हैदराबाद में मौसमी रोग से प्रभावित लोगो की तादाद में इज़ाफ़ा

हैदराबाद: शहर हैदराबाद में इन दिनों मौसमी रोगो से प्रभावित लोगो की संख्या में इज़ाफ़ा देखा जा रहा है और लोग सरकारी और प्राईवेट अस्पतालों की तरफ़ रुख‌ कर रहे हैं।

अस्पतालों में आम दिनों में हर साल 600 से 700 मरीज़ ईलाज‌ के लिए आते हैं लेकिन आजकल मौसमी रोगो की वजह से मरीज़ों की तादाद में अचानक इज़ाफ़ा हो गया। रोज़ाना 1200 से 1500 मरीज़ अस्पताल में दाख़िल होते हैं। इसी तरह गांधी और उस्मानिया अस्पताल में आउट पेशंट की हैसियत से ईलाज के लिए आने वालों की तादाद भी 2 हज़ार से ज्यादा हो गई है।

सरकारी अस्पतालों के सुत्रो के मुताबिक़ यहां आने वालों में ज़्यादा-तर मरीज़, बुख़ार, सर्दी, खांसी, सिरदर्द, बदन दर्द और दस्त किए में पीड़ित हैं। उनमें से ज़्यादा-तर वाइरल बुख़ार में पीड़ित रहें है।

अस्पताल में बुखार रोगियों के आंकड़ों के मुताबिक, वायरल फिव‌र के 321 रोगियों अक्तूबर में वाइरल फीवर से 321 मरीज़ अस्पताल में दाख़िल हुए। इसी तरह टाइफायड से प्रभावित 81، डाय‌रिया से पीडित 72، मलेरीया से पीडित 6 और डेंगू से पीडित तीन मरीज़ अस्पताल में दाख़िल हुए। डाक्टरों ने मौसमी रोगो के मद्देनज़र शहरीयों को एहतियात बरतने का मश्वरा देते हुए कहा है कि घर और आस-पास के माहौल को पाक साफ़ रखा जाये।