VIDEO : हैदराबाद शहर की आबादी का 21.14% मधुमेह से ग्रस्त

हैदराबाद : एक बड़े पैमाने पर मधुमेह जांच कार्यक्रम के खुलासे के अनुसार हैदराबाद शहर की आबादी का 21.14 प्रतिशत मधुमेह से ग्रस्त पाया गया, औसत हैदराबादी स्वास्थ्य के गुलाबी रंग में नहीं है। स्क्रीनिंग की सबसे चौंकाने वाली खोज यह थी कि मधुमेह से पीड़ित 20 प्रतिशत लोगों को अपनी स्थिति के बारे में पता भी नहीं था, जबकि शेष 80 प्रतिशत में से अधिकांश अपने रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन करने के लिए पर्याप्त नहीं थे।
जैना सइद जो यूएस में न्यूट्रीसियंस है उनके अनुसार आखिर हैदराबाद मधुमेह का कैपिटल क्यों है. इस विडियो में पुरी जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें :

YouTube video

डायबिटीज मैनेजमेंट क्लीनिक की एक श्रृंखला अपोलो सुगर ने ‘Together let’s beat diabetes’ नामक एक पहल के तहत किया, जिसमें पाया गया कि शहर के 7,839 (21.14 प्रतिशत) व्यक्ति मधुमेह के रोगी थे। रैंडम ब्लड शुगर जांच कार्यक्रम के बाद परिणाम सामने आए, जिसमें शहर के 34 केंद्रों में 15 नवंबर से 16 जनवरी के बीच 37,075 व्यक्तियों (8,259 महिलाओं सहित) ने भाग लिया।

शहर में सबसे ज्यादा उम्र वाले लोगों में 26.16 प्रतिशत डायबिटीज के शिकार हुए और 26-60 प्रतिशत और 51-60 वर्ष आयु वर्ग में 22.97 प्रतिशत और दूसरे वर्ष में 22.78 प्रतिशत थे। ब्रैकेट। 60 साल से ऊपर के लोगों ने शहर की मधुमेह आबादी का 21.99 प्रतिशत हिस्सा बनाया।

स्क्रीनिंग के परिणामों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, अपोलो सुगर, जुबली हिल्स के वरिष्ठ सलाहकार मधुमेह विशेषज्ञ, डॉ संजय पॉल ने कहा, “निष्कर्ष अपेक्षित लाइनों पर हैं। फर्मवेयर वर्ष ब्रैकेट और 51 वें वर्ष ब्रैकेट में लोगों की स्थिति हो सकती है। या तो ‘उम्र से संबंधित मधुमेह’ या ‘जीवन शैली से प्रेरित मधुमेह’ के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है, और तनाव, आहार नियंत्रण की कमी और व्यायाम की कमी जैसे विभिन्न कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। ”

1,786 मधुमेह व्यक्तियों में मधुमेह के कारणों के बारे में बोलते हुए, डॉ पॉल ने रात की शिफ्ट, देर से भोजन, तनाव और तैलीय भोजन जैसे कारकों को जिम्मेदार ठहराया। “गगन भल्ला, सीईओ, अपोलो सुगर ने कहा कि “दुनिया में सभी वयस्कों में से एक-पांचवें के पास मधुमेह है। दक्षिण-पूर्व एशिया में लगभग 72 मिलियन मधुमेह के लोग रहते हैं – जिनमें से 65 मिलियन लोग भारत में रहते हैं। 2035 तक यह संख्या बढ़कर 110 मिलियन हो जाने की उम्मीद है।

निष्कर्षों के प्रकाश में, विशेषज्ञों ने तत्काल निवारक उपायों की मांग की है। डॉ मोहम्मद अशरफ उल अबदीन, सलाहकार चिकित्सक और मधुमेह विशेषज्ञ, केयर हॉस्पिटल, बंजारा हिल्स ने कहा कि “मधुमेह को रोकने के कदमों को मोटे तौर पर दो में वर्गीकृत किया जा सकता है: आहार प्रबंधन और व्यायाम। पहले कदम के लिए लोगों को मुख्य रूप से उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले भोजन से बचना होगा। दूसरा उपाय, जो शारीरिक व्यायाम है, 30-45 मिनट के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।”