12822 अनाथों को हैदराबाद ज़कात और चैरिटेबल ट्रस्ट, फीड के ज़रिये मिलीं 4.72 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति!

हैदराबाद: हैदराबाद ज़कात और चैरिटेबल ट्रस्ट (HZCT) के अध्यक्ष ग्यासुद्दीन बाबूखान का कहना है कि पिछले साल के दौरान हैदराबाद ज़कात और चैरिटेबल ट्रस्ट (HZCT) और फाउंडेशन फ़ॉर इकोनॉमिक एंड एजुकेशनल डेवलपमेंट (FEED) द्वारा जारी छात्रवृत्ति से 12,822 स्कूल जाने वाले छात्रों को लाभ मिलेगा।

ट्रस्टों द्वारा आयोजित एनुअल मीट और इफ्तार में ट्रस्ट की एनुअल रिपोर्ट जारी करते हुए, बाबूखान ने कहा कि ट्रस्ट द्वारा इन छात्रों पर केवल एक वर्ष में लगभग 4.52 करोड़ रुपये खर्च किए गए, इसके अलावा ट्रस्ट द्वारा 173 लाभार्थियों को पोस्ट मैट्रिक और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए छात्रवृत्ति के रूप में वितरित लगभग 20 लाख रुपये भी थे।

ट्रस्ट हर साल योग्य और जरूरतमंदों को शिक्षित करने के लिए धन के प्रमुख हिस्से के साथ समाज के कमजोर और पिछड़े वर्गों का समर्थन करता है। 103 उर्दू माध्यम स्कूल और 3 अंग्रेजी माध्यम स्कूल तेलंगाना और रायलसीमा में ट्रस्ट द्वारा समर्थित हैं, जिसमें कुल 25,000 छात्र हैं। इनमें से 72% छात्र छात्राएं हैं। इस वर्ष, स्कूल शिक्षा परियोजना के तहत कुल 1.08 करोड़ रुपए कि राशि है।

उन्होंने कहा कि, “ट्रस्ट का उद्देश्य सामाजिक, शैक्षणिक और वित्तीय रूप से इन पहलों के माध्यम से समाज को सशक्त बनाना है! ट्रस्ट ने इस रमजान के दौरान अनाथ और विधवा परिवारों सहित छात्रों के बीच लगभग 12,000 इफ्तार भोजन पैक वितरित किए हैं, जिसमें 3,724 ईद के कपड़े के पैक हैं। पैक में विधवाओं के लिए 2 साड़ी और 2 अनाथ बच्चों के कपड़े हैं जबकि 3,500 फितरा पैक रमजान के अंतिम सप्ताह के दौरान वितरण के लिए योजना बनाई गई है, जिसमें ट्रस्ट की कुल रमजान परियोजना की लागत 1.46 करोड़ रुपए है।

सरकारी स्कूलों के कुल 316, 10 वीं कक्षा के मेधावी छात्राओं, जिन्होंने निजी स्कूल की लड़कियों के लिए कम से कम 9.3GPA और 9.5GPA प्राप्त किया, को 10,000 रुपए के साथ प्रत्येक नकद पुरस्कार के साथ इस योजना पर 39.00 लाख रुपए लगे हैं।

इसके अलावा, युवा विधवा पुनर्विवाह योजना में अब तक ट्रस्टों ने युवा विधवाओं के 128 पुनर्विवाह का समर्थन किया है, जो 31.00 लाख खर्च कर रहे हैं। इसके अलावा केरल बाढ़ राहत और भारत के वीर आदि के पीड़ितों के लिए राहत और पुनर्वास परियोजना पर 35 लाख रुपये खर्च किए गए और हैदराबाद इंस्टीट्यूट के नए निर्माण के लिए नॉन ज़कात फंड से 1.65 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई।

इस अवसर पर बोलते हुए, मुख्य संपादक, सियासत उर्दू डेली, ज़ाहिद अली खान ने कहा, “देश के मौजूदा परिदृश्य में इंटरफेथ मीटिंग्स और ईद मिलाप कार्यक्रम एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है।”

सचिव सुल्तान उल उलूम एजुकेशन सोसाइटी श्री जफर जावेद ने ट्रस्ट की ‘नेक पहल’ की सराहना की।

श्री अलीउद्दीन हैदर ने वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की, जबकि FEED के अध्यक्ष श्री अब्दुल अलीम खान, श्री जियाउद्दीन नैय्यर और श्री ख़लील अहमद ट्रस्टी FEED और अन्य भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

2018-19 में, लगभग 1,23,148 लोग विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हुए और पिछले 27 वर्षों के दौरान, ट्रस्टों ने 13,22,904 लाभार्थियों पर कुल 123 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

(वीडियो को देखने के लिए यहां क्लिक करें)