UAE : पुरातत्त्वविदों ने 1000 साल पुरानी मस्जिद के अवशेषों का खुलासा किया

अबू धाबी। सांस्कृतिक और पर्यटन विभाग अबू धाबी के पुरातत्त्वविदों द्वारा मस्जिद के अवशेषों को 1000 साल तक का खुलासा किया है।

इस्लाम की अर्ली गोल्डन एज ​​अब्बासी खलीफा की तारीख वाली मस्जिद की साइट अल ऐन में शेख खलीफा मस्जिद की निर्माण स्थल के नजदीक स्थित है, जो अभी तक संयुक्त अरब अमीरात में खोजी जाने वाली सबसे पुरानी मस्जिद है।

डीसीटी अबू धाबी के चेयरमैन मोहम्मद खलीफा अल मुबारक ने द नेशनल को बताया कि अल ऐन पुरातात्विक स्थलों के नए निष्कर्ष इस क्षेत्र के इतिहास की समृद्धि साबित करते हैं, जो हमें लंबे समय से हमारे ज्ञान का विस्तार करने की इजाजत देता है।

उन्होंने कहा, “अल ऐन में अब्बासी काल से एक मस्जिद की खोज इस क्षेत्र में इस्लाम के गहरे जड़ वाले प्रभावों को दर्शाती है, जहां से इस्लाम पहली बार उभरा था। विशेषज्ञों ने एक मेहराब (मस्जिद की दीवार में एक जगह, मक्का के नजदीकी बिंदु पर) की खोज की जो पुष्टि करता है कि इमारत वास्तव में एक मस्जिद थी।

साइट पर अन्य मडब्रिक इमारतों छोटे किले और कई घरों के अवशेष हैं। विशेषज्ञों ने कहा कि बर्तनों के टुकड़े भी पाए गए हैं, जो मस्जिद के अंदर 9वीं से 10 वीं शताब्दी सीई तक औपचारिक धुलाई और अन्य कलाकृतियों की तारीख के लिए इस्तेमाल होने की संभावना है।

साधारण मस्जिद संयुक्त अरब अमीरात में इस्लाम की लोकप्रियता और महत्व को इंगित करता है।