2500 रुपये में खरीदिए सब से सस्ता कम्पयूटर, हफ्ते भर में डिलिवरी

नई दिल्ली 16 दिसम्बर (एजेंसीज) दुनिया का सबसे सस्ता टैबलेट आकाश के लिए इंतजार अब पूरा हो गया है। महज 2500 रुपये में आप इसे खरीद सकते हैं।

हालांकि अभी जो मॉडल फरोख्त के लिए पेश किया गया है, वह सिर्फ वाई फाई पर चलता है। जनवरी में इसका अडवांस्ड मॉडल यूबीस्लेट फरोख्त के लिए आ जाएगा जिसमें जीपी आरएस कनेक्टिविटी भी मिलेगी। इसकी कीमत 2999 रुपये होगा। आकाश को बनाने वाली कंपनी डेटाविंड ने वेबसाइट www.akashtablet.com पर इसकी इत्तिला दी है। डेटाविंड का दावा है कि हफ्ते भर के अंदर आकाश टैबलेट को आपके अड्रेस पर डिलीवर कर दिया जाएगा, पैसा तभी देना होगा।

आकाश के जिस ओरिजिनल मॉडल को अभी पेश किया गया है, उसका ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 2.2 है। इसमें 366 मेगाहर्त्ज का प्रोसेसर और बैटरी 2100 एमएएच की है। इसमें वाईफाई कनेक्टिविटी ही दी गई है। इसे आप वेबसाइट पर अभी ऑर्डर कर सकते हैं। लेकिन आप अगर इसके अडवांस्ड मॉडल को देखें तो वह बेहतर सौदा लगता है।

महज 500 रुपये ज्यादा में आपको एंड्रॉयड 2.3, कॉर्टेक्स ए8 788 मेगाहर्त्ज प्रोसेसर, 3200 एमएएच की बैटरी और जीपीआरएस कनेक्टिविटी मिलेगी। वेबसाइट के मुताबिक, आप इसमें सिम और फोन के फीचर का भी फायदा उठा पाएंगे। अभी इसकी प्री बुकिंग शुरू की गई है।

डेटाविंड के मुताबिक, यूबीस्लेट के स्टूडेंट वर्जन को ही आकाश का नाम दिया गया है। इस पर आप इंटरनेट सर्फिंग, ई-मेल, गेमिंग, ई-बुक्स जैसे फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे। सरकारी स्कूलों के बच्चों को यह टैबलेट सब्सिडी के साथ अगले साल से दिए जाने का मंसूबा है।