2019 का चुनाव परिणाम मेरे जैसे लोगों के खिलाफ फैसला है : करन थापर

ये बिल्कुल स्पष्ट है कि नरेंद्र मोदी के लिए लोगों का एक निजी समर्थन है। भारतीय लोगों ने जानबूझकर उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में एक और कार्यकाल देने के लिए वोट दिया है। यह अविश्वसनीय विश्वास और विश्वास का प्रतिबिंब है। कांग्रेस इससे इनकार कर सकती है, लेकिन अगर वे ऐसा करते हैं, तो वे गलत होंगे। ”

हालांकि, पर्ट्टी प्रभावित नहीं हुए। “हां, यह स्पष्ट है लेकिन यह परिणाम हमें और क्या बताता है?” वह मेरी सोच को चुनौती देता प्रतीत हो रहा था। मुझे स्कूल में एक छात्र की तरह महसूस हुआ। मुझे और गहराई से सोचने के लिए कहा जा रहा था।

परिणाम हिंदुत्व की मान्यता को दर्शाता है कि भारत मूल रूप से एक हिंदू देश है और यह नेहरूवादी धर्मनिरपेक्षता अवधारणा से अलग कदम है। नेहरूवादी धर्मनिरपेक्षता का दिल: यह कई धर्मों, जातियों, जातियों, संस्कृतियों और भाषाओं का देश है। हालांकि, विंध्य के दक्षिण में हमें एक अलग कहानी लगती है। ”

इस बार मैं बता सकता था कि मैंने पर्टी से संझौता कर ली है। वह असहमत नहीं था। इसके बजाय, उन्होंने चुनावी फैसले के एक और आयाम को प्रकट करने के लिए मेरे जवाब का इस्तेमाल किया। यह स्पष्ट रूप से कारण था कि उसने क्यों गाया था।

“क्या आपने सोचा है कि इस सब से परे – और मैं इसमें से किसी से असहमत नहीं हूँ – कुछ अधिक गहरा और व्यक्तिगत है। यह बहुत परेशान करने वाला है। यह परिणाम आपके और मेरे जैसे लोगों के खिलाफ एक फैसला है, वास्तव में हमारी पूरी कक्षा। यह उन लोगों के खिलाफ एक फैसला है, जो अपने जन्म और वंश, शिक्षा या उन्मूलन, परिवार के संपर्क और प्रभाव के कारण मानते हैं कि वे इस देश के मालिक हैं और जैसा चाहें, उसे चला सकते हैं। हममें से कुछ जानते थे कि भारत आक्रोश के साथ आगे बढ़ रहा था। मोदी ने इसे पहचाना और इसमें टैप किया। आज, उसने उसे संसद में दो-तिहाई बहुमत दिया है।

मैंने शांति से पैर्टी की बात सुनी, क्योंकि वह जो कह रहा था, उसमें सच्चाई और भयावहता दोनों थी। तब तक मैंने इन व्यक्तिगत शब्दों में चुनाव परिणाम के बारे में नहीं सोचा था। लेकिन अब उनका निष्कर्ष अप्रतिरोध्य लग रहा था।

तो, क्या यह नया भारत मोदी है जिसके बारे में बात की गई है? एक नई आवाज, एक नया दृष्टिकोण और भारतीयता की एक नई परिभाषा व्यक्त की गई है और मोदी न केवल इसकी अभिव्यक्ति है, बल्कि संभवतः, इसका व्यक्तिीकरण भी है। इस बीच, Pertie और I जैसे लोग, वास्तव में हमारी तरह एक पूरी कक्षा, खुद को भूल गए या यहां तक ​​कि बाएं-पिछड़े अल्पसंख्यक में पाते हैं। मैं इस सोच से बहुत प्रभावित हुआ, वास्तव में इससे हिल गया, कि मुझे एहसास नहीं था कि पर्टी ने बोलना शुरू कर दिया था।

“मुझे मोदी के मुंह में शब्द डालने दें, हालांकि मुझे नहीं लगता कि मैं गलत तरीके से ऐसा कर रहा हूं। वह यह कह सकता है कि करण और पर्टी जैसे लोग इतने परेशान क्यों हैं क्योंकि एक नया भारत पैदा हुआ है और वे इसका हिस्सा नहीं हैं। इसके बजाय, वे इतिहास के गलत पक्ष पर समाप्त हो गए। ”

अब मुझे नहीं पता कि क्या पर्टी सही है लेकिन यह संभव है कि वह हो सकता है। निश्चित रूप से उनका विचार दृढ़ और ठोस है। मैंने अभी तक एक काउंटर के बारे में नहीं सोचा था। मैं अब भी इस सोच से कैद हूं कि मोदी ने मेरे जैसे लोगों को अप्रासंगिक बना दिया है। और, याद रखें, जब मैं कहता हूं, तो मेरा मतलब आप में से कई से है।

करन थापर, डेविल्स एडवोकेट: द अनटोल्ड स्टोरी के लेखक हैं और व्यक्त विचार व्यक्तिगत हैं