2019 में ये कंपनियां बाजार में ला सकती 5G स्मार्ट फोन!

2019 में ये कंपनियां बाजार में ला सकती 5G स्मार्ट फोन!

साल 2019 को मोबाइल टेक्नोलॉजी के लिहाज से बड़ा अहम माना जा रहा है। कैलेंडर​ पर साल बदलते ही 5G स्मार्टफोन के बाजार में जल्द आने वाली खबरों को और हवा मिल गई है।

माना जा रहा है कि साल 2019 में टेक्नोलॉजी की दुनिया में काफी बदलाव आने वाला है, जिसका सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ने वाला है। दुनिया को जल्द ही 5G स्मार्टफोन मिल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि इस साल कौन-कौन से 5G स्मार्टफोन लॉन्च होंगे या हो सकते हैं।

Galaxy S10
2019 में टेक की दौड़ में सैमसंग कितना कमाल कर पाएगा ये तो देखने वाली बात है। लेकिन, कंपनी की ओर से पूरी कोशिश है कि Galaxy S10 को थोड़ा हटकर तैयार किया जाए। खबरों की मानें तो कंपनी Galaxy S10 में दो से ज्यादा रियर कैमरे दे सकती है। वहीं, सबसे बड़ी बात कि कंपनी इस स्मार्टफोन में 5G कनेक्टिविटी दे सकती है।

HUAWEI P30 या MATE 30
HUAWEI की प्लानिंग है कि जल्द से जल्द मार्केट में 5G कनेक्टिविटी वाला स्मार्टफोन लाया जाएगा। इसके लिए कंपनी काम भी कर रही है। माना जा रहा है कि कंपनी अपने P30 या MATE 30 स्मार्टफोन में 5G कनेक्टिविटी दे सकती है। इन दोनों ही फोन्स की इस साल लॉन्च होने की उम्मीद है। इसके अलावा बता दें कि कंपनी फोल्डेबल स्मार्टफोन्स पर भी काम कर रही है।

ONEPLUS 7 या ONEPLUS 7T
चीनी स्मार्टफोन मेकर कंपनी वनप्लस भारत में शानदार परफॉर्म कर रही है। कंपनी के स्मार्टफोन्स की यहां डिमांड बढ़ रही है। ऐसे में लोगों की कंपनी से भी उम्मीदें ज्यादा हो गई है। इसीलिए वनप्लस भी 5G सपोर्ट वाला स्मार्टफोन लाने की तैयारी में है। OnePlus 6 और 6T की सीरीज में आगे बढ़ते हुए कंपनी 7 और 7T स्मार्टफोन में 5G कनेक्टिविटी दे सकती है। इन फोन्स में स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर होने की उम्मीद है।

OPPO 5G FLAGSHIP
चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Oppo भी 5G पर तेजी से काम कर रही है। इसके अलावा Oppo ने दिसंबर में वीचैट का इस्तेमाल कर 5जी नेटवर्क के जरिए स्मार्टफोन पर सफलतापूर्वक मल्टी-पार्टी विडियो कॉल की टेस्टिंग भी पूरी कर ली है। ये वीडियो कॉल ओप्पो के R15 बेस्ड 5जी स्मार्टफोन पर किया है और यह 5जी नेटवर्क पर 17 मिनटों तक चला, जिसका बैंडविथ 100 मेगाहर्ट्ज था। अब कंपनी इसी साल इस टेक्नोलॉजी को लोगों के सामने पेश कर सकती है।

इनके अलावा और भी कई कंपनियां 5G पर काम कर रही हैं। उम्मीद की जा रही है कि Apple भी अपने नए iPhone में 5G सपोर्ट दे सकती है। इसके अलावा HONOR, XIAOMI, SONY XPERIA के बारे में भी खबरें हैं कि ये सब भी 5G पर जोरों से काम कर रही हैं। ऐसे में ये माना जा सकता है कि मोबाइल टेक्नोलॉजी के लिहाज से ये साल बहुत बेहतर होने वाला है।

साभार- ‘इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम’

Top Stories