2018 की 10 अजीबोगरीब साइंस स्टोरी

2018 की शीर्ष 10 सबसे अनोखा विज्ञान की कहानियां क्या थीं? सिर्फ 10 को चुनना आसान नहीं था जो 2018 के लिए अनोखा था। हालाँकि, लाइव साइंस में लेखक और सिस्टर साइट Space.com पर 10 पसंदीदा की एक सूची डालने में कामयाब रहे; एक सील और एक ईल (एक प्रकार की मछली) के बीच एक असामान्य बातें और कौवे की अपने मृत साथी के साथ प्रतिक्रया सहित अन्य साइंस स्टोरी जरूर पढ़ें।

कौवे करते हैं अपने मृतकों के साथ सेक्स
कौवे कुछ बहुत अद्भुत चीजें कर सकते हैं। वे औजारों का उपयोग करते हैं। वे पहेलियां हल कर सकते हैं। वे भी, कभी-कभी, अपने मृतकों के साथ सेक्स करते हैं। वैज्ञानिकों ने एक मृत कौवा को जमीन पर रखा और देखा कि अन्य कौवे कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। कुछ ने शव के उपर चढ़ा, यह स्पष्ट नहीं है कि कौवे हाल ही में मृतक के साथ व्यस्त थे, लेकिन यह सेक्स के साथ एक उलझन प्रतिक्रिया हो सकती है।

नया आकार की खोज

क्या आपने स्कूटॉइड (Scutoid) के बारे में सुना है? यह नया आकार, इसके तिरछे पक्षों और मुड़ी हुई प्रिज्म लुक के साथ है। एक घन या पिरामिड की तरह एक ठोस ज्यामितीय आकृति, जिसे अब तक वर्णित नहीं किया गया था। कोशिकाएं इस रूप को अपनाती हैं जब ऊतक घटता है, जिससे यह अधिक स्थिर संरचना देता है। यह कहा जा सकता है कि वे ‘ट्विस्टेड प्रिज्म’ की तरह दिखते हैं। हमें इसके बारे में पहले से पता नहीं था, लेकिन यह आकार हमारे भीतर मौजूद है। वैज्ञानिकों के अनुसार, कुछ कोशिकाएं हमारे अंगों के कर्व में कसकर पैक करने के लिए स्कूटोइड्स का निर्माण कर सकती हैं।

अंतरिक्ष से टेस्ला कार की ली गई तस्वीरें नकली

फरवरी में, स्पेसएक्स ने अपना पहला फाल्कन हेवी रॉकेट लॉन्च किया। इसका पेलोड नक्षत्रीय था: एक चेरी-लाल टेस्ला रोडस्टर जो कि स्ट्रेमन नामक पुतले द्वारा “संचालित” किया गया था। एलोन मस्क ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि अंतरिक्ष से टेस्ला की ली गई तस्वीरों ने कार को नकली बना दिया। ऐसा इसलिए क्योंकि अंतरिक्ष में प्रकाश धूल के कणों और नमी से भरी हवा से नहीं गुजर पाता है, इसलिए वहां की तस्वीरें खस्ता दिखती हैं।

फफूंदयुक्त भोजन के कारण अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन में एक विशाल SpaceX कार्गो लॉन्च

अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन में एक विशाल SpaceX कार्गो लॉन्च इस साल हुआ फफूंदयुक्त चूहे के भोजन के कारण! इंजीनियरों ने फफूंद पर थोड़ा सा ध्यान दिया जब वे अंतिम समय में अंतरिक्ष यान पर अनाज को लोड कर रहे थे, और उन्हें बाकी के अन्न को बदलने के लिए कार्गो के एक झुंड को बाहर निकालना पड़ा था जब इसमें भी फफुंद लग गया था। स्पेसएक्स के कर्मियों ने जितनी तेजी से काम किया, उतनी तेजी से काम नहीं हुआ, लेकिन 24 घंटे की देरी से बचने के लिए इसे सभी अनलोड कर पुनः लोड नहीं किया जा सका।

