हैदराबाद रियल्टी बूम कुछ महीनों में बहुत आगे पहुँच जाएगा

इनक्रेडिबल इंडिया प्रोजेक्ट्स सीओओ का कहना है कि तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हैदराबाद की प्रॉपर्टी की कीमतें असुरक्षित स्तर तक पहुंच गईं।

आप रियल एस्टेट सेक्टर में कैसे पहुंचे?

हमने 10 साल पहले 2 करोड़ रुपये के निवेश के साथ मामूली पैमाने पर शुरुआत की। हमारा पहला उद्यम महेश्वरम में था जहां हमने 25 एकड़ में साजिश रची थी। हमने आठ परियोजनाओं को निष्पादित किया, जिसमें लगभग 2,500 एकड़ शामिल थे, और अब तक 20,000 से अधिक ग्राहकों की सेवा की। हमने 42,000 खुले भूखंड विकसित किए हैं, जिनमें से लगभग 29,000 भूखंड बेचे जा चुके हैं।

हैदराबाद और तेलंगाना के अन्य हिस्सों में रियल एस्टेट कारोबार कैसा है?

अब, एक कृत्रिम उछाल है जो तीन से चार महीने तक जारी रह सकता है। इसके बाद, बुलबुला फट जाएगा। हम इसे बहुत अच्छी तरह से जानते हैं क्योंकि हमने मंदी के दौरान अपना कारोबार स्थापित किया है। 2006 और 2007 में बुलबुला फट गया था। 2008 के बाद से सभी ने रियल एस्टेट कारोबार से दूर रखा था। वही अनुक्रम अब दोहराएगा। इसमें तो कोई शक ही नहीं है। यहां मुख्य नियम यह है कि जिन लोगों को इस क्षेत्र का पूर्ण ज्ञान है, वे केवल लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं। इन दिनों, हर कोई इस क्षेत्र में प्रवेश कर रहा है, कीमतों को बढ़ा रहा है। दिसंबर तक, यह बुलबुला फट जाएगा और अनुभवहीन लोग जिन्होंने भारी कीमतों का भुगतान करके भूमि खरीदी है, उन्हें व्यवसाय से बाहर कर दिया जाएगा।

व्यवसाय में बहुत से लोग कहते हैं कि यह बूम दो से तीन साल तक जारी रहेगा…

यह सच नहीं है। यह कृत्रिम उछाल हैदराबाद में और साथ ही तेलंगाना में भी है। हालांकि, यह हैदराबाद और आसपास के क्षेत्रों में अधिक दिखाई देता है। उदाहरण के लिए, यह वारंगल, करीमनगर राजमार्गों के साथ भी आदिबटाला और शंकरपल्ली जैसे क्षेत्रों में देखा जा सकता है। भोंगिर के बाद भी कुछ लोग 10,000 रुपये प्रति वर्ग यार्ड की कीमत पर जमीन बेच रहे हैं, जहां कीमत 5,000 रुपये प्रति वर्ग यार्ड से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऐसी जगह जहां हम 2,000 रुपये से 3,000 रुपये प्रति वर्ग यार्ड पर बेच रहे हैं, अन्य कंपनियां 6,000 रुपये पर बिक रही हैं।

जब बाजार में मंदी हुई थी तब आप व्यवसाय में प्रवेश कर चुके थे। आप अपने आप को कैसे बनाए रख सकते हैं और उस स्तर तक बढ़ सकते हैं जहां आपकी कंपनी अब है?

हमने उन मंदी के दौरान भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। यही कारण है कि मैं भविष्यवाणी कर रहा हूं कि वर्तमान बूम फट जाएगा। कुछ लोग एक ऐसी दर पर भूमि खरीद रहे हैं जो मैं एक दशक के बाद भी भुगतान नहीं करना चाहता हूं।

क्या इनक्रेडिबल इंडिया प्रोजेक्ट्स ने कोई नई परियोजनाएं ली हैं?

हमने हाल ही में भोंगिर के पास एक नई परियोजना शुरू की है। यह यदागिरिगुट्टा के ठीक पीछे स्थित है। परियोजना 500 एकड़ में आ रही है। हम 2,500 रुपये प्रति वर्ग यार्ड पर बेच रहे हैं। अब तक, हम खुद को लेआउट तक सीमित कर चुके हैं। जल्द ही, हम निर्माण खंड में प्रवेश करेंगे। इसके अलावा, हमने आतिथ्य खंड और विनिर्माण में भी प्रयास किया है। हमने एमएसएमई पार्क में तीन एकड़ भूमि ली, जहां हम बिस्कुट और केक के लिए विनिर्माण इकाई स्थापित करेंगे।

हम पहले से ही पार्ले से बंधे हैं जो हमारी उत्पादन सुविधा का उपयोग करेंगे। आतिथ्य क्षेत्र में, हमने 42 करोड़ रुपये के लिए हैदराबाद में होटल हैम्पशायर प्लाजा का अधिग्रहण किया। हमारे पास अगले 10 वर्षों में दक्षिण भारत में लगभग 20 होटल हासिल करने की योजना है। हमारी अगली आतिथ्य संपत्ति गोवा में होगी।