इतिहास में सभी समय में दुनिया के 10 सबसे अमीर लोग

सभी समय के सबसे अमीर लोगों की यह रैंकिंग अकादमिक अर्थशास्त्री और इतिहासकारों के साक्षात्कार पर आधारित है। समय अवधि और आर्थिक प्रणालियों की विस्तृत श्रृंखला में संपत्ति की तुलना करने में कठिनाई के बावजूद इसे निर्धारित किया गया था, इस बारे में और जानने के लिए, इसे पढ़ें।

मानसा मूसा
वर्ष : 1280-1337
देश : माली
धन : किसी से भी अधिक धन का वर्णन कर सकते हैं

माली के टिंबुकुतु के राजा मानसा मुसा को अक्सर इतिहास में सबसे धनी व्यक्ति के रूप में जाना जाता है। माली साम्राज्य का राजा मंसा मूसा प्रथम ही वो थे जिसने 1312 से 1337 के बीच यहां शासन किया. इस व्यक्ति को संपूर्ण मानव इतिहास का सबसे अमीर इंसान कहा जा सकता है. उस समय इसके पास 400 मिलियन डॉलर की प्रॉपर्टी मौजूद थी. फेरम कॉलेज के इतिहास के प्रोफेसर रिचर्ड स्मिथ के मुताबिक, मूसा के पश्चिमी अफ्रीकी साम्राज्य की संभावना दुनिया में सोने का सबसे बड़ा उत्पादक था-उस समय सोने का विशेष रूप से अधिक मांग भी थी और ये सारे सोने की खान मंसा मुसा के ही थे।

मूसा कितना समृद्ध था? उसकी संपत्ति पर सटीक संख्या डालने का कोई तरीका नहीं है। रिकॉर्ड्स दुर्लभ हैं, फिर भी दुनिया में आज से सैकड़ों वर्ष पूर्व मंसा मूसा नामक एक शख्स रहता था और इसके पास इतना धन था, इतना धन था, इतना धन था…कि आज के हर अमीर के ठाट उसके आगे फीके ही हैं…

लेकिन राजा की सटीक संपत्ति के लिए मिशिगन विश्वविद्यालय में इतिहास के एक सहयोगी प्रोफेसर रूडोल्फ वेयर बताते हैं, मूसा की संपत्ति इतनी विशाल थी कि लोग उनका वर्णन करने के लिए संघर्ष कर रहे थे।

मक्का के लिए अपनी प्रसिद्ध तीर्थयात्रा की कुछ कहानियां- जिसके दौरान मूसा का खर्च इतनी भव्य था कि इससे मिस्र में मुद्रा संकट हुआ- तीर्थ यात्रा के दौरान उसने खुले हाथों से पैसे लुटाए. इस यात्रा में कुल 60,000 सोने के सिक्के खर्च हुए. मूसा के साम्राज्य में वर्तमान दौर का घाना, टिंबकटू और माली का इलाका आता है.

मंसा मूसा उस दौर में नमक और सोने का कारोबार किया करता था. वह खुद को सच्चा मुसलमान मानता था और उसने अपने राजपाट के दौर में कई मस्जिद भी बनवाई थीं. इसके अलावा उसने कई विश्वविद्यालय, स्कूल और शैक्षणिक संस्थान भी खुलवाए.

वेयर कहते हैं, “यह सबसे अमीर आदमी था इतनी संपत्ति किसी ने कभी नहीं देखा था।” कल्पना करें कि एक इंसान के पास कितना सोना हो सकता है आप जितना सोंच भी नहीं सकते उतना सोना इसके पास था.” जब कोई भी आपकी संपत्ति को समझ नहीं सकता है, तो इसका मतलब है कि आप बहुत समृद्ध हैं।

