इतिहास में मुस्लिम समाजों ने ही दुनिया को स्वच्छता का संदेश दिया, इसके बारे में जानें 10 नए सबुत

हम सभी जानते हैं कि मध्ययुगीन इतिहास में अधिकांश समाज अपनी असामान्य सुगंधित सड़कों और घरों से बिल्कुल चिंतित नहीं थे। लेकिन इसके पुर्व मुस्लिम सभ्यता में ऐसा नहीं था। मुस्लिम समाजों ने सड़कों और घरों को कैसे साफ रखा, इस बारे में 10 नए तथ्यों के बारे मे हम बता रहें हैं :

1. मध्ययुगीन काल अक्सर बदबुदार, अंधेरे और गंदगी के रूप में कल्पना की जाती है, लेकिन 10 वीं शताब्दी में मुस्लिम सभ्यता के लोग स्वच्छता के बारे में बहुत चिंतित थे.

2. एक हज़ार साल पहले मुस्लिम सभ्यता में प्रयुक्त कॉस्मेटिक उत्पाद आज हमारे पास उन लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकती है जो हमारे पास हैं.

3. इस्लाम में स्वच्छता महत्वपूर्ण है, जैसे वजु जो हमेशा नमाज से पहले की जाती है.

4. 4. 13 वीं शताब्दी रोबोटिक वजु मशीन जो एक मोर की तरह दिखती थी उसके सिर से पानी के आठ फुहारे वजु के लिए या जिश्म को धोने के लिए पर्याप्त थे. जिस व्यक्ति ने रोबोटिक इंजीनियरिंग को मूल रूप से बढ़ाया वह एक मुस्लिम वैज्ञानिक, पॉलिमैथ, गणितज्ञ, मैकेनिकल इंजीनियर, आविष्कारक और कारीगर बदी अज़-जमां इस्माइल अल-जाजारी ही था.

5. इराक के एक विद्वान याकुब इब्न इशाक अल-किंदी ने सुगंधित तेलों, क्रीम और सुगंधित पानी और सुगंधित व्यंजनों पर एक किताब लिखी थी किताब किमाया अल इत्र (Kitab Kimiya’ al-‘itr)

6. अल-किंदी की पुस्तक ने इत्र बनाने और इत्र बनाने के उपकरण के लिए 107 विधियों का उल्लेख किया था जिसमें व्यंजनों का भी वर्णन किया गया था.

7. परफ्यूम के बारे में ज्ञान ने मुस्लिम दुनिया को दक्षिणी फ्रांस तक अपना रास्ता बना दिया, जिसमें परफ्यूम बनाने के लिए सही जलवायु और मिट्टी थी.

8. 1,000 साल पहले, मुस्लिम संगीतकार और फैशन आइकॉन अबू अल-हसन ‘अली इब्न नफी’ या जिरयाब ने अंदलुस में टूथपेस्ट पेश किया था. जिरयाब एक गायक, उदार खिलाड़ी, संगीतकार, कवि और शिक्षक भी थे… जैसे इस्लामी सेनाओं ने अधिक से अधिक क्षेत्रों पर विजय प्राप्त की, उनकी संगीत संस्कृति उनके साथ फैली, जहां तक पश्चिमी चीन पूर्व में भी. यही नहीं जिरयाब ने मौसम के अनुसार कपड़े बदलने का प्रचलन उसी ने शुरू किया था।

9. जिरयाब ने कपड़े साफ करने के लिए नमक के उपयोग की भी शुरुआत की.

10. हमाम या बाथहाउस, हर मुस्लिम शहर में एक संस्था बन गया था.