हिंदूस्तानी फ़िज़ाईया में पहली बार ख़ातून पायलेट का शानदार मुज़ाहरा

नई दिल्ली, २७ जनवरी (पी टी आई) राजस्थान के इलाक़ा सीकर से ताल्लुक़ रखने वाली सिन्हा शेखावत ने 63 वीं यौम जमहूरीया परेड के मौक़ा पर फ़िज़ाई करतब बाज़ी की क़ियादत करते हुए एक शानदार तारीख़ रक़म की है।

वो फ़िज़ाईया की पहली ख़ातून पायलेट बन गई हैं। फ़्लाईट लेफ्टीनेंट शेखावत की इआनत दीगर तीन ख़ातून फ़्लाईंग ऑफीसर्स हिना , अनुपम चौधरी और पूजा नेगी ने की। ये तीनों ख़वातीन 144 मज़बूत फ़िज़ाईया कौन्टी जनट मार्च में हिस्सा ले रही थीं। उन्हों ने फ़िज़ाई जंग की रीहर्सल करते हुए शानदार मुज़ाहरा किया।

इन के ये फ़िज़ाई करतब बाज़ी को राजपथ पर मौजूद हज़ारों शायक़ीन ने देख कर ज़बरदस्त सताइश की। इस मुज़ाहिरे के बाद हिंदूस्तान की 63 वीं परेड तारीख़ में फ़िज़ाईया की जानिब से किए जाने वाले मुज़ाहिरे में सिन्हा शेखावत पहली ख़ातून बन गई हैं। उन्हें हिंडन फ़िज़ाई पट्टी पर फ़िज़ाईया की उसकवा रुग्ण की हैसियत से ताय्युनात किया गया है।

दिल्ली के लाल क़िला से लेकर राजपथ तक आज रंगा रंग तक़ारीब के दौरान परेड देखने वालों के लिए एक ख़ुशगवार सुबह से लुतफ़ अंदोज़ होना पड़ा। दिल्ली वालों ने अक़ल्ल तरीन दर्जा हरारत के साथ मौसम का लुतफ़ लेते हुए परेड का मुशाहिदा किया। आला सुबह गहरे कोहरे के बावजूद बादलों से सूरज की किरणें छन कर आ रही थीं। यहां का दर्जा हरारत 9.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो मामूल से बढ़ कर है।

फ़िज़ा-ए-में इबतिदाई औक़ात में धुंद छाई रही लेकिन दिन गुज़रने के साथ मतला साफ़ रहा। अवाम को सर्द सुबह के साथ गर्मा गर्म परेड की सलामी के मुनाज़िर भी देखने को मिले। अवाम ने हिंदूस्तानी फ़िज़ाईया के हेलीकॉप्टरों की जानिब से फ़्लाई पास्ट का नज़ारा किया गुज़श्ता साल उसी दिन अक़ल्ल तरीन दर्जा हरारत 7.4 डिग्री रिकार्ड कियागया था।

गुज़श्ता 11 साल के दौरान जनवरी के महीने में सब से कम दर्जा हरारत रिकार्ड किया गया है। गुज़श्ता माह यहां पर अक़ल्ल तरीन दर्जा हरारत 2.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था जबकि क्रिसमस तक़ारीब मनाई जा रही थीं। दिल्ली के राजपथ मैदान पर अवाम की कसीर तादाद देखी गई।