2004 की करारी हार से, बीजेपी 2019 के चुनाव के लिए ले रहा है सबक!

नई दिल्ली : विपक्ष के कई लोगों का मानना ​​है, और भाजपा के भीतर कुछ डर भी है कि 2019 के चुनाव 2004 के चुनावों के समान हो सकते हैं। 2004 के आम चुनाव में अटल बिहारी वाजपेयी लोकप्रिय थे; भाजपा की प्रचार मशीन टॉप गियर में थी; विपक्ष तमाशबीनों में दिखता था; सभी चुनावों ने भाजपा की वापसी की भविष्यवाणी की; और फिर भी, कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बन गई, और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) का जन्म हुआ। भाजपा को एक दशक के लिए बाहर कर दिया गया था।

पंद्रह साल बाद, मोदी लोकप्रिय हैं; भाजपा की मशीनरी और संगठन दुर्जेय हैं; विपक्ष एक नुकसान के साथ शुरू होता है; अभी तक, भारत अवलंबी को अस्वीकार कर सकता था? चुनाव के परिणाम, निश्चित रूप से अप्रत्याशित हैं। लेकिन भाजपा खुद 2004 के अनुभव के प्रति सजग है। ऐसा लगता है कि मौजूदा चुनावों के अनुभव से छह सबक निकाले गए हैं।

कोई शालीनता नहीं
भाजपा का मानना ​​है कि राजस्थान, मध्य प्रदेश (एमपी) और छत्तीसगढ़ के राज्य विधानसभा चुनावों में 2003 के अंत में सफलता ने पार्टी में शालीनता का संचार किया था। वास्तव में, जीत ने स्वर्गीय प्रमोद महाजन को वाजपेयी को शुरुआती चुनावों की सलाह देने के लिए प्रेरित किया, एक निर्णय जो तत्कालीन पीएम ने लिया था, लेकिन पूरी तरह से सहज नहीं थे। मतदान से बहुत पहले पार्टी को पहले से ही भरोसा था कि वाजपेयी की लोकप्रियता के कारण उसे जीत मिली है। इसने विरोधी के रूप में सोनिया गांधी को गंभीरता से नहीं लिया।

2018 के अंत में राज्य के चुनावों में हुए झटके ने बीजेपी को सतर्क कर दिया, और उसे ड्राइंग बोर्ड में वापस धकेल दिया। इसने किसानों की आय सहायता के लिए 10% आरक्षण से लेकर – कई दरारों को बंद करने तक के लिए कई कदम उठाए। इसने कमजोरियों को भी पहचाना, गठबंधनों पर ध्यान केंद्रित किया, अपने अभियान को आगे बढ़ाया और चुनावों की औपचारिक घोषणा होने से पहले मोदी को जमीनी सप्ताह पर तैनात किया। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि नेतृत्व वापसी के बारे में आशावादी है, लेकिन इस बार, कोई अति आत्मविश्वास नहीं है।

आरएसएस के साथ समन्वय
एक विचार है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) 2004 में उत्साहित नहीं था; वाजपेयी के साथ संघ नेतृत्व के मतभेदों को भी पहचाना गया; और संघ के कार्यकर्ताओं ने सक्रिय रूप से भाजपा की वापसी के लिए काम नहीं किया। एक शीर्ष भाजपा नेता ने हालांकि, इस धारणा को खारिज कर दिया और कहा, “यह सच नहीं है कि संघ ने काम नहीं किया। लेकिन समन्वय के मुद्दे थे। ”किसी भी मामले में, जो स्पष्ट है वह यह है कि वैचारिक परिवार के सदस्य – या तो इसलिए कि उन्होंने महसूस किया कि वाजपेयी सरकार ने सांस्कृतिक एजेंडे को वितरित नहीं किया था या अपनी आर्थिक नीतियों से निराश थे या उन्हें लगा कि यह नहीं मिला है डिस्पेंस में पर्याप्त स्थान और आवाज – थोड़ा अलग रहा।

इस बार, सरकार, पार्टी और संघ और इसके विभिन्न सहयोगियों के बीच बहुत करीबी समन्वय बना हुआ है। नीतियों पर कुछ मतभेद हो सकते हैं, लेकिन संघ नेतृत्व स्पष्ट है कि वह मोदी की वापसी देखना चाहेंगे। संघ को राज्य सत्ता तक उस तरह की पहुँच कभी नहीं मिली जो उसने पिछले पाँच वर्षों में की है; इसके विश्वदृष्टि से प्रेरित व्यक्तियों ने विभिन्न स्तरों पर शक्ति का प्रयोग किया है; इसे प्रिय मुद्दे, गौ रक्षा से लेकर पाकिस्तान पर सख्त रुख अपनाने की नीतिगत मंजूरी मिली है। मोदी और अमित शाह ने कार्मिक नियुक्तियों पर अपनी चिंताओं को समायोजित करने की आह्वान की है; और “भगवा आतंक” मामले अतीत की बातें हैं। 2019 में संघ को अपनी सभी ऊर्जा का निवेश करने की उम्मीद है।

कोर मतदाता को प्रेरित करते रहे
2004 के अनुभव से भाजपा को जो तीसरा सबक मिला है, वह उसके मूल मतदाता को प्रेरित कर रहा है। नेताओं का कहना है कि कई पारंपरिक समर्थक सिर्फ घर में ही रहे – क्योंकि उन्हें लगा कि वाजपेयी किसी भी स्थिति में वापस आएंगे, या सरकार के प्रदर्शन से काफी उत्साहित नहीं थे।
इस बात का अंदेशा था कि पिछले साल राज्य के चुनावों में असफलताओं के बाद पार्टी में कई लोग थे। उच्च जातियों को दुखी होने की सूचना दी गई थी, मुख्यतः क्योंकि सरकार ने अत्याचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों को बहाल किया था। उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए बहुत कम काम किया है। कुछ घर में रुके थे, कुछ ने NOTA विकल्प का प्रयोग किया था, विशेषकर MP में।

हालांकि, सरकार इस निर्वाचन क्षेत्र की चिंताओं को स्वीकार करने के लिए अपनी 10% आरक्षण की पहल के साथ कदम बढ़ाने के लिए तैयार थी। समर्थकों का एक अन्य मुख्य खंड – छोटे व्यापारी – दोनों के विमुद्रीकरण और माल और सेवा कर (जीएसटी) के कार्यान्वयन के कारण पार्टी के साथ नाराज थे। सरकार का दावा है कि उसने जीएसटी को पर्याप्त रूप से तर्कसंगत करके उनकी कुछ चिंताओं को संबोधित किया है। लेकिन विशिष्ट नीतिगत उपायों से परे, बीजेपी को लगता है कि बालाकोट हमले उसके आधार को मजबूत करेंगे। राष्ट्रवादी भावना में एक मजबूत उतार-चढ़ाव के साथ, पार्टी का मानना ​​है कि शहरी केंद्रों में मध्यम वर्ग के मतदाता; बनिया समुदाय के छोटे व्यापारी; और उच्च जातियां वापस आ जाएंगी।