26/11 का खूनी खेल खेलने के लिए क्रिकेट का सहारा

नई दिल्ली। कित्नी अजिब बात हैं कि भारत जिस क्रिकेट का इस्तेमाल पाकिस्तान के साथ ताल्लूकात बहतर बनाने के लिए करता हैं पाकिस्तानी आतंकवादीयों ने उसी क्रिकेट का इस्तेमाल भारत पर हमला करने के लिए किया।

मुंबई हमले मामले में पकड़े गए आतंकी अबू जिन्दाल‌ एक के बाद एक स नसनीखेज खुलासे कर रहा है। उसने बताया है कि हमले का अहम मुल्जिम‌ साजिद मीर भारत में क्रिकेट देखने के बहाने आया था और ताज होटल समेत सभी अहम‌ ठिकानों की रेकी भी उसी ने की थी।

जिन्दाल के मुताबिक 26/11 हमले का अहम मुल्जिम‌ साजिद मीर उर्फ साजिद वाजिद भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच देखने के बहाने भारत आया। वो दो हफ्ते तक भारत में रहा और इस दौरान उसने दिल्ली और मुंबई में कई अहम‌ जगहों की रेकी की।

मीर मुंबई हमले के एक और अहम‌ आरोपी अमेरिकी शहरी डेविड कोलमैन हेडली से एक साल पहले ही लश्कर के अपने साथी के साथ दिल्ली-मुंबई आ चुका था। हेडली 2006 में भारत आया था। सूत्रों के मुताबिक दोनों 2005 में पाकिस्तानी पासपोर्ट पर फर्जी नाम से मोहाली में भारत और पाकिस्तान का मैच देखने के बहाने आए थे।

गौरतलब है कि भारत ने पाकिस्तान के साथ 2005 में क्रिकेट डिप्लोमेसी की शुरुआत की थी। इसके तहत पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में भारत और पाकिस्तान का फाइनल मैच देखने आए थे।

मीर ने सारी जानकारी हेडली को दी। हेडली अगले साल जब भारत आया तो दिल्ली और मुंबई की रेकी करने में उसे ये जानकारी बडी काम आई। जिंदाल ने खुलासा किया है कि वो मीर ही था जिसने लश्कर आतंकी जकी उर रहमान लखवी के साथ मिलकर ताजमहल होटेल का नक्शा तैयार किया।

मुंबई पर अटैक करने वाले आतंकी इसी नक्शे की मदद से ताज होटेल के चप्पे-चप्पे से वाकिफ थे। ब्लू प्रिंट में ताज होटेल के बॉल रूम का खासतौर पर जिक्र था। आतंकियों ने यहीं सबसे ज्यादा कहर बरपाया था। यही नहीं मीर ने ताज होटेल का माडल बनाकर आतंकियों को खास ट्रेनिंग दी थी।

जिंदाल ने ये भी खुलासा किया है कि हमले के बाद आतंकियों का पाकिस्तान लौटने का प्लान था, लेकिन लखवी ने इसे रद्द कर दिया। उसका मानना था कि भारत से लौटना नामुमकिन है। वो पकड़े जा सकते हैं, जबकि भारत में उनके छिपने के कई ठिकाने हैं।

आतंकियों के मुंबई रवाना होने से पहले लश्कर के चीफ हाफिज सईद ने सभी आतंकियों के सामने एक भड़काऊ बयान‌ दिया था। सईद ने आतंकियों से कहा था कि अगर वो मारे गए तो उन्हें जन्नत नसीब होगी जहा 72 कुंवारी लड़कियां उनका इंतजार कर रही होंगी।