताबिक़ अगर पाकिस्तान जुट फ्यूल और हाई स्पीड डीज़ल के लिए हिंदूस्तान पर भरोसा करता है तो इस की सेक्युरीटी को
ख़तरा होसकता है और किसी भी वजह पर इंधन की रसदात रोकी भी जा सकती है। हिंदूस्तान और पाकिस्तान के दरमयान‌ पैट्रोलीयम चिजों के कारोबार‌ पर दो रोज़ा बातचित‌ के बाद ऐक्सप्रैस ट्रेब्योन ने इन ही सुत्रो के हवाले से कहा कि पिछ्ले रोज़ ख़त्म हुइ दो रोज़ा बात चीत में पाकिस्तान ने हिंदूस्तान से डीज़ल दरामद करने से भी इनकार कर दिया है क्योंकि कुवैत
पैट्रोलीयम कोर्पोरेशन से इस कि लंबी मुद्दत तक‌ स्पलाई कोन्ट्रेकट‌ है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान , हिक्मत-ए-अमली की अहमियत की हामिल चीजों में हिंदूस्तान पर पुरी तरह भरोसा करने से टाल मटोल‌ कर रहा है । इस के बजाए पाकिस्तान का ये पख़ती एकान् लेकर तेल की दरामदात के लिए ख़लीजी मुल्कों के
साथ कोशिश करने की ज़रूरत है ।

सरकारी सुत्रो ने कहा कि हिंदूस्तान तमाम पैट्रोलीयम चीजें पाकिस्तान को बरामद करने से दिलचस्पी रखता है और
दोनों मुल्कों के दरमियान पाइप लाइन‌ बिछाने की ख़ाहिश का इज़हार भी करचुका है। दूसरी तरफ़ वज़ारत पैट्रोलीयम के एक सीनियर‌ ओहदेदार ने कहा कि पाकिस्तान ने हिंदूस्तान से डीज़ल की दरामद से इन्कार नहीं किया है ।

उन्हों ने ओर‌ कहा कि पाकिस्तान ने अपने पडोसी मुल्क से फ्रेंस ऑयल , डीज़ल और पैट्रोल दरामद करने की ख़ाहिश ज़ाहिर की है । इस‌ ओहदेदार ने कहा कि हमारे पास फ़ाज़िल जुट फ्यूल है और हम हिंदूस्तान से ये इंधन दरामद करना नहीं चाहते उन्हों ने कहा कि हम चाहते हैं कि हिंदूस्तान कराची के रास्ते हमें डीज़ल बरामद करे और सूबा पंजाब की ज़रूरियात से निमटने के लिए वाघा सरहद के रास्ते हमें फ्रेंस ऑयल और पेट्रोल बरामद करे ।

इस‌ ओहदेदार के मुताबिक़ दोनों मुल्कों के ओहदेदार जुलाई के पहले पनदरहवाड़ा में दिल्ली में दुबारा मुलाक़ात करेंगे ताकि पेट्रोलीयम चीजों की मिक़दार और कीमतों को फाइनल किया जा सके।