क्यों मुसलमानों को दुनिया भर की यात्रा करनी चाहिए, जानें 9 कारण

हमें सबसे बड़ा पछतावा तब होता है जब हम बूढ़े हो जाते हैं, क्योंकि हम युवा होने पर पर्याप्त यात्रा नहीं करते थे, जब हमारे पास स्वास्थ्य और खाली समय था (विश्वास करें या नहीं)। यात्रा एक बेहद फायदेमंद अनुभव है, जिसे अगर सही इरादे से किया जाए तो यह आपको विनम्र बना सकता है और आपके जीवन को समृद्ध बना सकता है। चाहे वह किसी नजदीकी शहर की सड़क यात्रा हो या दुनिया भर की छुट्टियों का आधा हिस्सा, यहां मुसलमानों के लिए यात्रा करने के शीर्ष 9 लाभ दिए गए हैं:

1. हमें उस धन के साथ संलग्न नहीं होना चाहिए जो अल्लाह ने हमें प्रदान किया है।
एक बार जब आप यात्रा करना शुरू कर देते हैं, तो आप अनगिनत विदेशी मुद्राओं से गुजरेंगे और यह देखना शुरू करेंगे कि अंत में यह सब एकाधिकार की तरह लगता है। आपको एहसास होगा कि जिस नकदी का आप लगातार आदान-प्रदान कर रहे हैं उसका कोई आंतरिक मूल्य नहीं है; यह सिर्फ एक कागज है जिसे मनुष्य ने एक मान दिया है यह एक सरल याद दिलाता है कि हमें उस धन के साथ संलग्न नहीं होना चाहिए जो अल्लाह ने हमें प्रदान किया है।

2. इस्लाम के लिए राजदूत बनें
जब हम यात्रा करते हैं, विशेष रूप से गैर-मुस्लिम बहुमत वाले देशों में, हम अपने धर्म और जीवन के तरीके का प्रतिनिधित्व करते हैं (यह विशेष रूप से स्पष्ट है यदि आप या आपके यात्रा साथी हिजाब पहनते हैं)। इस्लाम व्यापार से फैलता है, तलवार से नहीं। एक ईश्वर और उसके मजबूत नैतिकता के सरल संदेश के कारण लोग हमारे विश्वास के प्रति आकर्षित थे। यात्रा करते समय हमारे पास दुनिया भर के लोगों के साथ विस्तारित समय बिताने का मौका था – कभी उपदेश नहीं, बस खुद के होने का। पेरू के एक युवक ने बताया कि वह एक मुस्लिम से मिलने से पहले कभी किसी मुसलमान से नहीं मिला था, लेकिन उसके आसपास रहने के बाद वह हमेशा उसे याद रखता है कि मुसलमान मजबूत विश्वास और अच्छे चरित्र के लोग होते हैं। कथनी की तुलना में करनी ज़्यादा असरदार होती है।

3. सीखो और बढ़ो
कभी-कभी, हम बिना एहसास किए उसी दिनचर्या में फंस जाते हैं। यात्रा आपकी दिनचर्या को बदलने में मदद करती है, आपके आभा को तेज करती है, और हमारे नए “पहली बार” अनुभवों की पेशकश करके हमारी आंतरिक जिज्ञासा को जागृत करती है। यह आपको विचार और प्रेरणा भी देता है जिसे आप अपने देश में वापस ले सकते हैं। यात्रा आपकी आंखों को बड़ी तस्वीर देखने में मदद करती है और आपको स्कूल या समाचारों से जो सीखा है, उससे कहीं अधिक आपको शिक्षित करती है।

4. अपने डर का सामना करें
आपको केवल वही डर लगता है जो आप समझते नहीं हैं। यात्रा आपको उस चिंता को दूर करने और जीवित रहने में मदद करती है। यात्रा गुम होने के अवसर को आमंत्रित करती है और अज्ञात के अपने डर का सामना करती है। और अंत में, आपको एहसास होगा कि दुनिया उतनी डरावनी नहीं है, जितना मीडिया इसे होने के लिए चित्रित करता है।

5. जीवन पाठ
जब आप यात्रा करते हैं, तो आप अपना सारा सामान पैक नहीं कर सकते हैं और न ही उन्हें अपने साथ ले जा सकते हैं। आपको केवल उन चीजों को पैक करना है जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। हम कई बार एक बैकपैक से बाहर रहते थे और महसूस करते थे कि यात्रा एक रूपक है जो बाद के जीवन की तरह होगा। जब आप मर जाते हैं, तो आप सब कुछ पीछे छोड़ देंगे – पैसा, कार, मकान, आपका सपना नौकरी – और बस वही लें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है। आपने कैशियर को जो मुस्कान दी, वह शिष्टाचार, जो आपने किसी के लिए एक दरवाजा खोलते समय दिखाया था, जो दान आपने उस भिखारी को सड़क पर दिया था, क्योंकि उसे उसकी जरूरत नहीं थी, लेकिन क्योंकि आपने किया था – वही आप अपनी कब्र पर ले जाएंगे। ।

