19 कोरोड़ भारतीयों के पास बैंक खाता नहीं, 18 कोरोड़ बचत बैंक खाते के साथ ‘पोस्टमैन बैंकर’ बैंकिंग सेक्टर में इंटर हुआ

नई दिल्ली : सितंबर आने वाला है, भारत के 350,000 अच्छी तरह से प्रशिक्षित पोस्टमैन पोस्ट ऑफिस को स्मार्ट बैंकर के रूप में बदल देंगे, जो दूरस्थ गांवों में खड़े आखिरी व्यक्ति के दरवाजे तक ये वित्तीय सेवाएं प्रदान करेंगे। पूरे देश में 155,000 डाकघरों में भूरे रंग के ड्रेस पहने पुरुष केवल पत्र और पार्सल वितरित कर रहे हैं, लेकिन बचत खातों को खोलने के लिए स्मार्ट हाथ से आयोजित उपकरणों को लेकर घरों में जाकर सामान्य नागरिकों के लिए बैंकिंग को आसान बना दिया जाएगा, धन हस्तांतरण, नकद जमा स्वीकार करेंगे, निकासी की सुविधा भी मिलेगी और आपको क्या चाहिए।

यह संभव होगा जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 1 सितंबर को डाक टिकट में 650 शाखाओं के साथ डाक विभाग (डीओपी) के तहत 100% सरकारी स्वामित्व वाली सार्वजनिक सीमित कंपनी, लंबे समय से विलंबित भारत पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) लॉन्च करेंगे। जहां देश के हर जिले में कार्यालय होगा।

वर्तमान में 155,000 डाकघरों में 18 कोरोड़ बचत बैंक खाते हैं जिसमें 850 अरब रुपए की शेष राशि जमा हैं, पोस्ट पेमेंट्स बैंक की 650 शाखाओं और अतिरिक्त 3,250 पहुंच बिंदुओं से कंप्यूटर से जुड़ा होगा, जिससे यह सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क हो जाएगा जो सीधे गांव के स्तर पर उपस्थिति दर्ज़ करेगा । जबकि डीओपी का अपना पूर्ण बैंक तत्काल भुगतान सेवा, राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर, और रीयल टाइम सकल निपटारे के माध्यम से धन हस्तांतरण सेवाओं के लिए बहुभाषी ग्राहक सहायता प्रदान करेगा, मजदूरी, सब्सिडी और पेंशन वितरित करने के साथ ही सरकार की अनगिनत योजनाएं के लिए सरकार देशव्यापी पहुंच का लाभ उठाएगी।

अहमदाबाद में पीएम मोदी के पूर्व विधानसभा क्षेत्र में मणिनगर डाकघर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अपने गृह राज्य में कहा, “आईपीपीबी भी डीओपी के लिए राजस्व उत्पादन का अतिरिक्त स्रोत बन जाएगा। उसी दिन मोदी द्वारा एक आईपीपीबी मोबाइल ऐप का अनावरण किया जाएगा – 1 सितंबर को अपने ग्राहकों को विभिन्न वित्तीय सेवाओं के लिए डिजिटल लेन-देन का आनंद लेने में सक्षम बनाएगा, जो निश्चित रूप से डाकघर या ग्रामीणों में आने वाले पोस्टमेन द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे।

आईपीपीबी ग्राहक अपने फोन रिचार्ज कर सकते हैं या गैस, फोन, पानी और बिजली के बिल का भुगतान कर सकते हैं और मामूली शुल्क पर और अधिक हासिल कर सकते हैं। अद्वितीय डाक बैंक तीन प्रकार के बचत खाते-नियमित, डिजिटल और बुनियादी-शून्य-बैलेंस सुविधा और ब्याज दरें सालाना 4 प्रतिशत पर तय करेगा। हालांकि 19 कोरोड़ भारतीयों के पास बैंक खाता नहीं है, आईपीपीबी किसी भी अन्य बैंक की तरह होगा, लेकिन अधिकांश बैंकिंग परिचालनों को पूरा करने के लिए एक छोटे पैमाने पर परिचालन करेगा, लेकिन केवल 100,000 रुपये तक की जमा राशि स्वीकार करते समय ऋण अग्रिम नहीं कर सकता है या क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर सकता है।

हालांकि, अतिरिक्त नकद शेष राशि डाकघर बचत बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी जो आईपीपीबी की तुलना में छोटी बचत से रिटर्न पर अधिक ध्यान केंद्रित करती है जो लेनदेन पर विशेष ध्यान देगी, इस प्रकार एक-दूसरे को पूरक करेगी।

8 अरब रुपये के मानव शरीर के साथ स्थापित आईपीपीबी बैंकिंग क्षेत्र के लिए गेम परिवर्तक साबित होगा और नियमित बैंकों को उनके पैसे के लिए एक रन देगा क्योंकि उनके पास एक साथ 90,000 शाखाएं हैं। दरअसल, डीओपी को जापान पोस्ट बैंक और चीन के पोस्टल सेविंग बैंक की सफलता की प्रतिलिपि बनाने पर भरोसा है।

दूरसंचार और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद के मुताबिक, डाकिया का एक महत्वपूर्ण भावनात्मक संबंध है और गांवों में हर परिवार का लगभग हिस्सा है, और जल्द ही, पोस्टमैन की भूमिका आईपीपीबी के सफल रोलआउट में बहुत महत्वपूर्ण होगी ताकि हर भारतीय के लिए वित्तीय समावेश संभव हो सके।

21 अगस्त को निर्धारित मोदी द्वारा आईपीपीबी का शुभारंभ पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद घोषित सात दिवसीय राष्ट्रीय शोक के चलते 1 सितंबर को कर दिया गया है। पांच साल पहले, भारतीय रिजर्व बैंक ने योजना का समर्थन करने के बावजूद संघीय वित्त मंत्रालय ने पोस्ट ऑफिस नेटवर्क को खुदरा बैंक में बदलने के लिए डीओपी कदम को रोक दिया था। लेकिन यह 2016 में ही था कि संघीय कैबिनेट ने आईपीपीबी स्थापित करने के लिए एक लंबे समय से प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।