हिन्दू देवी-देवताओं के अपमान पर Amazon की बढ़ी मुश्किलें, FIR दर्ज

नोएडा: दिग्गज ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी एमेजन की हिन्दू देवी-देवताओं के अपमान मामले में मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. अब इस मामले में नोएडा के एक व्यक्ति ने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में अमेजन पर एफआईआर दर्ज कराया है. बता दें कि ई-कॉमर्स साइट अमेजन पर हिन्दू देवी-देवताओं के चित्र वाले टॉयलेट सीट, जूते और अन्य सामान बिक रहे थे. इसे लेकर भारतीय लोगों ने कड़ा विरोध जताया. योग गुरु बाबा रामदेव ने भी अमेजन की आलोचना की.

नोएडा के पुलिस उपाधीक्षक (नगर) पीयूष कुमार सिंह ने बताया, “विकास मिश्रा नाम के व्यक्ति ने रिपोर्ट दर्ज कराई है.” एफआईआर में कहा गया है कि ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन के प्रबंधकों ने अपनी वेबसाइट पर कुछ बाथरूम की तस्वीरें पोस्ट की हैं जिनमें हिंदू देवी-देवताओं को अपमानित करते हुए उनकी तस्वीरें गलत जगह पर लगाई गई हैं. उन्होंने बताया कि इस बाबत कंपनी के खिलाफ धारा 153 ए के तहत मामला दर्ज किया गया है और आगे की जांच की जा रही है.

क्या कहा बाबा रामदेव ने
बाबा रामदेव ने एमेजन विवाद पर कहा है कि क्या एमेजन इस्लाम और ईसाइयत के पवित्र चित्रों को इस रूप में प्रस्तुत करने उनका अपमान करने का दुस्साहस कर सकता है? बाबा रामदेव ने कहा कि हमेशा भारत के ही पूर्वज देवी देवताओं का अपमान क्यों.

एमेजन का जवाब
एमेजन के प्रवक्ता ने इस मामले में कहा है कि सभी विक्रेताओं को कंपनी के दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए. जो ऐसा नहीं करते हैं उन्हें कारवाई का सामना करना पड़ सकता है. उन विक्रेताओं को एमेजन के प्लेटफार्म से हटाया भी जा सकता है. प्रवक्ता ने बताया कि जिन उत्पादों को लेकर सवाल उठाया जा रहा है उन्हें हमारे स्टोर से हटाया जा रहा है.

बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है जब एमेजन की हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ करने के लिए आलोचना हो रही है. पहले हुए विरोध के बाद एमेजन ने इस तरह की सामग्री की बिक्री रोक दी थी लेकिन अब उसने एक बार फिर अपने प्लेटफॉर्म से ऐसा करना शुरू कर दिया है.