हिंदूस्तानी मिज़ाईल शिकन निज़ाम(मोकाबला का सिस्टम) पाकिस्तान-ओ-चीन के निशाने पर

हिंदूस्तानी बलासटिक मिज़ाईल शिकन निज़ाम(मोकाबला का सिस्टम) को पाकिस्तान और चीन तबाह करने की सलाहीयतत रखते है। एक ही वक़्त में हिंदूस्तान के मिज़ाईल शिकन निज़ाम(मोकाबला का सिस्टम) की सलाहियतों से ज़्यादा मिज़ाईल मार दिए जाएं तो हिंदूस्तानी ऐन्टी बलासटिक मिज़ाईल सिस्टम नाकाम हो सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक़ पाकिस्तान और चीन हिंदूस्तानी मिज़ाईल सिस्टम को जानते हैं, इस लिए वो हिंदूस्तानी मिज़ाईल के तोड़ (एंटर सपट्टर) के लिए अपने मीज़ाईलों को लैस कर सकते हैं। हिंदूस्तान का मिज़ाईल आइन्दा दो बरस में कारकरद हो जाएगा। हिंदूस्तानी हुक्काम पार्लीमैंट से दिल्ली या उस जैसे मुक़ामात की हिफ़ाज़त के लिए उस की तंसीब (लगाने) के लिए रक़म मुख़तस(खास करने) का मुतालिबा कर रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक़ हिंदूस्तान का सिस्टम दो किस्म के अहदाफ़(निशाना) को निशाना बनाने की सलाहीयत रखता है। पृथ्वी फ़िज़ाई दिफ़ाई निज़ाम 50 से 60 किलो मीटर की बुलंदी तक मिज़ाईल को रोकने की सलाहीयत रखता है जब कि एडवांस्ड एयर डीफ़ैंस सिस्टम 30 किलो मीटर की बुलंदी के मिज़ाईल को निशाना बना सकता है। हिंदूस्तान के दोनों मिज़ाईल शिकन निज़ाम(मोकाबला का सिस्टम) इसराईली राडार सिस्टम ग्रीन पावन पर इन्हिसार करते हैं।

इसराईल का ये निज़ाम एरो ऐन्टी मिज़ाईल सिस्टम का हिस्सा है जो 5 हज़ार किलो मीटर तक बलासटिक मिज़ाईल से दिफ़ा (रक्षा)फ़राहम करता है। हिंदूस्तान इसराईल के साथ मिल कर इस निज़ाम पर मज़ीद काम करना चाहता है, हिंदूस्तान ने इसराईल से मुकम्मल arrow system ख़रीदना चाहा लेकिन अमरीका ने इसराईल को मना करदिया क्योंकि इस सिस्टम में अमरीकी टैक्नालोजी का इस्तिमाल बहुत ज़्यादा है।

हिंदूस्तान के दोनों मिज़ाईल शिकन निज़ाम(मोकाबला का सिस्टम) पाकिस्तान और चीन के मीज़ाईलों के तोड़ के लिए बनाए गए हैं।इस के इलावा हिंदूस्तान का हाइपर सोनिक मिज़ाईल (पी डी ए) भी तैय्यारी के मराहिल में है जो दुश्मन के मिज़ाईल को 150 किलोमीटर की बुलंदी तक गिरा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक़ हिंदूस्तान ऐन्टी मिज़ाईल टैक्नालोजी तैय्यार कर ने वाला दुनिया का पांचवां मुलक है और इस निज़ाम (सिस्टम)पर वो एक दहाई से काम कर रहा है। दस बरस क़ब्ल हिंदूस्तान ने इसराईल से दो ग्रीन पावन ऐन्टी बलासटिक मिज़ाईल राडार के हुसूल का आर्डर दिया था।

छः साल क़ब्ल हिंदूस्तान कामयाबी से अपने तजुर्बात में इसराईली राडार निज़ाम को इस्तिमाल में लाचुका है।