हिंदू धर्म जाति के लिए बनाया गया एक धर्म है: सुजाता गिडला

भारत में जाति हम जिस हवा में साँस लेते हैं और जिस पानी से हम पीते हैं, वह लोगों की तरह हम शादी करते हैं, और हम मृत्यु के बाद याद करते हैं। और सबसे महत्वपूर्ण बात, यह शर्म की आंत का अनुभव है।

दलित परिवार में पैदा हुईं सुजाता गिडला, जब तक भारत के किनारे नहीं छोड़ते, तब तक इस शर्म से बच नहीं पाईं। वह अपनी नई किताब एंट्स अमोंग एलिफेंट्स के साथ एक निशान को तेज कर सकती है, लेकिन आज भी, संयुक्त राज्य में भारतीय डायस्पोरा के संपर्क में आने के बाद भी जाति की छाया उसे लटका देती है।

54 वर्षीय लेखक ने कहा, “भारतीय आप्रवासी सांस्कृतिक समूह जाति के नेटवर्क हैं कुछ लोग जातिवाद से दबंग करते हैं और दलितों को समूहों और घटनाओं में आमंत्रित नहीं करते हैं। अन्य लोग अधिक परिष्कृत हैं और रोहिथ वेमूला का समर्थन करने से मना कर दिया क्योंकि उन्हें लगा कि वह कायर है।”

उनका मोचन आया जब उन्होंने काले कार्यकर्ताओं के साथ दोस्त बनाये “उन्होंने मुझे जाति के बारे में शर्म की बात पर काबू पाने में मदद की।”

एक बढ़ती स्टार, गिडला नरम बात करती हैं लेकिन इसमें बहुत अधिक विश्वास है। जयपुर साहित्य महोत्सव के मौके के दौरान, वह सरकार के मौजूदा स्वरूप में थोड़ा विश्वास व्यक्त करती हैं।

“आप अस्पृश्यता के खिलाफ कानून नहीं बना सकते आपको जाति के भौतिक कारणों पर हमला करना होगा। आप मौजूदा राजनीतिक रूप में काम नहीं कर सकते हैं और जाति को खत्म कर सकते हैं, यह काम नहीं करेगा। ”

दलित नेताओं की मौजूदा फसल के बारे में, जैसे जिग्नेश मेवानी, जिन्होंने गुजरात की वडनग में विधानसभा सीट जीती है। उन्होंने कहा, “मैं उन्हें उना विरोध के लिए प्रशंसा करता हूं, लेकिन मुझे लगता है कि उनके शब्दों में ज्यादातर खाली बयानबाजी हैं।”

गिडला के लिए, एक दलित ईसाई और पूर्व नक्सलवादी कट्टरपंथी, हिंदू धर्म, दलित मुक्ति की थोड़ी उम्मीदें रखती हैं और लगभग कुछ भी भाजपा और कांग्रेस को अलग नहीं करती, जो उन्हें एक ही जातिवाद की राजनीति के ब्रांड के मुखर और गुप्त चेहरों के रूप में देखते हैं।

उन्होंने कहा, “हिंदू धर्म जाति के लिए दर्जी बना एक धर्म है। यह जाति का एक धार्मिक पक्ष है, जो एक सामाजिक व्यवस्था है। “महात्मा गांधी के बारे में उनके विचारों में अधिक गहराई है। “वह एक जानबूझकर जातिवादी व्यक्ति थे वह सिर्फ इसे ढंकना चाहते थे।”

एंट्स अमोंग एलिफेंट्स दलित लेखकों द्वारा काम की बढ़ती सूची को जोड़ती हैं जिन्होंने समाज, प्रेम और जीवन की संवेदनशील और मजबूरी कहानियों को बताने के बजाय “सीमांत साहित्य” की श्रेणी में जुड़ने से इंकार कर दिया है।