9 अगस्तस सीज़र

जीवित : 63 ईसा पूर्व -14 ईस्वी
देश : रोम
धन : 4.6 ट्रिलियन डॉलर

न केवल अगस्तस सीज़र साम्राज्य के प्रभारी थे, बल्कि वो दुनिया के आर्थिक उत्पादन के 25% से 30% के लिए जिम्मेदार थे, लेकिन स्टैनफोर्ड के इतिहास के प्रोफेसर इयान मॉरिस के अनुसार, अगस्तस ने एक ही समय में अपने साम्राज्य की अर्थव्यवस्था के पांचवें हिस्से के बराबर व्यक्तिगत संपत्ति रखी। यह वर्ष 2014 में लगभग 4.6 ट्रिलियन डॉलर के बराबर होगा। मॉरिस कहते हैं “थोड़ी देर के लिए आप अगस्तस को व्यक्तिगत रूप से मिस्र का मालिक कह सकते हैं।”

8. सम्राट शेन्ज़ोंग
जीवित : 1048-1085
देश : चीन
धन : वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 25% से 30% के साथ नियोजित साम्राज्य

चीन के सांग राजवंश (960-1279) हर समय के सबसे आर्थिक रूप से शक्तिशाली साम्राज्यों में से एक था। तमकांग विश्वविद्यालय में सांग राजवंश के एक चीनी आर्थिक इतिहासकार प्रोफेसर रोनाल्ड ए एडवर्ड्स के अनुसार, देश अपने चरम के दौरान दुनिया के आर्थिक उत्पादन के 25% और 30% के बीच के लिए जिम्मेदार था।

साम्राज्य की संपत्ति कर संग्रह पर अपने तकनीकी नवाचारों और चरम कौशल दोनों से आई थी, एडवर्ड्स का कहना है कि ये राजवंश यूरोपीय सरकारों से सैकड़ों वर्ष आगे थे। प्रोफेसर ने यह भी नोट किया कि सांग राजवंश की सरकार अत्यधिक केंद्रीकृत थी, जिसका अर्थ है कि सम्राट ने अर्थव्यवस्था पर अधिक नियंत्रण रखा था।

7. अकबर
जीवित : 1542-1605
देश : भारत
धन : वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 25% के साथ साम्राज्य

भारत के मुगल राजवंश के सबसे महान सम्राट अकबर ने एक साम्राज्य को नियंत्रित किया जो वैश्विक आर्थिक उत्पादन का लगभग चौथाई हिस्सा था। फॉर्च्यून के क्रिस मैथ्यूज ने आर्थिक इतिहासकार एंगस मैडिसन का हवाला दिया, जो अकबर के समय प्रति व्यक्ति भारत का जीडीपी अनुमान लगाते हैं, एलिजाबेथ इंग्लैंड के मुकाबले तुलनात्मक थे, लेकिन “एक शासक वर्ग जिसकी असाधारण जीवनशैली यूरोपीय समाज से अधिक हो गई।”

यह दावा है कि भारत के कुलीन वर्ग पश्चिम के अपने समकक्षों की तुलना में समृद्ध थे, अर्थशास्त्री ब्रैंको मिलानोविक के आंकड़ों से समर्थित हैं, जिनके शोध से पता चलता है कि मुगल वंश जनसंख्या से धन निकालने के लिए हर समय सबसे प्रभावी साम्राज्यों में से एक था।

6. जोसेफ स्टालिन
जीवित : 1878-1953
देश : सोवियत संघ
धन : वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 9.6% वाला देश पर पूर्ण नियंत्रण

स्टालिन आधुनिक आर्थिक इतिहास में एक असामान्य व्यक्ति है: पूर्ण शक्ति वाले एक तानाशाह जिसने दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक को भी नियंत्रित किया। जबकि सोवियत संघ की संपत्ति से स्टालिन की संपत्ति को अलग करना लगभग असंभव है, लेकिन आर्थिक शक्ति का उनका अद्वितीय संयोजन और सोवियत संघ के पूर्ण नियंत्रण के कारण कई अर्थशास्त्री उन्हें हर समय के सबसे अमीर लोगों में से एक के रूप में नामित करने के लिए प्रेरित करते हैं।

