10-15 वर्षों के अंदर ईरान के साथ युद्ध होना संभव : सऊदी प्रिंस सलमान

वाशिंगटन : सऊदी के रक्षा मंत्री और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने वाल स्ट्रीट जर्नल से कहा यदि सऊदी अरब ईरान के परमाणु कार्यक्रम को समाप्त करने के लिए आर्थिक और राजनीतिक प्रतिबंधों को जारी रखने में सफल नहीं होता है, तो वे 10-15 वर्षों के अंदर ईरान के साथ युद्ध तय हैं।
क्राउन प्रिंस ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय पर ईरानी शासन पर अधिक दबाव बनाने के लिए कहा ताकि सैन्य संघर्ष से बचा जा सके। सलमान ने कहा, “हमें सैन्य संघर्ष से बचने के लिए सफल होना है”। “अगर हम जो करने की कोशिश कर रहे हैं उसमें सफल नहीं होते तो जंग तय है, हम 10-15 वर्षों में ईरान से युद्ध कर सकते हैं।”

परमाणु करार ट्रम्प के पूर्ववर्ती बराक ओबामा ने किया था, जिसने अपने परमाणु कार्यक्रम को रोकने के वादे के बदले देश पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस समझौते की लगातार आलोचना की गई है क्योंकि यह खुमइनी सरकार के लिए अरब देशों के मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए रास्ता बना रहा है, क्राउन प्रिंस सलमान ने कहा परमाणु समझौते के बाद, ईरान ने सीरिया और इराक में इसके प्रभाव का इस्तेमाल किया है, और सऊदी अरब के खिलाफ हथियारों कि आपूर्ति यमन के हौथी विद्रोहियों को करके हमारे खिलाफ भड़का रहा है।

हाल ही में, सऊदी बलों ने रियाद सहित प्रमुख शहरों को सात हौथी विद्रोहियों के ब्लाइस्टिक मिसाइल को इंटरसेप्ट किया गया था। यह पहला हमला था जिसमें एक कि मरने कि खबर थी। मिसाइल अवशेष से बाद में ईरान के निर्माण कि सुबूत मिले थे। साक्षात्कार में, राजकुमार कमजोरी के संकेत के रूप में हमलों को खारिज कर दिया। हौथी मिलिशिया के बारे में उन्होंने कहा, “वे जो कुछ भी कर सकते हैं, वो खत्म होने से पहले करना चाहते हैं।”

उन्होंने कहा कि यमन संकट में हस्तक्षेप करने के लिए सऊदी के पास कोई विकल्प नहीं था, या फिर विदेशी आतंकवादी संगठन वहां पहुंचेंगे। “अगर हम 2015 में कार्य नहीं करते हैं, तो हम यमन को हौथी और अल कायदा के बीच में विभाजित कर चुके होंगे,”।

मुस्लिम ब्रदरहुड
सीबीएस के 60 मिनट के साथ अपने साक्षात्कार में, क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि मुस्लिम ब्रदरहुड के उग्रवादी विचारधारा ने “राज्य में शिक्षा प्रणाली पर आक्रमण किया”। सऊदी अरब, मिस्र, बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात के साथ, कतर के बहिष्कार और मुस्लिम ब्रदरहुड जैसे आतंकवादी समूहों की दोहा के वित्तपोषण के कारण सभी राजनयिक और आर्थिक संबंधों को रोक दिया। “मुस्लिम ब्रदरहुड आतंकवादियों के लिए एक इनक्यूबेटर है,” प्रिंस मोहम्मद ने कहा। “हमें अतिवाद से छुटकारा पाना होगा अतिवाद के बिना कोई भी आतंकवादी बन सकता है। ”

अमेरिका में अपने दो हफ्ते की यात्रा में जहां क्राउन प्रिंस सलमान ने देश के शीर्ष व्यवसाय और राजनीतिक आंकड़े के साथ मिले थे, कई सौदों को निवेश और राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए बनाया गया था। राजकुमार के 2030 विजन के साथ, सऊदी अरब अधिक उदार समाज बनने की ओर बढ़ रहा है।

राजकुमार ने कहा “हम लोगों को सऊदी अरब में रहने वाले वातावरण में नहीं खींच सकते जो प्रतिस्पर्धी नहीं है,” जो राज्य की तेल राजस्व पर राज्य की निर्भरता कम करने की योजना का नेतृत्व कर रहे हैं। “सऊदी अरब में पर्यावरण सऊदी अरब के बाहर सऊदी को भी जोर दे रहा है। यही एक कारण है कि हम सामाजिक सुधार चाहते हैं। ” राज्य ने पहले ही फिल्म थिएटर खोलने की घोषणा की है और महिलाओं को ड्राइव करने की इजाजत दे दी है।