आधुनिक इतिहास में सबसे विनाशकारी भूकंपों में से एक 1737 का कलकत्ता भूकंप, जिसमें 3 लाख से अधिक मौतें हुई थी

कोलकाता : कोलकाता में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के कलेक्टर थॉमस जोशुआ मूर 11 अक्टूबर, 1737 को उनके सामने प्रकट होने वाली आपदा पर सभी चौंक जाएँगे। चक्रवात तूफान और भूकंप ने शहर की अधिकांश इमारतों को नष्ट कर दिया। इसने शहर के आसपास के यूरोपीय बंदरगाहों को भी ध्वस्त कर दिया था, और एक अनुमान के मुताबिक लगभग 3 लाख निवासियों की मौत हो गई थी आप मान सकते हैं की आधा कलकत्ता नष्ट हो गया था। शहर खंडहर में तब्दील हो गया था।

मूर के अवलोकन से, यह एक बड़ी आपदा थी। वह एकमात्र गवाह नहीं थे: कई व्यापारिक जहाजों पर ब्रिटिश और अन्य यूरोपीय नाविकों ने बताया कि बंदरगाह में 20,000 से अधिक जहाजों को नष्ट कर दिया गया था और साइक्लोन तूफान की वृद्धि से 300,000 से ज्यादा लोग मारे गए थे।

विवरण से संकेत मिलता है कि बंगाल में चक्रवात तूफान हिट किया था। हालांकि, उस समय तक घटना की खबर यूरोप तक पहुंच गई – विशेष रूप से, इंग्लैंड। कलकत्ता में आपदा का सिर्फ़ एक ही कारण नहीं था एक बड़ा भूकंप और साइक्लोन तूफान दोनों ने घातक रूप सो हिट किया था ।
[get_fb]https://www.facebook.com/siasatdaily/posts/2007501345948277[/get_fb]
1737 का कलकत्ता भूकंप – जैसा कि इसे मूल रूप से लेबल किया गया था इस भूकंप को आधुनिक इतिहास में सबसे घातक और विनाशकारी भूकंपों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। हालांकि, भूकंप का डेटा, आंखों की गवाह रिपोर्ट और शहर की आबादी के बारे में कुछ विरोधाभासी तथ्य भी शामिल हैं।

रोजर बिहम के शोध पत्र के मुताबिक, “1737 के कलकत्ता भूकंप और चक्रवात ने” कोलोराडो विश्वविद्यालय के लिए मूल्यांकन किया, जिसमें गंभीर भूकंप के सबूत कमजोर थे। उन्होंने लिखा कि इसमें से अधिकांश नाविकों और यात्रियों के अज्ञात रिपोर्टों पर आधारित थे जो छह महीने बाद इस क्षेत्र से यूरोप पानी जहाजों से लौट रहे थे।

हालांकि अन्य रेपोर्टों में नाविकों ने आश्वस्त किया था कि यह एक भयंकर भूकंप था जिसने अधिक नुकसान पहुंचाया।

ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के कलेक्टर थॉमस जोशुआ मूर की रिपोर्ट नाविकों के साथ संघर्ष करता है। अक्सर, उनकी लिखित गवाही को आधिकारिक रिपोर्ट माना जाता है। इसे लंदन में ईस्ट इंडिया कंपनी मुख्यालय द्वारा जनता के लिए जारी किया गया था। इसमें, उन्होंने छः आंकड़े की मृत्यु या भूकंप का कभी भी उल्लेख नहीं किया। कई सदियों बाद जांच की गई, उनकी रिपोर्ट चक्रवात होने के अनुरूप थी।

“11 और 12 अक्टूबर 1737 के बीच रात में, गंगा के मुंह पर एक उग्र तूफान हुआ, एक ही समय में यह एक हिंसक भूकंप था, जिसने नदी के किनारे तटों पर महान एतिहासिक घरों को नष्ट कर दिया … “

– जेंटलमैन पत्रिका – 1739

दोषपूर्ण रिपोर्टिंग
मूर के रिपोर्ट के बावजूद, लंदन पत्रिका के संपादकों ने नाविकों के साथ पक्षपात किया। उनमें से कई ने ऐसे रिपोर्ट जोड़े जो भूकंप के नुकसान के साथ संगत थे जैसे कि ऊपर और तरल पदार्थ का निर्माण करना। इन्हें वास्तव में देखा गया था या इन घटनाओं को गलत तरीके से पहचान लिया गया था क्योंकि शहर में ज्वारीय वृद्धि अनिश्चित है।

यह ज्ञात था कि यूरोपियों को चक्रवात की तुलना में भूकंप की बेहतर समझ थी। ऐसा लगता है कि संपादक उन्हें कुछ परिचित के साथ गए थे। इन रिपोर्टों को अंततः ब्रिटिश भूवैज्ञानिक थॉमस ओल्डहम द्वारा उपयोग किया गया, जिन्होंने 1883 में भारतीय भूकंपों की सूची बनाई थी। ओल्डहम के कैटलॉग को अक्सर भारतीय उपमहाद्वीप पर भूकंप को समझने के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में उद्धृत किया गया है।

बिल्हाम के अनुसार, ओल्डहम ने प्राथमिक स्रोतों के अपने आकलन में भर्ती कराया कि एक चक्रवात और भूकंप ने एक ही समय में इस क्षेत्र को हिट किया होगा। लेकिन, उन्होंने प्रत्येक को जिम्मेदार नुकसान को अलग करने का कोई प्रयास नहीं किया (बिल्हाम, 1994)। इसके अलावा, बिल्हाम ने बताया कि ओल्डहम ने भूकंप के पत्रिकाओं से मार्गों से भूकंप के लिए अपने साक्ष्य प्राप्त किए, जिसमें नाविकों के लिए रिपोर्ट की गई – मूर की नहीं।