ख़ादिम हरमैन शरीफ़ैन शाह अबदुल्लाह कि सत्ता के 7 साल

* हर‌म शरीफ़ को चौडा करने का प्रोजेकट बडा कारनामा सऊदी अरब की तरक़्क़ी
रियाज़ । ख़ादिम हरमैन शरीफ़ैन शाह अबदुल्लाह के सत्ता पर आये हुए 7 साल पुरा होने के मौके पर 17 मई को खास‌ प्रोग्राम किए जा रहे हैं जिन में मुल़्क की तालीम सेहत कला खेती बाडी और दूसरे वीभागों में हुइ तरक़्क़ी को जाहिर‌ किया जाएगा ।सऊदी फ़रमांरवा शाह अबदुल्लाह बिन अबदुलअज़ीज़ ने पीछ्ले साल नगर पालिका चुनाव‌ में औरतों को वोट देने का मौक़ा देने का बहुत बडा एलान किया जिस की पुरी दुनिया में तारीफ‌ की जा रही है । इस के इलावा उन्हों ने नगरपालिका चुनाव‌ में महिला उम्मीदवारों को हिस्सा लेने की भी इजाज़त दी है ।

शाह अबदुल्लाह ने इस्लामिक स्कोलर्स के साथ मशवरें करने के बाद शूरा कौंसल में औरतों को सदस्य कि हैसीयत से शामिल करने का भी फ़ैसला किया है । पीछ्ले साल शाह अबदुल्लाह ने 500 बिलीयन रीयाल के लोगों में खर्च करने के पैकेज का एलान किया था । इस के तहत बेरोज़गारों को माहाना 2 हज़ार रियाल वज़ीफ़ा कम से कम‌ उजरत 3 हज़ार रियाल की गई इस के इलावा गुह मंत्रालय‌ के तहत फ़ौज में 60हज़ार रोज़गार के मवाक़े दीये गए ।

मकानो के लिए क़र्जों में भी ख़ुसूसी रीआयत‌ दी गई थी । इस पैकेज की आधी रक़म यानी 250 बिलीयन रियाल 5लाख मकानों को बनाने के लिए इस्तिमाल की जाएगी । उन्हों ने करप्शनपर रोक लगाने वाले कमीशन के कायम करने का भी ऐलान किया । इस के इलावा कई सऊदी वीधार्थीयों के लिए सरकारी स्कोलरशिप मंज़ूर किए गए ।

शाह अबदुल्लाह ने मक्का मुकर्रमा और मदीना मुनव्वरा की तरक़्क़ी ओर‌ चौडाइ को हमेशा एहमियत दि है । उन्हों ने 19 अगस्त 2011 को हर‌म शरीफ़ की तारीख़ की सब से बड़ी चौडाइ कि शूरुआत कि जिस के नतीजे में 2.5मिल्यन‌ से ज्यादा हज में जाने वालों के लिए गुंजाइश होगी । इस प्रोजेक्ट‌ के लिए 80 बिलीयन रियाल का अंदाजा लगाया गया है ।

शाह अबदुल्लाह कि सत्ता में सऊदी अरब में यूनीवर्सिटीयों की तादाद 7 से बढ़ कर 24 होगई। इस के इलावा बहुत सारे सऊदी वीधार्थीयों को स्कोलरशिप दी गई जिस के ज़रीये वो मुल्क से बाहिर उच्च‌ तालीम हासिल कर रहे हैं । उन कि सत्ता में मुल्क में कारोबार‌ को भी बहुत ज्यादा बढावा हासिल हुआ । सऊदी अरब में दूसरे मूल्कों के लोगों कि सरमाया कारी बढ़ कर 639 बिलीयन रियाल होचुकी है ।