6. हमारे उम्मा की महानता का गवाह
इस्लामिक स्पेन के सुनहरे दौर से लेकर तुर्क साम्राज्य के खिलाफत तक, मुसलमानों का समृद्ध और आकर्षक इतिहास रहा है। जब हमने फेज़, मोरक्को का दौरा किया, तो हमने अल-क़रवाईयिन विश्वविद्यालय का दौरा किया, जो दुनिया का सबसे पुराना विश्वविद्यालय है और इसे एक मुस्लिम महिला द्वारा बनाया गया था! यह देखना भी आश्चर्यजनक है कि इस्लाम कितनी जल्दी दुनिया भर में फैल गया – अपने सरल, सुंदर और एकीकृत संदेश का एक स्पष्ट वसीयतनामा। पैगंबर मुहम्मद (स) की वफात के ठीक 20 साल बाद इस्लाम चीन पहुंचा और इस अवसर का सम्मान करने के लिए एक मस्जिद का निर्माण किया गया। आज, शीआन की महान मस्जिद चीन में सबसे बड़ी मस्जिद है, और आसपास के मुस्लिम क्वार्टर सिल्क रोड व्यापारियों के वंशजों द्वारा आबादी वाले हैं। सुभानअल्लाह, दुनिया भर में इस्लाम का प्रभाव विस्मयकारी है और यह आपके भीतर एकता की एक मजबूत भावना का निर्माण करेगा।

7. हमारे उम्मा के दुख का गवाह
यात्रा आपको आभारी बना देगी। बहुत आभारी। अपने आश्रय के लिए आभारी, अपने आराम के लिए आभारी, यहां तक कि अपनी छोटी असुविधाओं और पहली दुनिया की समस्याओं के लिए आभारी हैं। मुस्लिम देश दुनिया के सबसे गरीब देशों में से कुछ हैं, और ज्यादातर लोग एक दिन में एक डॉलर से भी कम पर जीते हैं। कुछ अलग करें और दान करने के लिए ऑनलाइन दान करने के बजाय, जरूरत पड़ने पर किसी व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से अपनी ज़कात / सदक़ा देने के लिए समय निकालें और उसकी प्रतिक्रिया को पहले ही देख लें। यह आपकी विनम्रता को बनाए रखेगा और एक ही समय में अल्लाह के साथ आपकी स्थिति बढ़ाएगा।

8. पृथ्वी की सुंदरता का गवाह
अल्लाह ने एक कारण के लिए पृथ्वी पर सब कुछ बनाया। हममें से ज्यादातर लोग अपने शहर में रहते हैं और शायद ही कभी बाहर निकलते हैं और प्राकृतिक सुंदरता देखते हैं। समुद्र, पहाड़, तारे, सूर्यास्त… ये सभी अल्लाह की महिमा और निर्माण में पूर्णता के संकेत हैं, और जब हम यह सब लेते हैं, तो हमें एहसास होता है कि दुनिया में हम किस छोटी सी जगह पर काबिज हैं। प्रकृति के विशाल विस्तार का गवाह आपके लिए अब तक के सबसे विनम्र अनुभवों में से एक है।

9. मानवता में अपने भाइयों और बहनों से मिलें और उनकी दया का गवाह बनें
कभी-कभी हम इसे महसूस किए बिना अपने ही दायरे में फंस जाते हैं। यात्रा आपको उस बुलबुले से बाहर निकलने और विभिन्न लोगों से मिलने में मदद करती है – जो लोग उत्सुक, गर्म, वास्तविक और अच्छे दिल वाले हैं। यात्रा मानवता में आपके विश्वास को पुनर्स्थापित करती है और आपको एहसास दिलाती है कि हम सभी एक ही नाव में एक साथ हैं। हम सभी शांति, वित्तीय स्थिरता, सुरक्षा और सबसे बढ़कर, प्यार और स्वीकार करना चाहते हैं। वार्मिंग करने वाले लोग, इस्लामोफोब, बिगोट, और नस्लवादी आमतौर पर दुनिया के बहुत से लोगों के साथ बातचीत नहीं करते हैं जहां वे बड़े हुए हैं और आमतौर पर एक ही दौड़ के दोस्त हैं। आइए सभी एक दूसरे को जानें और इस दुनिया में शांति लाएं।