75 लाख के रेफ्रिजरेटेड गाड़ी बरबाद

रांची 21 मई : 75 लाख रुपये की लागत से खरीदे गये तीन रेफ्रिजरेटेड ट्रक बरबाद हो गये हैं। जराअत डायरेक्टरेट, कांके रोड में ये ट्रक खुले में रहने की वज़ह से हवा, धूप और पानी से सड़ रहे हैं। इन गाड़ियों का इस्तेमाल जराअत मस्नुआत (फल-सब्जी) के फर्क रियासती बार आमद में होना था।

काबिले ज़िक्र है कि रियासत बागबानी मिशन की रक़म से साल 2005 में 25-25 लाख रुपये की लागत से मज़ुज़ा एग्रीकल्चरल एक्सपोर्ट जोन के लिए चार रेफ्रिजरेटेड गाड़ी खरीदे गये थे। जोन तो नहीं बना, लेकिन मौजूदा महकमा के अफसरों ने इससे पहले ही ट्रक खरीद लिया। करीब साल भर नये ट्रक डायरेक्टरेट में बेकार खड़े रहे। सितंबर 2006 में ट्रक ऑपरेटर के लिए प्राइवेट पार्टनर के लिए इश्तेहार निकाला गया।

किसी के दिलचस्पी नहीं दिखाने पर रांची जिले की चार फल-सब्जी पैदावारी कमेटियों को ये ट्रक दे दिये गये। इनमें से सिर्फ एक ट्रक अभी चल रहा है। बरगड़ी पैदावार कमेटी के सदर अशोक नाथ तिवारी व चान्हो पैदावार कमेटी के सदर नागेश्वर गोप को काफी दौड़ाया गया। मायुश होकर तमाम ने ट्रक जराअत डायरेक्टरेट को लौटा दिया। इसके बाद से तीनों ट्रक खड़े-खड़े जंग खा रहे हैं।