एक ईल (एक प्रकार की मछली) के साथ सील

ईल और सील के साथ चीजें अजीब रही हैं। जरा असहज-सी दिखने वाली ईल के साथ एक असहज सील की इस तस्वीर को देखिए इसकी नाक में दम कर दिया। हालांकि यह एक दुर्लभ घटना है, यह हाल के वर्षों में लगातार हो रहा है और वैज्ञानिकों को पता नहीं ऐसा क्यों है। वे सोचते हैं कि ईल या तो घबराहट के कारण सीलों के नथुनों में धँस रहे हैं या सीलों को उनके ईगल भोजन को पुनर्जागृत कर दिया गया है जैसे मनुष्य स्पेगेटी (एक प्रकार की मकारोनी या पास्ता) को सूंघते हैं।

एक धधकता हुआ अंत

अप्रैल फूल दिवस पर, तियांगोंग -1 नामक एक पुराना चीनी अंतरिक्ष स्टेशन आसमान से गिर गया। कोई भी वास्तव में नहीं जानता था कि यह कहां गिरने वाला था, क्योंकि यह एक अनियंत्रित थी। इसका अधिकांश हिस्सा वायुमंडल में नीचे की ओर जल गया, लेकिन दक्षिण प्रशांत महासागर में कुछ बड़े टुकड़े का अंत हो गया था

खूंटे पर सर

स्वीडन में पुरातत्वविदों को 8,000 साल पुरानी दफन पड़ी हुई है और इसमें दो मानवों सहित मानव खोपड़ी हैं, जिनमें अभी भी लकड़ी के खूंटा लगे थे। खोज रहस्यपूर्ण है – यह स्पष्ट नहीं है कि ये लोग कौन थे और क्यों उन्हें जानवरों की हड्डियों के साथ रॉक पाइल पानी के नीचे दफन किया गया था।

साबित हो सके कि पृथ्वी समतल है इसलिए एक पागल आदमी ने होममेड स्टीम रॉकेट पर खुद को किया लॉन्च

मार्च में “मैड” माइक नामक एक फ्लैट-इथर ने खुद को एक होममेड स्टीम रॉकेट पर लॉन्च किया, ताकि यह साबित हो सके कि पृथ्वी समतल है (जो कि यह नहीं है)। 61 वर्षीय व्यक्ति ने खुद से रॉकेट साइंस सिखा था और अपने रॉकेट को बनाने के लिए पैसे जुटाए। वह लगभग 1,900 फीट की ऊँचाई पर पहुँच गया, जो उस ऊँचाई के आस-पास भी नहीं है जहाँ सबसे अधिक हवाई जहाज उड़ते हैं। उन्होंने कहा कि वह अगली बार खुद को लॉन्च करने की कोशिश करेंगे।

आकाशगंगा से पृथ्वी की ओर विस्फोट

क्या कोई हमें कुछ बताने की कोशिश कर रहा है ?! आर्टिफिसियल इंटलिजेंस के शोधकर्ताओं को रेडियो प्रकाश की रहस्यमय, तेज फटने की कोड को क्रैक करने में मदद कर रही है जो 3 अरब प्रकाश वर्ष दूर एक बौनी आकाशगंगा से पृथ्वी की ओर विस्फोट कर रही है। 2017 में एक घंटे में अजीबोगरीब विस्फोटों में से 21 का पता लगाया गया था, और अब एक तंत्रिका-शुद्ध विश्लेषण से पता चलता है कि हम उसी दिन 72 और प्रकाश चमक से चूक गए थे। वैज्ञानिकों को अभी भी नहीं पता है कि किस प्राकृतिक प्रक्रिया ने शक्तिशाली विस्फोटों के अवरोध को प्रेरित किया – लेकिन हमें निश्चित रूप से एक संदेश मिला।

एक उदार राष्ट्रीय

एक व्यक्ति जिसने पैर की तीन उंगलियों को frostbite (अत्यधिक ठंड के संपर्क में आने से) के कारण खो दिया था, एक कनाडाई बार के लिए उसने पैर की अंगुली को दान देने का निर्णय लिया जो एक असामान्य पेय परोसता है और इसके लिए वह पैर की अंगुली को ममीयुक्त कर इसे संरक्षित रखता है। कुख्यात “सॉरटो कॉकटेल” (“Sourtoe Cocktail”) दशकों से एक सुदूर युकोन बार में एक पेय है; आप फर्ज करें की आप यह ड्रिंक समाप्त करने वाले हैं, लेकिन गिलास में पैर की अंगुली के शुष्क त्वचा बाकी बचे हुए हैं।

क्या आप और अधिक अजीब खबर चाहते हैं? …..

स्रोत : livescience.com