9/11 का 17 साल : अमेरिका में सबसे खराब आतंकवादी हमले के घटना का पुरा टाइम लाइन जानें

वाशिंग्टन : 17 साल पहले, 11 सितंबर, 2001 को अल-कायदा के आत्मघाती हमलावरों ने संयुक्त राज्य अमेरिका में चार यात्री विमानों को अपहरण कर लिया, दो न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के टावरों की तरफ भेज दिया गया और दूसरा दो पेंटागन और संभवतः, व्हाइट हाउस या कैपिटल में। आखिरी एक को छोड़कर सभी विमान, अपने लक्ष्यों तक पहुंच गए। चौथा विमान शेन्ज़विले, पेंसिल्वेनिया शहर के पास एक क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 11 सितंबर को आतंकवादी हमलों में मारे गए लोगों की संख्या 2,977 थी, जिसमें 343 अग्निशामक, 60 पुलिसकर्मी और 92 देशों के विदेशी शामिल थे। हमले में मारे गए उन्नीस आतंकवादियों में से मिस्र, लेबनानी, सऊदी और संयुक्त अरब अमीरात के नागरिक थे।

8:46 बजे स्थानीय समय (15:45 जीएमटी) : बोस्टन से लॉस एंजिल्स के रास्ते में 81 यात्रियों और 11 चालक दल के सदस्यों के साथ एक एए संचालित बोइंग 767 मैनहट्टन के विश्व व्यापार केंद्र (डब्ल्यूटीसी) के उत्तरी टॉवर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 93 वें और 99 वें मंजिलों के बीच।

9:03 बजे : यूनाइटेड एयरलाइंस द्वारा संचालित बोइंग 767 56 यात्रियों और नौ चालक दल के सदस्यों के साथ बोस्टन से लॉस एंजिल्स मार्ग 77 वें और 85 वें मंजिलों के बीच विश्व व्यापार केंद्र के दक्षिण टॉवर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

9:37 बजे : एक अमेरिकी एयरलाइंस द्वारा संचालित बोइंग 757 58 यात्रियों और छह चालक दल के सदस्यों के साथ वाशिंगटन से लॉस एंजिल्स के रास्ते पर बोर्ड पर पेंटागन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

10:03 बजे : न्यू यॉर्क, न्यू जर्सी से सैन फ्रांसिस्को के रास्ते में 37 यात्रियों और सात चालक दल के सदस्यों के साथ एक UA-संचालित बोइंग 757, वाशिंगटन से 200 किलोमीटर, शेंक्सविले के बाहर दक्षिण पश्चिम पेंसिल्वेनिया के एक क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। गंभीर आग के परिणामस्वरूप, दक्षिण टावर 9:59 बजे गिर गया, और उत्तरी टॉवर 10:28 बजे गिर गया।

6:16 बजे : डब्ल्यूटीसी टावरों के बगल में स्थित 47 मंजिला वर्ल्ड ट्रेड सेंटर बिल्डिंग भी गिर गई।

हमलों के कारण होने वाली क्षति की सटीक राशि अज्ञात है लेकिन सितंबर 2006 में, राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने कहा कि क्षति कम से कम $ 500 बिलियन का है।

27 नवंबर, 2002 : 11 सितंबर के हमलों (9/11 आयोग) की जांच के लिए गठित एक स्वतंत्र आयोग संयुक्त राज्य अमेरिका में बनाया गया था। 22 जुलाई, 2004 को आयोग ने त्रासदी की परिस्थितियों पर एक अंतिम रिपोर्ट जारी की। 600 पेज के दस्तावेज़ के मुख्य निष्कर्षों में से एक यह मान्यता थी कि अपराधियों ने अमेरिकी सरकार में “गहरी प्रशासनिक विफलताओं” का लाभ उठाया था। 2002 और 2003 में छह संदिग्धों को गिरफ्तार कर लिया गया और सीआईए जेलों में कई सालों बिताए। 2006 में, उन्हें क्यूबा में गुआंतानामो बेस में ले जाया गया था।

फरवरी 2008 : अमेरिकी रक्षा विभाग ने 11 सितंबर के हमलों की जांच के हिस्से के रूप में हत्या और युद्ध अपराधों के साथ छह कैदियों को चार्ज किया था। खालिद शेख मोहम्मद के खिलाफ आरोप लाए गए थे, 9/11 के हमलों में 9/11 के आयोग की रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय आंकड़ा था; जांचकर्ताओं के अनुसार यमन के मूल निवासी रामजी बिन शिब, जर्मनी के हैम्बर्ग में अल-कायदा के रसद के प्रभारी थे; मोहम्मद कहटानी, जो 11 सितंबर 2001 को चार अमेरिकी विमानों पर 20 वां अपहरणकर्ता माना जाता था; खालिद शेख मोहम्मद के भतीजे और अली अब्दुल अज़ीज़ जो कुवैत के निवासी थे और सऊदी अरब से मुस्तफा अहमद हवस्वी और वालिद बिन अटश। जैसा कि जांच में खुलासा किया गया था, बाद वाले तीन खालिद शेख मोहम्मद के गुर्गे थे, पाकिस्तानी योजनाबद्ध आतंकवादी हमलों की तैयारी में शामिल रिपोर्ट कर रहे थे।

