पाकिस्तान में बारिश से हुई तबाही में 14 लोगों की मौत, कनाडा में लू चलने से 15 की मौत

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि देश में मंगलवार को भारी बारिश होनी शुरू हुई जो बुधवार को भी जारी रही। प्राधिकरण ने कहा कि बारिश से सर्वाधिक प्रभावित पंजाब प्रांत हुआ है, जहां 14 लोगों की मौत हो गई जबकि 19 घायल हैं। ये मौतें पंजाब और पश्चिमोत्तर खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों में हुई है।

बारिश में एक घर भी बह गया। रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकतर मौतें छत ढहने और बिजली करंट लगने की वजह से हुई हैं। एनडीएमए का कहना है कि कई निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं। गौरतलब है की बुधवार को लाहौर में लगातार हो रही बारिश से कम से कम 8 लोगों की मौत और 50 लोगों के घायल होने की खबर आई थी। जियो न्यूज के मुताबिक 10 घंटे में 280 मिलिमीटर बारिश दर्ज की गई जिससे बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। इससे पहले 1980 में लाहौर में ऐसी बारिश हुई थी जब लाहौर में 207 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी।

ओटावा : दूसरी तरफ मौसम का मिजाज कनाडा में अलग रहा।  कनाडा में बीते सप्ताहांत से लू चलने से 15 लोगों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सभी मौतें मॉन्ट्रियल में हुई हैं, जहां बुधवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहा। यह लू शुक्रवार तक चलने की संभावना है।

मॉन्ट्रियल प्रशासन ने स्थानीय लोगों को एहतियात बरतने को कहा है। दमकलकर्मी मॉन्ट्रियल में घर-घर जाकर संभावित जोखिम पर नजर रख रहे हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शहर में ड्रॉप-इन कूलिंग सेंटर्स की स्थापना की है।

दक्षिणी ओंटारियों में भी लू का कहर है। कनाडा के ओटावा में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सर्वाधिक है। मॉन्ट्रियल सरकार ने लू के मद्देनजर गुरुवार को एक योजना पेश की, जिसके तहत बेघरों के लिए काम कर रहे समहों के लिए पानी का वितरण भी शामिल है। मॉन्ट्रियल के मेयर वालेरी प्लांटे ने लोगों से वरिष्ठ नागरिकों सहित जरूरतमंद पड़ोसियों का ध्यान रखने का आग्रह किया है।