आप आसानी से अपना तर्क देख सकते हैं। ओईसीडी के आंकड़ों से पता चलता है कि 1950 में, स्टालिन की मृत्यु से तीन साल पहले, सोवियत संघ ने वैश्विक आर्थिक उत्पादन का लगभग 9.5% हिस्सा बनाया था।

अगर हम 2014 में इसका आकलन करें तो, उत्पादन का स्तर लगभग 7.5 ट्रिलियन डॉलर के बराबर होगा। जबकि वह पैसा सीधे स्टालिन से संबंधित नहीं था, उसके पास सोवियत आर्थिक शक्ति का लाभ उठाने की क्षमता थी जिसे उसने चुना था।

बर्मिंघम में अलबामा विश्वविद्यालय में इतिहास के प्रोफेसर जॉर्ज ओ लाइबर कहते हैं, “उनके पास भारी शक्ति थी, और उनकी शक्ति के माध्यम से वह कुछ भी कर सकते थे।” “उन्होंने बिना किसी चेक या बैलेंस के इस पृथ्वी की सतह के 1/6 वें स्थान पर नियंत्रण किया।”

प्रोफेसर आश्चर्य से कहते हैं कि “इतिहास में सबसे आर्थिक रूप से शक्तिशाली लोगों की सूची में स्टालिन को शामिल करना मुश्किल नहीं है। उनकी संपत्ति अनिश्चित हो सकती है, लेकिन कोई सवाल नहीं है कि हाल के इतिहास में प्रीमियर का निजी आर्थिक प्रभाव बेजोड़ है।

5. एंड्रयू कार्नेगी
जीवित : 1835-1919
देश : संयुक्त राज्य अमेरिका
धन : 372 बिलियन डॉलर

एंड्रयू कार्नेगी हर समय सबसे अमीर अमेरिकी है। स्कॉटलैंड आप्रवासन ने अपनी कंपनी, यू.एस. स्टील को जेपी मॉर्गन को 1901 में 480 मिलियन डॉलर के लिए बेच दिया था। उस राशि में उस समय अमेरिकी सकल घरेलू उत्पाद का 2.1% से थोड़ा अधिक बराबर था, जिससे कार्नेगी आर्थिक शक्ति 2014 में 372 बिलियन डॉलर के बराबर थी।

4. जॉन डी रॉकफेलर
जीवित : 1839-1937
देश : संयुक्त राज्य अमेरिका
धन : 341 बिलियन डॉलर

रॉकफेलर ने 1863 में पेट्रोलियम उद्योग में निवेश करना शुरू किया और 1880 तक उनकी मानक तेल कंपनी ने 90% अमेरिकी तेल उत्पादन को नियंत्रित किया।

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, रॉकफेलर का मूल्य 1918 के संघीय आयकर रिटर्न और अनुमानित अनुमानों के अनुमान के मुकाबले करीब 1.5 बिलियन अमरीकी डालर था, जो उस वर्ष अमेरिकी आर्थिक उत्पादन के लगभग 2% के बराबर है, जो मापनेवार्थ द्वारा संकलित डेटा के अनुसार 2014 में आर्थिक हिस्सा 341 बिलियन डॉलर के बराबर होगा।

3. एलन रुफुस (ए.के.ए. एलन द रेड)
जीवित: 1040-1093
देश: इंग्लैंड
धन: 194 बिलियन डॉलर

विलियम द कॉन्क्यूवेयर का भतीजा, रूफुस नॉर्मन कॉन्क्यूवेस्ट में अपने चाचा से जुड़ गया। द रिचस्ट ऑफ द रिच के लेखकों फिलिप बेर्सफोर्ड और बिल रूबिनस्टीन के मुताबिक, 11,000 पौंउड की संपत्ति के साथ उनकी मौत हो गई, जो कि उस समय इंग्लैंड के सकल घरेलू उत्पाद का 7% था। यह आंकड़ा 2014 में 194 बिलियन डॉलर के बराबर होगा।