जब इस पुस्तक को मुख्य रूप से पश्चिमी दर्शकों के लिए लिखा गया, भारत में बाहर आया, इसके रिसेप्शन ने गिडला को आश्चर्यचकित कर दिया लोगों ने उसे यह कहते हुए लिखा था कि उन्होंने जाति को उनसे अवगत कराया है, इससे पहले उन्होंने कभी जाति के उत्पीड़न का सामना नहीं किया था। “इससे मैं आश्चर्यचकित हुई। मैंने सोचा, क्या आप गंभीर हैं? अख़बार खोलें, हर रोज दलित महिलाओं के खिलाफ पांच अत्याचार हैं आप इसे कैसे देख नहीं सकते? ”

उनकी पुस्तक अपने चाचा, केजी सत्यमूर्ति, माओवादी आंदोलन के सबसे बड़े नेताओं में से एक है, और किसान विद्रोह के धमाकेदार वर्षों और एक नए राज्य के गठन के माध्यम से परिवार की यात्रा का जीवन बताते हैं।

कई सालों तक, गिडला ने न्यूयॉर्क और भारत के बीच सत्यमूर्ति के साथ साक्षात्कार करने के लिए पीछे यात्रा की, जो प्यार से अपनी मां के जीवन के साथ एक ऐसे देश की कहानी को बताने के लिए टाल रहे थे जो कि अपने सबसे कमजोर घटकों की आंखों से देखा गया।

यह पुस्तक महिलाओं के बारे में विवेकपूर्ण भी है, सुजाता की मां, चाची और दादी और उन मुश्किल हालात जो वे बड़े हुए और उनके खिलाफ पड़े, अपने पति, भाई और पिता के खिलाफ लड़ते रहे।

“सत्यमूर्ति एक हिंसक आदमी नहीं था, लेकिन उन्होंने निश्चित रूप से महिलाओं के खिलाफ हिंसा को माफ किया। दलित महिलाओं को अस्पृश्यता और लिंग दोनों के आधार पर उत्पीड़न के अधीन हैं। मुझे इस बारे में गहराई से जानकारी है। ”

उनकी पुस्तक एक चलती संस्मरण है – जो कि गिडला को पृष्ठ 250 तक नहीं बताता है, एक यादगार मार्ग में जहां लेखक को “सुजाता, वह है मैं” के रूप में पाठक के बारे में बताया गया है। गिडला बताते हैं कि वह तीसरे व्यक्ति का इस्तेमाल करना चाहती थीं, जबकि उसके संपादक ने सोचा कि पहले व्यक्ति सर्वनाम अधिक व्यक्तिगत था।

गिडला जानती है कि भारत में जाति व्यापक है और लगातार बदलाव करता है – यह सिर्फ हिंसा या अस्पृश्यता के रूप में नहीं है बल्कि जिस तरह से दलित छात्र कॉलेजों में कठोर व्यवहार का सामना करते हैं, कैसे वे कार्यालयों से अनुपस्थित हैं और हमारे शहर कैसे संरचित हैं “कोई दलित न्यायाधीश, प्रोफेसरों या मीडिया कर्मियों में क्यों नहीं हैं? जवाब स्पष्ट है। ”

न्यूयॉर्क मेट्रो में एक कंडक्टर, गिडला में भविष्य के लिए बड़ी योजनाएं हैं। वह अपनी आत्मकथा, और एक आंध्र प्रदेश के वनों में शिकारी-भक्षक होने से गांवों में जाने और हिंदू समाज में सबसे कम, सबसे अमानवीय स्तर पर अवशोषित होकर अपने परिवार की उल्लेखनीय यात्रा पर एक और लिखने की योजना बना रही है- सभी दो पीढ़ियों के अंतराल में यह वास्तव में है, इस यात्रा ने उनके दिमाग में एंट्स अमोंग एलिफेंट्स के बीज लगाए।

“यदि आप अशिक्षित हैं और गांव में रहते हैं, तो आप सोचते हैं कि जाति एक शाप है, यह भाग्य है। लेकिन तर्कसंगत कोई भी व्यक्ति सोचता है, हम इस तरह क्यों व्यवहार कर रहे हैं? यह सवाल यह है कि मैंने अपनी जाति के बारे में मेरी मां से सवाल किया और किताब लिखना शुरू कर दिया। “