फ़रीज़ा हज की अदायगी के बाद हुज्जाज मदीना मुनव्वरा रवाना

फ़रीज़ा-ए-हज की सआदत हासिल करने के बाद हज़ारों हुज्जाज बाशमोल हिंदुस्तानी सऊदी अरब के मुक़द्दस शहर मदीना मुनव्वरा पहूंच गए ताकि हज के सफ़र की तकमील पर मस्जिदे नबवी में नमाज़ अदा कर सकें। हुज्जाज को मरहला वार तरीक़ा से मदीना मुनव्वरा मुंतक़िल किया गया जबकि 10 दिन बाद उन्हें अपने वतन हिंदुस्तान वापिस होना है।

उन की मुंतक़ली के वक़्त ये बात पेशे नज़र रखी गई है कि वापसी से क़ब्ल कम अज़ कम 40 नमाज़ें मस्जिद नबवी में अदा करने की सआदत उन्हें हासिल हो सके। हिंदुस्तानी कौंसिल जेनरल बी एस मुबारक ने पी टी आई से कहा कि 1,36,020 हुज्जाज जो फ़रीज़ा-ए-हज की अदायगी की जारीया साल सआदत हासिल कर चुके हैं, 100,020 हज कमेटी के तवस्सुत से सऊदी अरब आए हैं।

जबकि दीगर ख़ान्गी टूर आपरेटर्स के तवस्सुत से पहूंचे हैं। तक़रीबन 51 हज़ार हुज्जाज पहले ही हज के आग़ाज़ से क़ब्ल मस्जिदे नबवी में नमाज़ें अदा कर चुके हैं। इन में से 49 हज़ार हज कमेटी ऑफ़ इंडिया के तवस्सुत से यहां आए थे और फ़िलहाल मदीना मुनव्वरा में हैं।

रिहायश के इंतेज़ामात मुकम्मल हैं। जुमला 49 हज़ार हाजी मदीना मुनव्वरा से वापिस होंगे। 6 हज़ार हाजी ख़ान्गी टूर आपरेटर्स के तवस्सुत से आए हैं, आपरेटर्स के मुक़र्ररा प्रोग्राम के मुताबिक़ मदीना मुनव्वरा या जद्दा से वापिस होंगे। 7 लाख से ज़्यादा हुज्जाज दुनिया भर से हज की अदायगी के बाद मदीना मुनव्वरा पहूंचेंगे।