2018 में जम्मू-कश्मीर में 225 से ज्यादा आतंकवादी मारे गए: सेना

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों ने इस साल अब तक 230 से अधिक आतंकवादियों को मार गिराया है जबकि पथराव की घटनाओं में घायल होने वालों की संख्या में कमी आई है।

अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि 25 जून से 14 सितंबर के बीच 80 दिन की समयावधि में करीब 51 आतंकवादी मारे गये जबकि 15 सितंबर से पांच दिसंबर के बीच 85 आतंकवादी ढेर किये गये।

अधिकारी ने कहा कि इस साल अब तक 232 आतंकवादी मारे गये जबकि विदेशियों सहित 240 आतंकवादी कश्मीर घाटी में सक्रिय हैं।

इस साल 25 जून से 14 सितंबर के बीच पत्थरबाजी की घटनाओं में सुरक्षाकर्मियों सहित आठ लोगों की जान गई जबकि जवानों सहित 216 अन्य घायल हुए। अधिकारी ने कहा कि इसके बाद के 80 दिन यानी 15 सितंबर से पांच दिसंबर के बीच इन घटनाओं में केवल दो लोगों की मौत हुई जबकि 170 अन्य घायल हुए।

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि भाजपा द्वारा महबूबा मुफ्ती नीत सरकार से समर्थन वापस लेने और 19 जून को राज्य में राज्यपाल शासन लगाए जाने के बाद कश्मीर घाटी की सुरक्षा स्थिति में सुधार आया है।

उत्तरी सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने यह भी दावा किया कि सरकार और सुरक्षा बलों द्वारा की गई पहल ने पिछले दो महीनों में आतंकवाद में शामिल युवाओं की संख्या में गिरावट आई है।

सिंह ने पंजाब के कपूरथला शहर में संवाददाताओं से कहा, “हम बड़ी संख्या में आतंकवादियों को बेअसर करने में सक्षम हैं। आज तक, हम 225 से अधिक आतंकवादियों को बेअसर कर चुके हैं। हालांकि, इस वर्ष के कुछ दिन अभी भी संतुलित हैं।”