हिन्ह्दुस्तान आई सी सी के तीन बड़े टूर्न्मेंट की मेज़बानी करेगा

लंदन 1 जुलाई जून ( एजैंसीज़) हिंदुस्तान आने वाले 10 बरसों में इंटरनेशनल क्रिकेट टूर्नामैंट के तीनों बड़े टूर्नामैंटस की मेज़बानी करने जा रहा है। आई सी सी ने गुज़शता रात अपने सालाना इजलास में 2015 से लेकर 2023 तक के आलमी कप मुक़ाबलों को क़तईयत दे दी है, जिस के मुताबिक़ हिंदुस्तान को 2016 में वर्ल्ड ट्वेन्टी-20 चैम्पियनशिप 2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप और 2013 में एक रोज़ा वर्ल्ड कप की मेज़बानी दी गई है।
हिंदुस्तान ने अभी तक ट्वेन्टी-20 वर्ल्ड चैम्पियनशिप की मेज़बानी नहीं की है जबकि वो तीन मर्तबा 1986, 1987 और 2011 में एक रोज़ा वर्ल्ड कप का एहतिमाम कर चुका है । आई सी सी टेस्ट चैम्पियनशिप पहली बार 2017 शुरू होगी और उस वक़्त जून जुलाई में होने वाले इस टूर्नामैंट की मेज़बानी इंगलैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ई सी बी ) करेगा। हिंदुस्तान में चार साल बाद ये टूर्नामैंट फ़रवरी ता मार्च खेले जाऐंगे।

आई सी सी के सरबराह डेविड रिचर्डसन के बयान से आई सी सी चैम्पियन्स ट्रॉफ़ी को लेकर की जा रही क़ियास आराई पर भी रोक लग गई है। उन्होंने कहा कि इंगलैंड और वेल्स में खेले गए आई सी सी चैम्पियन्स ट्रॉफ़ी की वसीअ पैमाने पर सताइश की गई, लेकिन उसूली एतबार से हर चार साल में एक टूर्नामैंट का एहतिमाम करना सही है और इसी लिए आई सी सी बोर्ड ने चैम्पियन्स ट्रॉफ़ी की जगह आई सी सी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के एहतिमाम पर मुत्तफ़िक़ हुई है । इस के इलावा ई सी बी 2009-ए-में वर्ल्ड कप की मेज़बानी करेगा।

जब कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को 2020 में वर्ल्ड टवन्टी 20 के एहतिमाम करने का मौक़ा मिला है। आई सी सी बोर्ड ने खेल के तीनों जदूल के दरमयान तवाज़ुन बरक़रार रखने के लिए मुजव्वज़ा प्रोग्राम की हिमायत की है । इस ने इस सिफ़ारिश को भी मंज़ूरी दे दी है जिसके मुताबिक़ मुताल्लिक़ा रुकन मुमालिक को हर चार साल में कम से कम 16 टेस्ट मैच खेलना चाहीए । आई सी सी क्रिकेट वर्ल्ड कप के दायरे के दरमयान खेले जाने वाले एक रोज़ा मैचों में से टीम रैंकिंग तय करने के लिए आई सी सी बोर्ड वनडे रैंकिंग की मुद्दत को तीन साल से बढ़ाकर चार साल कर दिया है ।