हिंद – ऑस्ट्रेलिया टीमों की हैदराबाद आमद सनीचर‌ को दूसरे टेस्ट का आग़ाज़

हैदराबाद 28 फ़रव‌री : हिंदूस्तान और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमें सख़्त सेक्योरिटी इंतिज़ामात में आज हैदराबाद पहुंच गईं जहां दोनों टीमों के दरमयान सीरीज़ का दूसरा मुक़ाबला 2 मार्च को शुरू होगा । हैदराबाद के राजीवगांधी इंटरनैशनल स्टेडियम में कल दोनों टीमें प्रैक्टिस सैशन में हिस्सा लेंगी ।

हैदराबाद में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट के लिए हिंदूस्तानी टीम में किसी तबदीली की उमीद दिखाई नहीं दे रही है क्योंकि चेन्नाई टेस्ट में 8 विकटों की कामयाबी के बाद उमीद‌ है कि इन ही 11 खिलाड़ियों को बरक़रार रखा जाएगा जो कि चेन्नाई टेस्ट में टीम की नुमाइंदगी की थी । ताहम ऑस्ट्रेलियाई टीम में तबदीलीयों का इमकान है और उमीद की जा रही है कि शायद मेहमान टीम क़तई 11 खिलाड़ियों में दूसरे स्पिन्नर को शामिल करेगी ।

फ़ास्ट बोलर मचल स्टारक चेन्नाई टेस्ट में बेरंग रहे लिहाज़ा उनके मुक़ाम पर दूसरे स्पिनर ज़्यो म्यूर दोहरती को टीम में शामिल किया जाएगा । ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच मुक्की आर्थर ने एतराफ़ किया है कि चेन्नाई टेस्ट में दूसरे स्पिनर को टीम में शामिल ना करने का उन्हें नुक़्सान हुआ है ।

लेकिन पहले टेस्ट में स्पिनर के बरअक्स फ़ास्ट बोलरों ने बेहतर मुज़ाहरा किया है लिहाज़ा हैदराबाद टेस्ट से पहले क़तई 11 खिलाड़ियों के इंतिख़ाब का मसला ऑस्ट्रेलियाई टीम को दरपेश है । हैदराबाद टेस्ट के शुरू से पहले आर्थर ने कहा कि दूसरे टेस्ट केलिए क़तई 11 खिलाड़ियों का इंतिख़ाब एक मिल‌यन डालर का सवाल है क्योंकि फ़ास्ट बोलर के मुक़ाम पर स्पिनर को शामिल करने का मसला टीम को दरपेश है और ये फ़ैसला विकेट के बरता को देख कर किया जाएगा ।

ऑस्ट्रेलियाई कोच आर्थर ने वाज़ह करते हुए कहा कि जेम्स पैटिंसन का चेन्नाई टेस्ट में मुज़ाहरा इंतिहाई ग़ैरमामूली रहा है लिहाज़ा हैदराबाद टेस्ट केलिए दूसरे स्पिनर का इंतिख़ाब और फ़ास्ट बोलर को हटाने का मसला पर टीम इंतिज़ामीया तज़बज़ब का शिकार है । आर्थर का कहना है कि पहले टेस्ट में सामिल‌ के बाद हैदराबाद टेस्ट केलिए बौलिंग शोबा में खिलाड़ियों के इंतिख़ाब के मुताल्लिक़ टीम इंतिज़ामीया ग़ैर यक़ीनी सूरत-ए-हाल का शिकार है ।

आर्थर का कहना है कि दो स्पिनरस की सामिल‌ यक़ीनन एक बेहतर फ़ैसला होसकता है लेकिन जिस तरह फ़ास्ट बोलरों ने मुज़ाहरा किया है इसके बाद ये फ़ैसला ग़ैर यक़ीनी सूरत-ए-हाल का शिकार है । दूसरे स्पिन्नर को अगर शामिल किए जाने का फ़ैसला किया जाता है कि तो फिर ज़्यो म्यूर दोहरती पहली पसंद होंगे ।

चेन्नाई टेस्ट में शामिल वाहिद स्पिनर नैथन लेन ने 244 रंज़ के बदले सिर्फ़ विकटें ली हैं इसके बरअक्स फ़ास्ट बोलरों ने बेहतर मुज़ाहरा किया है । आर्थर का कहना है कि पहला टेस्ट टीम के कई खिलाड़ियों के लिए सीखने का एक बेहतरीन मौक़ा था क्योंकि ये एक ऐसी विकेट थी जहां गेंद को छोड़ा नहीं जा सकता था क्योंकि विकटों के बाहर गिरने के बाद भी गेंद बयाट् पर पहुंच रही थी ।

चेन्नाई टेस्ट में जेम्स पैटिंसन के हमराह पीटरसीडल मचल स्टारक और ऑल रा मोइसीस हेनरिक्स ने फ़ास्ट बौलिंग की ज़िम्मेदारी निभाई थी लेकिन मचल स्टारक के नाक़िस मुज़ाहिरे इंतिहाई मायूसकुन रहे लिहाज़ा उनके मुक़ाम पर दोहरती की शमूलीयत के इमकानात रोशन हैं । दिलसुख नगर बम धमाकों के पेशे नज़र यहां सेक्योरिटी इंतिज़ामात सख़्त करदिए गए हैं ।