मई 2008 में : पेंटागन ने मोहम्मद कहटानी के खिलाफ आरोप वापस ले लिया। उसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने गुआंतानामो में सैन्य अभियोजक की कार्यालय गतिविधियों को निलंबित करने का आदेश दिया और जनवरी 2009 में संस्थान को बंद करने का वादा किया, सैन्य अधिकारियों को अपने आरोपों को छोड़ना पड़ा। हालांकि, पूर्व राष्ट्रपति का वादा पूरा नहीं हुआ है।

कांग्रेस में कोई समर्थन नहीं होने के बाद, ओबामा ने मार्च 2011 की शुरुआत में गुआंतानामो आतंकवादी संदिग्धों के लिए सैन्य परीक्षण फिर से शुरू करने का आदेश दिया। अप्रैल 2011 की शुरुआत में, अमेरिकी अटॉर्नी जनरल एरिक होल्डर ने पुष्टि की कि खालिद शेख मोहम्मद और चार अन्य संदिग्ध अमेरिकी नागरिक अदालत के समक्ष नहीं बल्कि एक विशेष गुआंतानामो सैन्य आयोग के सामने लाए जाएंगे।

31 मई, 2011 : अमेरिकी सैन्य अभियोजक के कार्यालय ने खालिद शेख मोहम्मद समेत पांच संदिग्धों के खिलाफ आरोप दायर किए, फिर से उन्हें 11 सितंबर, 2001 के आतंकवादी हमलों में शामिल होने का आरोप लगाया।

5 मई, 2012 : एक सैन्य अदालत ने औपचारिक रूप से 9/11 के हमलों में पांच लोगों को शामिल करने का संदेह किया। उन पर षड्यंत्र, नागरिकों के खिलाफ हमले, शारीरिक नुकसान, हत्या, युद्ध के कानूनों का उल्लंघन, विनाश का कारण बनने, विमान और आतंकवाद को अपहरण करने का आरोप लगाया गया था।

सभी पांच प्रतिवादी ने दोषी ठहराए जाने से इंकार कर दिया। जुलाई 2014 में, गुआंतानामो में एक सैन्य अदालत ने फैसला सुनाया कि आतंकवादी हमलों में शामिल होने के पांच आरोपियों में से एक का परीक्षण – रामजी बिन शिह को “गंभीर मानसिक बीमारी” के कारण अमेरिकी सैन्य डॉक्टरों द्वारा अलग से निदान किया जाना चाहिए।

2002 में, 11 सितंबर को संयुक्त राज्य अमेरिका में देशभक्त दिवस मनाया गया था। 2009 से, अमेरिकी जनरल लॉ के अधिनियम 111-13 की मंजूरी के बाद, इस तारीख को राष्ट्रीय सेवा और यादगार दिवस के रूप में जाना जाता है। 11 सितंबर, 2011 को, राष्ट्रीय शहर 11 मेमोरियल आतंकवादी हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए न्यूयॉर्क शहर में खोला गया था। स्मारक में पीड़ितों के उत्कीर्ण नामों के साथ पूर्व ट्विन टावर्स के पैरों के निशान में स्थित दो पूल हैं। 11 सितंबर की याद में मई 2014 में संग्रहालय खोला गया।

नवंबर 2014 : एक विश्व व्यापार केंद्र, पुनर्निर्मित विश्व व्यापार केंद्र की मुख्य इमारत, डब्ल्यूटीसी साइट के उत्तर-पश्चिमी कोने पर खोला गया था।
सितंबर, 2016 में, अमेरिकी कांग्रेस ने एक कानून पारित किया जो पीड़ितों को 11 सितंबर, 2001 के आतंकवादी हमलों के लिए जिम्मेदार अपहर्ताओं का समर्थन करने के लिए सऊदी अरब के खिलाफ मुकदमा चलाने की इजाजत देता है, क्योंकि अधिकांश आतंकवादी कथित रूप से सऊदी नागरिक थे। पहला मुकदमा उसी वर्ष अक्टूबर में दायर किया गया था।

मार्च, 2017 : 9/11 पीड़ितों के परिवारों ने अल-कायदा के आतंकवादी समूह के कथित समर्थन और आतंकवादी हमलों की सुविधा के लिए सऊदी अरब के खिलाफ एक नया मुकदमा दायर किया। अप्रैल में, यह खुलासा किया गया था कि दो दर्जनों अमेरिकी बीमा कंपनियों ने दो सऊदी बैंकों और ओसामा बिन लादेन से जुड़ी कंपनियों के खिलाफ मुकदमा दायर किया, कम से कम $ 4.2 बिलियन की मांग की। अगस्त में, सऊदी अरब ने मैनहट्टन कोर्ट को आतंकवादी लिंक के साक्ष्य की कमी का हवाला देते हुए 25 दावों को खारिज करने के लिए संबोधित किया।