30 नन बैंकिंग कंपनियों पर एफआइआर दर्ज

साहेबगंज 18 अप्रैल : रियासती हुकूमत के हेदायत पर तफ़्सिलि जांच पड़ताल के बाद साहेबगंज जिले में चल रहे 30 ननबैंकिंग कंपनियों के खिलाफ एफआइआर दर्ज करायी गयी. किसी एक जिले में इतनी बड़ी तादाद में ननबैंकिंग कंपनियों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने की यह पहली वाकेया है. एफआइआर में इन कंपनियों पर भारतीय रिजर्व बैंक के हिदायत के खिलाफ वर्जी पर लोगों से पैसा जमा लेने का इल्जाम है. खज़ाना महकमा के हिदायत के रौशनी में साहेबगंज के डिपुटी कमिश्नर ए मुत्थु कुमार ने जिले में चल रही ननबैंकिंग कंपनियों की जांच के लिए एक कमेटी का तश्कील की था.

राजमहल के एसडीओ गोपाल जी तिवारी को कमेटी का सदर बनाया था. कमेटी में राजमहल के डीएसपी, जिले के मारूफ़ बैंक के ओहदेदार, जिला सनअत जेनरल मेनेजर और वाणिज्यकर अफसर को रुक्न बनाया गया था. डीसी के हेदायत पर कमिटी ने 13 फरवरी 2013 को जिले में चल रही ननबैंकिंग कंपनियों के ठिकानों पर छापेमारी की और उन्हें सील कर दिया. इसके बाद मुताल्लिक़ कंपनी के मुन्ताज्मिन से ज़रूरी दस्तावेज मांगे गये.

दस्तावेज की जांच पड़ताल के दौरान यह पाया गया कि इन कंपनियों के पास लोगों से रक़म जमा लेने से मुताल्लिक़ आरबीआइ की इजाज़त नहीं है. ये कंपनियां सामान फरोख्त समेत दिगर एक्साम की खुसूसियत के नाम पर लोगों से पैसा जमा ले रही हैं. किसी भी कंपनी ने लोगों से ली गयी जमा रक़म का तखमीना नहीं दिया. जांच पड़ताल के बाद 30 कंपनियों के खिलाफ दि प्राइज चिटस एंड मनी सरकुलेशन (बैनिंग) स्कीमस एक्ट 1978 की दफा तीन, चार, पांच और छह के अलावा ताज़ीराते हिन्द की दफात के तहत एफआइआर दर्ज करायी गयी.

जिन कंपनियों के खिलाफ एफआइआर दर्ज की गयी :

ग्रीन रे इंटर नेशनल लि, राजमहल
सन प्लांट एग्रो लि, राजमहल
एंजेल एग्रीटेक लि, राजमहल
आशा दीप फाइनांस लि, राजमहल
शारदा हाउसिंग प्रालि,राजमहल
प्लेटिनम रियलकॉन लि, राजमहल
रोज वैली होटल एंड इंटरटेनमेंट लि, राजमहल
जीबीसी इंटरप्राइजेज लि, राजमहल
साइन इंडिया इंफ्रा प्रालि, राजमहल
डय़ूक वेल प्रालि, राजमहल
अपना परिवार, राजमहल
लोटस, राजमहल
टावर इंफोटेक लि, राजमहल
इजी वे इंफ्रा स्ट्रक्चर, राजमहल
मातृ प्रोजेक्ट प्रालि, राजमहल
इंजेल कंपनी, राजमहल
आर्या माल, राजमहल
सन साइन ग्लोबल एग्रो लि
वेल्थ एग्रो इंडस्ट्रीज लि, बरहरवा
टावर ग्रुप, बरहरवा
सन प्लांट एग्रो लि, बरहरवा
रेमेल इंस्ट्रीम लि, बरहरवा
इरिस एनर्जी लि, बरहरवा
होली एग्रो टीच लि, बरहरवा
ऐश रियलटी, बरहरवा
भारतीय कृषि समृद्धि लि, बरहरवा
स्वास्तिका हाटीकल्चर लि, बरहरवा
वेलफेयर बांड स्टेट डाटा, बरहरवा
शारदा ग्रुप, बरहरवा
रियल एग्री इंडस्ट्रीज एंड सर्विसेज लिमिटेड, बरहरवा