2. चंगेज खान
जीवित : 1162-1227
देश : मंगोलियाई साम्राज्य

धन : बहुत सारी भूमि

चंगेज खान निस्संदेह हर समय के सबसे सफल सैन्य नेताओं में से एक है। मंगोल साम्राज्य के नेता के रूप में, चीन से यूरोप तक अपना साम्राज्य फैलाया, उन्होंने इतिहास में सबसे बड़ा साम्राज्य नियंत्रित किया। हालांकि, उनकी महान शक्ति के बावजूद, विद्वानों का कहना है कि चंगेज ने कभी भी अपनी संपत्ति जमा नहीं की थी। इसके विपरीत, खान की उदारता उनके प्रभाव की कुंजी थी।

कुनी के क्वींस कॉलेज में इतिहास के एक विशिष्ट प्रोफेसर मोरिस रोसाबी कहते हैं, “उनकी सफलता के आधार पर उनके सैनिकों और अन्य कमांडरों के साथ लूट साझा करना है।”
चंगेज खान और द मेकिंग ऑफ द मॉडर्न वर्ल्ड के लेखक जैक वेदरफोर्ड बताते हैं कि कई पूर्व आधुनिक सेनाओं के विपरीत मंगोल सैनिकों को व्यक्तिगत लूट लेने से प्रतिबंधित कर दिया गया था। एक क्षेत्र पर विजय प्राप्त करने के बाद, हर वस्तु को आधिकारिक क्लर्क द्वारा आविष्कार किया गया था और उसके बाद बाद में सेना और उनके परिवारों के बीच वितरित किया गया था।

गेंघियों को अभी भी लूट का हिस्सा मिला है, लेकिन इससे शायद ही उन्हें अमीर बना दिया गया। वेदरफोर्ड कहते हैं, “उन्होंने खुद या परिवार के लिए कोई महल नहीं बनाया, कोई मंदिर नहीं, कोई मकबरा नहीं, और यहां तक ​​कि एक घर भी नहीं।” “वह ऊन गियर [यूर्ट] में पैदा हुआ था और वह ऊन गियर में मर गया था। मौत पर वह महसूस किया गया था, किसी भी आम व्यक्ति की तरह, और फिर दफनाया गया। ”

1. जेफ बेजोस (अमेजन प्रमुख )
वर्तमान में

फोर्ब्स की अमीरों की सूची के मुताबिक पृथ्वी पर सबसे अमीर इंसान अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस हैं। उनके पास 7.2 लाख करोड़ रुपए (112 अरब डॉलर) की संपत्ति है।

ये हैं विश्व के टॉप 10 अमीर इंसान (वर्ष 2018 में)
स्थान नाम कंपनी दौलत
1. जेफ बेजोस, अमेजन, 111 अरब डॉलर
2. बिल गेट्स, माइक्रोसॉफ्ट, 90 अरब डॉलर
3. वारेन बफेट, बर्कशायर हेथवे, 84 अरब डॉलर
4. बर्नारड अर्नाल्ट, एलवीएमएच, 72 अरब डॉलर
5. मार्क जकरबर्ग, फेसबुक, 71 अरब डॉलर
6. अमनसियो ओर्टगा, जारा, 70 अरब डॉलर
7. कार्लोस स्लिम, हेलु टेलीकॉम, 67.1 अरब डॉलर
8. चार्ल्स कोच, कोच इंडस्ट्रीज, 60 अरब डॉलर
8. डेविड कोच, कोच इंडस्ट्रीज, 60 अरब डॉलर
10. लैरी इलिसन ,सॉफ्टवेयर, 58.5 अरब डॉलर