हज के दौरान हमला करने की कथित साजिश के लिए 2 अरब इज़राइलियों पर मुकदमा

रियाद। चार्जशीट और स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक मुस्लिम हज यात्रा के दौरान हमला करने की कथित तौर कोशिश करने पर सऊदी अरब में दो अरब इज़राइलियों ने मुकदमा चलाया था। पहली सुनवाई में भाग लेने वाले स्रोत से प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों संदिग्धों ने अरब देश के पासपोर्ट पर राज्य की यात्रा की थी जो इस्लाम की सबसे पवित्र जगह है।

दोनों पर इज़राइली खुफिया एजेंसी मोसाद के लिए जासूसी और हज सीज़न के लिए एक आतंकवादी कृत्य की योजना बनाने का आरोप लगाया गया जबकि उनमें से एक पर इस्लामी राज्य में जिहादी समूह के संपर्कों का आरोप लगाया गया था।

सऊदी दैनिक समाचार पत्र ओकाज़ और अल-रियाद ने कहा कि यह मुकदमा राजधानी की विशेष आतंकवाद विरोधी अदालत में चलाया गया। बिना निर्दिष्ट किए इनको गिरफ्तार किया गया था। सऊदी अरब और इज़राइल के बीच औपचारिक राजनयिक संबंध नहीं हैं, लेकिन उनके संबंधों के पीछे दृश्यों में सुधार हुआ है।

खाड़ी देशों के सुधारवादी और शक्तिशाली प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने अप्रैल के आरंभ में अमेरिकी दौरे के दौरान एक साक्षात्कार में कहा कि अरब इज़राइली फिलिस्तीनियों के वंशज हैं जो 1948 में यहूदी राज्य के निर्माण के बाद अपनी भूमि पर हैं। आज इजरायल की 17.5 प्रतिशत आबादी हैं।