25 में दो और मुस्लिम सांसदों की संभावना : यूपी, प बंगाल से सबसे ज्यादा, भाजपा से एक भी नहीं

25 में दो और मुस्लिम सांसदों की संभावना : यूपी, प बंगाल से सबसे ज्यादा, भाजपा से एक भी नहीं

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश में, बसपा और समाजवादी पार्टी के गठबंधन में सदन में तीन मुस्लिम सांसद होंगे। हालांकि अभी भी बहुत कम है, 17 वीं लोकसभा में मुस्लिम सांसदों का प्रतिनिधित्व पिछले कार्यकाल से थोड़ा बढ़ सकता है। अंतिम गणना में, 25 सांसदों के निर्वाचित होने की संभावना है, 23 मुस्लिम निवर्तमान लोकसभा में हैं। निचले सदन में मुस्लिम प्रतिनिधित्व उसकी कुल संरचना का 5 प्रतिशत से कम है, जिस तरह से कुल आबादी में समुदाय का 14 प्रतिशत हिस्सा नीचे है।

542 में से 303 सीटों पर आगे चल रही बीजेपी फिर से आम चुनावों में एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसके पास एक भी मुस्लिम सांसद नहीं है। पार्टी ने पश्चिम बंगाल में दो मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया था, जहां राज्य की आबादी का लगभग 27 प्रतिशत हिस्सा मुस्लिम समुदाय का है; लक्षद्वीप में एक, जिसमें 95 प्रतिशत से अधिक मुस्लिम आबादी है; और मुस्लिम बहुल कश्मीर घाटी में तीन। छह उम्मीदवारों में से कोई भी नहीं जीत या लीड कर रहा है।

उत्तर प्रदेश में, बसपा और समाजवादी पार्टी के गठबंधन में सदन में तीन मुस्लिम सांसद होंगे: बसपा के कुंवर दानिश अली (अमरोहा), अफ़ज़ल अंसारी (गाजीपुर), हाजी फजलुर रहमान (सहारनपुर), और सपा के एसटी हसन (मुरादाबाद), शफीक रहमान बर्क (संभल), और आजम खान (रामपुर)। अगली मुस्लिम MP की बड़ी संख्या पश्चिम बंगाल से आने की संभावना है, उनमें से पांच टीएमसी और छह कांग्रेस से हैं।

AIMIM, जिसमें हैदराबाद से असदुद्दीन ओवैसी को फिर से शामिल किया गया है, नई लोकसभा में एक और सदस्य को देखने की संभावना है। पार्टी के इम्तियाज जलील सैयद, महाराष्ट्र के औरंगाबाद से चुनाव लड़ रहे हैं, जो गुरुवार देर रात शिवसेना के सांसद चंद्रकांत खैरे के मुकाबले एक मामूली अंतर से आगे थे। AIMIM ने महाराष्ट्र में प्रकाश अंबेडकर के वनचित बहुजन अघाड़ी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा, जिससे गठबंधन के लिए कुछ सीटों पर मुस्लिम और दलित वोटों का एकीकरण हुआ।

केरल से वाम मोर्चे की एकमात्र जीत अलप्पुझा से आने की संभावना है, जहां सीपीआई (एम) का ए एम आरिफ देर रात तक केवल 10,000 वोटों से आगे चल रहा था। केरल में भी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के ई टी मोहम्मद बशीर (पोन्नानी) और पी के कुन्हालीकुट्टी (मलप्पुरम) को चुना गया है, जबकि पार्टी के के नवसकनी तमिलनाडु के रामनाथपुरम से चल रहे हैं, जहां आईयूएमएल डीएमके के नेतृत्व वाले गठबंधन का हिस्सा है। कश्मीर घाटी की सभी तीन लोकसभा सीटें नेशनल कॉन्फ्रेंस में चली गईं, इसके उम्मीदवार फारूक अब्दुल्ला, मोहम्मद अकबर लोन और हनानी मसूद थे।

कांग्रेस के चार मुस्लिम उम्मीदवार हैं जो आगे चल रहे हैं: अब्दुल खालिक (बारपेटा, असम), मोहम्मद जावेद (किशनगंज, बिहार), अबू हसीम खान चौधरी (मालदह दक्षिण, पश्चिम बंगाल), और मोहम्मद साधिक (फरीदकोट, पंजाब)

सत्ताधारी गठबंधन में सिर्फ़ एक मुसलमान सांसद लोकजनशक्ति पार्टी की ओर से चौधरी महबूब अली कैसर होंगे. भारतीय संसद में सबसे ज़्यादा मुसलमान सांसद 1980 में चुने गए थे. इस साल 49 मुसलमान चुनकर संसद पहुंचे थे. वहीं 1984 के चुनावों में भी 45 मुसलमान सांसद चुने गए थे. आज़ाद भारत में जब पहली बार 1952 में चुनाव हुए तो 25 मुसलमान संसद पहुंचे थे.

17वीं लोकसभा के लिए चुने गए मुसलमान सांसदों की सूची

उत्तर प्रदेश
सहारनपुर- हाजी फज़लुर्रहमान- बसपा
मुरादाबाद-एसटी हसन – सपा
संभल- डॉ. शफ़ीकुर्रहमान – सपा
रामपुर- आज़म ख़ान- सपा
अमरोहा- कुंवर दानिश अली – बसपा
गाज़ीपुर- अफ़ज़ाल अंसारी -बसपा

पश्चिम बंगाल

बशीरहाट- नुसरत जहां रूही – तृणमूल कांग्रेस
मुर्शिदाबाद- अबु ताहेर ख़ान – तृणमूल कांग्रेस
जांगीपुरः खलीलुर्रहमान- तृणमूल कांग्रेस
मालदा दक्षिणः अबु हाशेम ख़ान चौधरी- कांग्रेस
उलुबेरिया- साजदा अहमद – तृणमूल कांग्रेस

जम्मू और कश्मीर

अनंतनाग- हसनैन मसूदी- नेशनल कॉन्फ्रेंस
बारामूला- मोहम्मद अकबर लोन- नेशनल कॉन्फ्रेंस
श्रीनगर- फ़ारूख़ अब्दुल्ला- नेशनल कॉन्फ्रेंस

केरल

अलाफूज़ाः ए एम आरिफ़- कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया (मार्क्सवादी)
पोन्नानीः ईटी मोहम्मद बशीर- (इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग)
मल्लापुरमः पीके कुन्हालिकुट्टी (इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग)

बिहार

खगड़िया- चौधरी महबूब अली कैसर- लोकजनशक्ति पार्टी
किशनगंज- डॉक्टर मोहम्मद जावेद- कांग्रेस

असम

बारपेटा- अब्दुल ख़लीक़- कांग्रेस
धुबरी- बदरुद्दीन अजमल- एआईयूडीएफ़

हैदराबाद
असदुद्दीन ओवैसी- एआईएमआईएम

पंजाब
फ़रीदकोट-मोहम्मद सादिक- कांग्रेस

महाराष्ट्र
औरंगाबादः इम्तियाज़ जलील सईद – एआईएमआईएम

तमिलनाडु
रामनाथपुरम- के नवासकानी- इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग

लक्षद्वीप

मोहम्मद फ़ैज़ल पीपी- (नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी)

Top Stories